Cricket World Cup 2019: दक्षिण अफ्रीका की दूसरी हार के बाद क्या आसान होगा टीम इंडिया का पहला मुकाबला?

अब दक्षिण अफ्रीका के सामने पांच जून को रोज बॉउल मैदान में टीम इंडिया की कठिन चुनौती होगी।

Daya SagarDaya Sagar   4 Jun 2019 2:22 PM GMT

लखनऊ। भारत के लिए विश्व कप का आगाज पांच जून को होगा जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से भिड़ेगी। दुनिया की नंबर दो टीम और विश्व कप की सबसे बड़े दावेदारों में से एक टीम इंडिया के लिए यह मुकाबला काफी अहम है। वह जीत के साथ विश्व कप का आगाज करना चाहेगी।

अगर दक्षिण अफ्रीकी टीम की बात करें तो विश्व कप के पहले मुकाबले में इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 104 रनों के बड़े अंतर से हराया था जबकि दूसरे मुकाबले में कमजोर समझी जाने वाली बांग्लादेश ने भी दक्षिण अफ्रीका पर 21 रनों से जीत हासिल की। अब दक्षिण अफ्रीका के सामने पांच जून को रोज बॉउल मैदान में टीम इंडिया की कठिन चुनौती होगी।

चोट से जूझ रही दक्षिण अफ्रीका की टीम

दक्षिण अफ्रीका की टीम हार के साथ-साथ चोटों से भी जूझ रही है। हाशिम अमला पहले मैच में इंग्लैंड के खिलाफ चोटिल हो गए थे जबकि डेल स्टेन भी चोट से उबर रहे हैं। इसके अलावा बांग्लादेश के खिलाफ उनके तेज गेंदबाज लुंगी एन्गिडी भी चोटिल हो गए थे।

क्या होगा टीम इंडिया का संयोजन?

वहीं भारतीय टीम की बात करें तो भारत के लिए एकमात्र चिंता का विषय केदार जाधव की फिटनेस है। वह आईपीएल के दौरान चोटिल हो गए थे। हालांकि वह फिर से गेंदबाजी की प्रैक्टिस करने लगे हैं। आईपीएल और अभ्यास मैचों में अच्छे प्रदर्शन के बाद केएल राहुल का खेलना तय माना जा रहा है। वह नंबर चार पर बल्लेबाजी करेंगे। पिच के मुताबिक भारत रवींद्र जडेजा और विजय शंकर में से किसी एक आल-रॉउंडर को मौका दे सकता है।

संभावित एकादश- रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा/विजय शंकर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह

टॉस जीतने के बाद क्या हो सकता है टीम इंडिया का निर्णय?

विश्व कप के अभी तक के छः मैचों में से तीन में पहली पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम और तीन में दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम ने जीत हासिल की है। भारत वैसे भी लक्ष्य का पीछा करने में उस्ताद माना जाता है। तो क्या टॉस जीतने के बाद भारतीय टीम पहले गेंदबाजी करना पसंद करेगी, यह देखने वाली बात होगी।

रोज बाउल की पिच के बारे में?

हैंपशायर का घरेलू मैदान रोज बॉउल एक बैटिंग फ्रेंडली मैदान माना जाता है। इस पर पिछले तीन मैच में 280 से ऊपर का स्कोर दोनों टीमों ने बनाया है। तीन मैच की छः पारियों में चार बार तो टीमों ने 300 का आंकड़ा पार किया है।

इस मैदान पर पिछला मैच पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच हुआ था। उस मैच में इंग्लैंड ने बल्लेबाजी करते हुए 373 रन बनाए थे जवाब में पाकिस्तानी टीम ने भी 362 रन बना लिए थे। इस मैच में दो शतक, पांच अर्धशतक और दो चालीस के स्कोर बने थे। इसलिए उम्मीद की जाती है कि यह एक हाई स्कोरिंग मुकाबला होगा।

रोज बाउल मैदान पर दोनों टीमों का रिकॉर्ड

इस मैदान पर भारत ने कुल 3 मैच खेले हैं, जिसमें से उसने एक मैच जीता है। भारत को केन्या के खिलाफ 11 सितंबर, 2004 में जीत मिली थी, जबकि उसके बाद उसने दोनों मैच गंवाए हैं। भारत ने ये दोनों मैच मेजबान इंग्लैंड के खिलाफ 2007 और 2011 में खेला था।

दूसरी ओर, साउथ अफ्रीका ने भी यहां 3 मैच खेले हैं। यहां हालांकि साउथ अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन भारत की अपेक्षा बेहतर है। उसने 2003 में जिम्बाब्वे और 2012 में इंग्लैंड के खिलाफ जीत दर्ज की थी। तीसरे मैच में उसे मेजबान इंग्लैंड से 2017 में हार का सामना करना पड़ा था।

भारत बनाम दक्षिण अफ्रीका (हेड टू हेड)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 83 वन डे मुकाबले हुए हैं जिसमें अफ्रीकी टीम ने 46 और भारतीय टीम ने 34 मुकाबले जीते हैं। जबकि तीन मैच का कोई परिणाम नहीं आया है। वहीं विश्व कप की मैचों की बात करें तो दोनों के बीच अब तक चार मुकाबले हुए हैं जिसमें से तीन मुकाबले अफ्रीकी टीम और एक मुकाबला भारत ने जीता है। भारत ने पिछले विश्व कप 2015 मुकाबले में दक्षिण अफ्रीका को 130 रनों के भारी अंतर से हराया था। इस मैच में शिखर धवन ने शानदार शतक जड़ा था।

हालांकि भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछले 7 मैचों में से 6 जीते हैं और सिर्फ एक गवाया है। इसमें 2018 में दक्षिण अफ्रीकी सरजमी पर हुआ वन डे सीरीज शामिल है, जब भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को उसी की धरती पर हुए सीरीज में 5-1 से मात दी थी। इसके अलावा इंग्लैंड में हुए 2017 के चैंपियंस ट्रॉफी मुकाबले में भी भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से धोया था।


Cricket World Cup 2019: कल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत खेलेगा पहला मुकाबला, पढ़ें मैच से जुड़ी 5 खास बातें


Cricket World Cup 2019: रोहित शर्मा और विराट कोहली के निशाने पर होगा गांगुली का 20 साल पुराना रिकार्ड

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top