गोवा विधानसभा चुनाव 2017 में 83 प्रतिशत मतदान, 11 मार्च को होगी मतों की गणना

गोवा विधानसभा चुनाव 2017 में 83 प्रतिशत मतदान, 11 मार्च को होगी मतों की गणनागोवा विधानसभा चुनाव 2017।

पणजी (भाषा)। गोवा विधानसभा चुनाव 2017 में आज 83 प्रतिशत से अधिक मतदान दर्ज किया गया। इस चुनाव में सत्तारुढ़ भाजपा का तगड़ा मुकाबला कांग्रेस, आप और एमजीपी, शिवसेना व जीएसएम के गठबंधन से है। मतों की गणना 11 मार्च को होगी।

चुनाव आयोग के सूत्रों के मुताबिक, शाम पांच बजे के बाद भी राज्य में कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की लंबी कतारों को देखते हुए मतदान का प्रतिशत बढ़ सकता है। खनन पट्टी संखलिम, बिचोलिम और चर्चोरेम में भारी मतदान देखा गया।

उन्होंने कहा कि 40 विधानसभा सीटों के लिए यह चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से हुआ और इस तटीय राज्य में कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की रिपोर्ट नहीं आई। हालांकि कुछ इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीनों में खराबी और एक मतदान केंद्र में मतदान निरस्त किए जाने की रिपोर्ट है।

गोवा में मतदान केंद्र पर बुजुर्ग महिला की मौत

पणजी शहर में एक मतदान केंद्र के बाहर 78 वर्षीय एक महिला की मृत्यु हो गई। लेसिले सलदान्हा मतदान केंद्र के बाहर अपनी बारी आने का इंतजार कर रही थीं और अचानक गिर पड़ी और उनकी मृत्यु हो गई।

विभिन्न मतदान केंद्रों से चुनाव आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, 11.10 लाख मतदाताओं में से 83 प्रतिशत से अधिक ने अपने मताधिकारों का प्रयोग किया। वर्ष 2012 के विधानसभा चुनावों में 83 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया था।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर, केंद्रीय मंत्री श्रीपद नाईक और मुख्यमंत्री लक्ष्मीकांत परसेकर ने शुरुआत में ही मतदान किया। इस चुनाव में कुल 250 उम्मीदवार खड़े हैं जिसमें कई निर्दलीय उम्मीदवार भी शामिल हैं।

यह चुनाव गोवा के पांच पूर्व मुख्यमंत्रियों- चर्चिल एलेमाओ, प्रतापसिंह राणे, रवि नाईक, दिगंबर कामत और लुइजिन्हो फलेरियो एवं मौजूदा मुख्यमंत्री परसेकर के भाग्य का फैसला करेगा।

भाजपा ने 36 उम्मीदवार खड़ेे किए हैं, जबकि कांग्रेस ने 37 और आप ने 39 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं। वर्ष 2012 में चुनाव पूर्व गठबंधन करने वाली भाजपा इस बार अकेले चुनाव लड़ रही है क्योंकि उसकी सहयोगी रही एमजीपी ने आरएसएस के बागी नेता सुभाष वेलिंगकर द्वारा स्थापित गोवा सुरक्षा मंच और शिवसेना के साथ एक मोर्चा बना लिया है।

इन चुनावों में डाले गए मतों की गणना 11 मार्च को होगी।

रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर।

पर्रिकर ने गोवा वापसी के प्रश्न को टाला

गोवा की राजनीति में वापस लौट आने की अटकलों को कायम रखते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने आज खुद को ‘पार्टी का आदमी' बताया, जो पार्टी नेताओं के निर्देश के अनुरुप काम करता है। मतदान के बाद उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि वह पार्टी के आदमी हैं और पार्टी नेताओं के निर्णय के अनुसार ही काम करेंगे। उन्होंने कहा कि प्रारंभिक सूचनाएं यह संकेत दे रही हैं कि मतदान का प्रतिशत अच्छा रहेगा। उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा को दो तिहाई बहुमत मिलने की उम्मीद है, मतदान सर्वेक्षण भी यहीं कह रहे हैं कि भाजपा को बहुमत मिलेगा। हर कोई 22-25 सीटें मिलने की घोषणा कर रहा है मुझे इससे भी बेहतर परिणाम मिलेंगे।

