लोकसभा चुनाव: मतगणना से पहले चुनाव आयोग ने बनाया कंट्रोल रूम, जारी किया नंबर

लोकसभा चुनाव: मतगणना से पहले चुनाव आयोग ने बनाया कंट्रोल रूम, जारी किया नंबर

लखनऊ। लोकसभा चुनाव 2019 के नतीजे 23 मई को आ जाएंगे। ऐसे में मतगणना से पहले चुनाव आयोग ने खास कंट्रोल रूम बनाया है। इस कंट्रोल रूम में ईवीएम से संबंधित शिकायतों को सुना जाएगा और उनका निस्‍तारण किया जाएगा। आयोग ने शिकायत के लिए एक हेल्‍प लाइन नंबर 011-23052123 भी जारी किया है।

बता दें, विपक्ष लगातार ईवीएम को लेकर सवाल खड़े कर रहा है। विपक्षी दल स्ट्रॉन्ग रूम में भी ईवीएम की सुरक्षा को लेकर शंका जाहिर कर रहे हैं। ऐसे में चुनाव आयोग ने ईवीएम से जुड़ी शिकायतों पर तत्काल एक्शन के लिए कंट्रोल रूम स्थापित किया है। यह कंट्रोल रूम निर्वाचन सदन में 24 घंटे तक खुला रहेगा। हालांकि आयोग ने यह भी कहा है कि मतदान में प्रयोग की गई ईवीएम और वीवीपैट मशीनें स्ट्रॉन्ग रूम में पूरी तरह से सुरक्षित हैं।

इससे पहले ईवीएम को लेकर कांग्रेस, तेदेपा, तृणमूल और बसपा समेत 22 विपक्षी दलों ने चुनाव आयोग से मुलाकात की है। इस मुलाकात में विपक्षी दलों ने मांग की है कि वीवीपैट का मिलान वोटों की गिनती शुरू होने से पहले हो, ना कि बाद में। कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा- अगर विधानसभा क्षेत्र के चुने गए 5 पोलिंग स्टेशनों में कहीं भी गड़बड़ी पाई जाती है तो सभी पोलिंग स्टेशनों पर 100% वीवीपैट पर्चियों का मिलान किया जाए।

वहीं, सतीश चंद्र मिश्रा ने कहा कि वोटों की गिनती से पहले हमने ईवीएम के ट्रांसपोर्टेशन को लेकर चिंता जाहिर की। उत्तर प्रदेश में ईवीएम के साथ गड़बड़ी की कई शिकायतें मिली हैं। हमने मांग की है कि केंद्रीय बल तैनात किए जाएं।


More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top