राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत राजस्थान में बनेंगी 2,850 डिग्गियां

राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत राजस्थान में बनेंगी 2,850 डिग्गियांgaonconnection, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत राजस्थान में बनेंगी 2,850 डिग्गियां

बीकानेर (भाषा)। राजस्थान में चालू वित्तीय वर्ष में इंदिरा गांधी नहर योजना के तहत किसानों के खेतों में 2,850 पानी की हौज बनाई जाएंगी। डिग्गी निर्माण का आवेदन ऑनलाइन कर किसान इसका लाभ उठा सकेंगे।

सिंचित क्षेत्र विकास, इंदिरा गांधी नहर परियोजना के उपनिदेशक कृषि डॉ उदयवीर सिंह ने बताया कि कृषकों के खेतों में सिंचाई के लिए राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के तहत वित्तीय वर्ष 2016-17 के लक्ष्यों के अनुसार 2,850 डिग्गियां बनाई जाएंगी। इनमें जिला विस्तार अधिकारी के जिम्मे बज्जू क्षेत्र में 1350, जिला विस्तार अधिकारी मोहनगढ़ के तहत 600 और कृषि अधिकारी बीकमपुर के पास 900 डिग्गियों का निर्माण शामिल है।

उन्होंने बताया कि कृषक डिग्गी निर्माण के संबंध में आवेदन पत्र ऑनलाइन देकर डिग्गी निर्माण योजना का लाभ ले सकते हैं। किसानों को इसके लिए प्रेरित करने सहित अन्य कार्रवाई के लिए जिला विस्तार अधिकारी बज्जू मुख्यालय पर 26 मई, जिला विस्तार अधिकारी मोहनगढ़ मुख्यालय पर 24 मई और कृषि अधिकारी बीकमपुर मुख्यालय पर 27 मई को सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक विभागीय अधिकारी मौजूद रहेंगे।

डॉ सिंह ने डिग्गी की खुदाई अतिशीघ्र करने का अनुरोध किया है और गर्मी के मौसम  को देखते हुए शाम के बाद खुदाई करने की सलाह दी है।

Tags:    India 
Share it
Top