दिल्ली में गोवा के व्यंजनों की कमी महसूस होती है। गोवा का भोजन पसंद होने संबंधी उनके बयान के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा,‘‘मेरा दिल्ली में चार किलो वजन कम हुआ है और इसका मुख्य कारण है भोजन। उन्होंने कहा,‘‘ मैने सिर्फ यह कहा है कि मुझे गोवा का खाना पसंद है और इसके अलावा कुछ नहीं कहा, आप इसका कुछ भी मतलब निकाल सकते हैं।

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक।

गोवा में अगली सरकार भाजपा बनाएगी : नाइक

केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपद नाइक ने 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा में 21-26 सीट मिलने का विश्वास जताते हुए कहा कि भाजपा गोवा में बहुमत के साथ अगली सरकार बनाएगी। नाइक ने पणजी में आज सुबह मतदान करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘हम बहुमत हासिल करने जा रहे हैं, मेरा अनुमान है कि हमें 21 से 26 सीटें मिलेंगी।''

भाजपा को मिल रही प्रतिक्रिया पर विचार करते हुए हमारा मानना है कि पार्टी पिछली बार की तुलना में दो से तीन सीटें अधिक हासिल करेगी। मतदाताओं ने भाजपा के पक्ष में जबरदस्त उत्साह दिखाया है, जो चुनाव प्रचार के दौरान देखा गया।
श्रीपद नाइक केंद्रीय आयुष मंत्री

भाजपा के सत्ता में आने पर केंद्र से किसी नेता को अगला मुख्यमंत्री बनाए जाने की पार्टी की घोषणा के बारे में बात करते हुए नाइक ने कहा कि चुने गए प्रतिनिधियों को यह तय करना चाहिए कि कौन उनका नेता हो और अंतिम निर्णय केंद्रीय नेतृत्व को विश्वास में लिए जाने के बाद ही होना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘इस वक्त किसी तरह का अनुमान लगाना ठीक नहीं होगा क्योंकि निर्वाचित प्रतिनिधि इस पर कोई फैसला करेंगे।''

गोवा में पहली बार चुनाव मैदान में उतर रही अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली पार्टी 39 सीटों पर चुनाव लड़ रही है।

गोवा विधानसभा चुनाव 2017 में अपना मत देने के लिए लाइन में खड़े रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर।

पहली बार मतदान करने वाली महिलाओं को मिले गुलाबी रंग के टेडी बियर

गोवा विधानसभा चुनाव 2017 के लिए शनिवार को जारी मतदान में पहली बार मतदान करने वाली महिलाओं को चुनिंदा 40 मतदान केंद्रों पर गुलाबी रंग के टेडी बियर बांटे गए। मतदान केंद्रों को गुलाबी रंग के गुब्बारों, गुलाबी रंग की टेबल चादर, गुलाबी दीवारों से सजाया गया। यहां तक कि पीठसीन अधिकारी भी गुलाबी रंग के परिधान में नजर आए।

पहली बार चुनाव में मतदान करने वाली महिलाओं को मिले गुलाबी रंग के टेडी बियर।

राज्य में 40 चुनिंदा मतदान केंद्रों पर पहली बार वोट डालने वाली महिलाओं को टेडी बियर बांटे गए। निर्वाचन अधिकारियों की ओर से 1,000 से अधिक टेडी बियर बांटने के आदेश दिए गए थे।
कुणाल मुख्य निर्वाचन अधिकारी गोवा

राज्य में शनिवार को जारी मतदान के लिए 32,354 योग्य मतदाता पंजीकृत हैं।

Share it
Top