Education in Union Budget 2019: नई शिक्षा नीति लाएगी सरकार, बनेगा राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र

Education in Union Budget 2019: नई शिक्षा नीति लाएगी सरकार, बनेगा राष्ट्रीय अनुसंधान केंद्र

लखनऊ। लोकसभा में बजट पेश करने के दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि देश जल्द ही नई शिक्षा नीति लाएगी। इसके अलावा शोध और अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए देश में राष्ट्रीय अनुसंधान प्रतिष्ठान (National Research Foundation- NRF) बनाया जाएगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि शिक्षा के क्षेत्र में अनुसंधान, नवाचार और शोध को बढ़ावा दिया जाए। इसके लिए सरकार काम करेगी।

उच्च शिक्षा पर खर्च होंगे 400 करोड़ रूपये- वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार उच्च शिक्षा के लिए 400 करोड़ रुपये खर्च करेगी। दुनिया के टॉप 200 कॉलेज में भारत के सिर्फ 3 कॉलेज हैं, ऐसे में सरकार इन संख्या को बढ़ाने पर जोर देगी। पांच साल पहले इस लिस्ट में एक भी भारतीय कॉलेज का नाम नहीं था।

प्राथमिक शिक्षा पर भी जोर- स्टार्टअप में मदद करने के लिए दूरदर्शन पर खास कार्यक्रम लाए जाएंगे। वहीं नई शिक्षा नीति में स्कूलों और कॉलेजों में भी कई बदलाव करने की योजना है।

कौशल विकास के लिए युवाओं को ट्रेनिंग- देश में स्किल्ड मैनपावर बढ़ाने के लिए एक करोड़ युवाओं को कौशल विकास की ट्रेनिंग दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन कोर्स भी चलाए जाएंगे।

पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन कोर्स- विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन कोर्स चलाने पर फोकस किया जाएगा। ताकि दूरस्थ क्षेत्रों में रहने या किसी अन्य कारण से किसी की पढ़ाई न रुके।

विदेश में नौकरी- भारत के युवाओं को विदेश में नौकरी करने में दिक्कत न आए, इसके लिए खास प्रशिक्षण कार्यक्रम चलाया जाएगा। इसके तहत युवाओं को विदेश में नौकरी के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा।

विदेश से किताबें मंगवाना हुआ महंगा- अब विदेश से किताबें मंगवाना महंगा पड़ेगा। आम बजट में निर्मला सीतारमण ने घोषणा की है कि अब विदेश से किताबें मंगवाने पर 5 फीसदी ज्यादा कर देना होगा।

विदेशी छात्रों के लिए स्टडी इन इंडिया- विदेशी छात्रों को आकर्षित करने के लिए सरकार लगातार प्रयास करेगी। इसके लिए वित्त मंत्री ने "Study in India" नाम की एक योजना बनाने का वादा किया है। उच्च शिक्षा के अलावा सरकार का जोर प्राथमिक शिक्षा पर भी रहेगा।

नेशनल स्पोर्टस एजुकेशन बोर्ड: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि इस सरकार ने साल 2017 में खेलो इंडिया योजना की शुरूआत की थी जिसके तहत भारत की खेल प्रतिभाओं की तलाश कर उन्हे तराशना है। इसी योजना के अंतर्गत नेशनल स्पोर्टस एजुकेशन बोर्ड की स्थापना की जाएगी, ताकि ग्रासरूट लेवल पर ही प्रतिभाओं को पहचान कर उन्हें उचित सुविधाएं दी जाए।

गांधीपीडिया बनाने की घोषणा- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि सरकार गांधीजी की शिक्षा और उनके रास्तों पर चलने में प्रतिबद्ध है। इसलिए सरकार गांधीपीडिया बनाएगी ताकि देश का युवा उनके मूल्यों, विचारों और शिक्षा से भलीभांति परिचित हो सके।

गांधी जी के नाम पर खादी एक्सप्रेस- आपको बता दें कि इस साल 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी के 150वीं जयंती है, जिसको सरकार भव्य बनाना चाहता है। इसके लिए 'वैष्णव जन' के नाम से एक एनिमेशन फिल्मी भी बनाई जा रही है। इसके अलावा महात्मा गांधी के जन्मस्थान पोरबंदर से दिल्ली तक 'खादी एक्सप्रेस' नाम से एक नई ट्रेन की शुरूआत की जाएगी।

खादी प्रदर्शनी- 50 देशों में भारतीय दूतावासों में ग्लोबल खादी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। वहीं देश के सबसे पिछड़े 300 जिलों में 'खादी संगम' के नाम से खादी प्रदर्शनी लगाई जाएगी और देशभर में खादी फैशन शो का आयोजन किया जाएगा.

यह भी पढें- Budget 2019 Highlights: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा- यह आशा, विश्वास और आकांक्षा की सरकार

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top