G-20 Summit: डोनाल्ड ट्रम्प से मिले पीएम मोदी, अमेरिका के साथ संबंधों पर हुई चर्चा

मोदी-ट्रम्प की बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिकी उत्पादों पर "अत्यधिक उच्च" शुल्क लगाने के भारत के निर्णय की अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुलकर आलोचना की है।

G-20 Summit: डोनाल्ड ट्रम्प से मिले पीएम मोदी, अमेरिका के साथ संबंधों पर हुई चर्चा

लखनऊ। भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ जी-20 शिखर सम्मेलन शुरू होने से पहले शुक्रवार को द्विपक्षीय वार्ता की। इस मुलाकात में पीएम मोदी ने जी-20 समूह के लिए भारत के महत्व को रेखांकित किया।

मोदी-ट्रम्प की बैठक इस लिहाज से भी महत्वपूर्ण है क्योंकि अमेरिकी उत्पादों पर "अत्यधिक उच्च" शुल्क लगाने के भारत के निर्णय की अमेरिकी राष्ट्रपति ने खुलकर आलोचना की है। ट्रम्प ने इससे गुरुवार को ट्वीट किया था, "मैं प्रधानमंत्री मोदी से इस संबंध में बात करना चाहता हूं कि भारत ने वर्षों से अमेरिका के खिलाफ ज्यादा शुल्क लगा रखा है और हाल के दिनों में उसे और बढ़ा दिया गया है। यह अस्वीकार्य है और शुल्क को नश्चित रूप से वापस लिया जाना चाहिए।"

भाजपा के हाल ही में संसदीय चुनाव में बड़ी जीत हासिल करने के बाद मोदी की ट्रम्प से यह पहली मुलाकात है। इससे पहले पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ एक त्रिपक्षीय बैठक भी की थी।

इस बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार पर गहन चर्चा हुई। जापान-अमेरिका-भारत त्रिपक्षीय समूह के बीच यह दूसरी बैठक है। इस बैठक के दौरान मोदी ने समूह में भारत की महत्ता पर जोर दिया।

विदेश सचिव विजय गोखले ने कहा कि चर्चा का प्रमुख विषय हिंद-प्रशांत रहा, कि कैसे तीनों देश पहुंच, संरचनात्मक विकास, शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने और इस नई अवधारणा को बनाने के लिए मिलकर काम कर सकते हैं।

इससे पहले ट्रम्प ने प्रधानमंत्री मोदी और आबे को चुनाव में जीत के लिए बधाई दी। मोदी ने इस बैठक के बाद ट्वीट किया, "आज त्रिपक्षीय बैठक फलदायी रही। हमने हिंद-प्रशांत क्षेत्र में पहुंच और बुनियादी ढांचे के विकास में सुधार पर गहन चर्चा की। आभारी हूं कि प्रधानमंत्री शिंजो आबे और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अपने विचार साझा किए।"

वहीं विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, प्रधानमंत्री मोदी, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के बीच जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर दूसरी जय त्रिपक्षीय बैठक हुई। इस दौरान इस बात पर चर्चा हुई कि कैसे तीनों देश एक खुले, स्थिर और नियम आधारित हिंद-प्रशांत क्षेत्र की दिशा में साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

मोदी के 28 और 29 जून को चलने वाले इस जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और अन्य नेताओं से मिलने की भी संभावना है। मोदी छठी बार जी-20 शिखर सम्मेलन में शिरकत कर रहे हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top