‘स्वराज इंडिया’ पार्टी ने चुनाव आयोग में दायर किया आवेदन, एक आदमी नहीं समूह लेगा पार्टी के फैसले

‘स्वराज इंडिया’ पार्टी ने चुनाव आयोग में दायर किया आवेदन, एक आदमी नहीं समूह लेगा पार्टी के फैसलेयोगेंद्र यादव और प्रशांंत भूषण ने बनाई नई पार्टी ‘स्वराज इंडिया’।

नई दिल्ली। आम आदमी पार्टी से अलग हुए और स्वराज अभियान को शुरू करने वाले योगेंद्र यादव और प्रशांत भूषण ने सोमवार को अपनी नई पार्टी 'स्वराज इंडिया' के पंजीकरण का आवेदन भारतीय निर्वाचन आयोग को दे दिया। योगेन्द्र यादव को पार्टी का अध्यक्ष चुना गया है।

एक राजनीतिक पार्टी के रूप में 'स्वराज इंडिया' की घोषणा दो अक्टूबर को दिल्ली में हुई थी। भारतीय निर्वाचन आयोग के नियमों के मुताबिक़ पार्टी की घोषणा के 30 दिन के अंदर पंजीकरण सम्बंधित सभी औपचारिकताएं पूरी हो जानी चाहिए। स्वराज इंडिया ने ये काम सात दिन के अंदर पूरा कर लिया। इस संबंध में जानकारी देते हुए पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष योगेन्द्र यादव ने ट्वीट किया, "आज स्वराज इंडिया ने राजनीतिक पार्टी पंजीकरण के लिए चुनाव आयोग को आवेदन दिया। कागजी काम खत्म, असली काम शुरू।"

पार्टी द्वारा चुनाव में भागीदारी के संबंध में उन्होंने स्पष्ट किया कि "पार्टी ने आने वाले चुनावों में भाग लेने के बारे में अभी कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है। हालांकि हमारा नजरिया स्पष्ट है: हम सिर्फ वहीं चुनावी हस्तक्षेप करेंगे जहाँ कार्यकर्ताओं और समर्थकों की एक जरूरी न्यूनतम संख्या मौजूद हो और हम एक विश्वसनीय वैकल्पिक प्रशासन का एजेंडा देने में समर्थ होंगे। हम सिर्फ चुनाव लड़ने के उद्देश्य से या किसी का चुनाव बिगाड़ने के लिए चुनाव नहीं लड़ेंगे।"

एक आदमी नहीं पूरा समूह लेगा ज़रूरी फैसले

ऐसे समय में जब अधिकतर राजनैतिक पार्टियां व्यक्तिवाद और शक्ति केन्द्रीकरण से ग्रसित हैं, स्वराज इंडिया ने निर्णय लिया है कि पार्टी को “Presidium” जैसे संगठनात्मक मॉडल के अनुसार चलाया जाएगा जो इसकी सबसे बड़ी निर्णय लेने वाली संस्था होगी और सामूहिक नेतृत्व से चलेगी।

Presidium जैस ढांचे के अंतर्गत आने के बाद स्वराज इंडिया में फैसला लेने की सारी शक्तियाँ किसी एक व्यक्ति के पास केंद्रीकृत न होकर “Presidium” यानि चुनिंदा लोगों के समूह के पास होंगी, जो सभी अंतिम और बड़े फैसले लेने के लिए अधिकृत है।

Presidium में होंगे ये लोग:

  1. योगेंद्र यादव (अध्यक्ष)
  2. अजीत झा (महासचिव)
  3. अहमद फहीम खान (कोषाध्यक्ष)
  4. अदिल मोहम्मद
  5. अनुपम
  6. अविक साहा
  7. क्रिस्टीना सैमी
  8. गिरीश नंदगांवकर
  9. ललित बाबर
  10. प्रभाशंकर शारदा
  11. राजीव ध्यानी
  12. राजीव गोदरा
  13. सविता शिंदे
  14. शालिनी मालवीय
  15. सोमनाथ त्रिपाठी
  16. सुभाष लोमटे
  17. वीएस पुरुषोत्तम

अगली बैठक में तय होगा एजेंडा

प्रेसीडियम की पहली बैठक 14 और 15 अक्टूबर को पालमपुर में होने वाली है जिसमें स्वराज इंडिया की दिशा और आगे की रणनीति तय की जाएगी। स्वराज इंडिया के प्रेसीडियम सदस्य अनुपम को राष्ट्रीय प्रवक्ता घोषित किया गया है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top