रायबरेली में बढ़ी एचआईवी पीड़ितों की संख्या

रायबरेली में बढ़ी एचआईवी पीड़ितों की संख्यागाँव कनेक्शन

रायबरेली। रायबरेली जिला अस्पताल के एचआईवी वार्ड में आज-कल आने वाले रोगियों की गिनती लगातार बढ़ रही है। जिले में इस वर्ष एचआईवी पीड़ितों की बात की जाए तो आंकड़ा सौ के पार चला गया है। अगर पिछले पांच वर्षों में देखा जाए तो इस वर्ष सबसे ज़्यादा 103 एचआईवी पॉजिटिव केस मिल चुके हैं।

एचआईवी के बढ़ते मरीज़ों के बारे में बताते हुए रायबरेली जिले की एचआईवी कॉउंसलर सीमा यादव बताती हैं, "एचआईवी संक्रमित रोगी जितनेे इस बढ़े हैं उतने तो पिछले 10 वर्षों में भी नहीं बढ़े थें। जिले में अभी तक एक लाख से ज़्यादा लोगों की रक्त जांच की जा चुकी है, जिसमें से 800 से ज़्यादा एचआईवी पॉजिटिव केस मिल चुके हैं। जिले में एक चौथाई लोग दूसरे जिलों में काम की तलाश में जाते हैं। इनमें से ज़्यादातर लोग बंगाल, गुजरात, दिल्ली व पंजाब जैसे राज्यों में काम करते हैं। ये लोग बाहर से एचआईवी संक्रमित होने के बाद यहां आते हैं, जिससे जिले में यह बीमारी पैर पसार रही है।"

रायबरेली जिले में बढ़ रही एचआईवी संक्रमित लोगों की संख्या के बारे बताते हुए रायबरेली जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉक्टर राकेश यादव बताते हैं, "जिले में एचआईवी पीडि़तों की संख्या बड़ी है। इसे रोकने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। संक्रमित रोगियों को ऊंचाहार के एआरडी सेंटर भेजा जा रहा है, जिससे उन्हें अच्छी से अच्छी सुविधा मिल सके।"

गाँवों में तेज़ी से फैल रहे इस खतरनाक संक्रमण को रोकने के लिए रायबरेली जिले के स्वस्थ विभाग और टार्गेट इंटरवेंशन (टीआई) संस्थान ग्रामीण क्षेत्रों में 'एचआईवी से बचाओ' के लिए जन जागरूकता अभियान चला रहे हैं। इस अभियान के अंतर्गत लोगों को कंडोम के प्रयोग व एचआईवी संक्रमण से बचाव पर आधारित कई उपयोगी जानकारियां दी जा रही हैं।

वर्ष प्रति वर्ष बढ़ रहा एचआईवी संक्रमण

वर्ष      ...   एचआईवी पॉजिटिव केस

2010  ...    55

2011  ...    45

2012  ...    56

2013  ...    57

2014  ...    100

2015  ...    103

Tags:    India 
Share it
Top