कृषि मंत्री ने राज्यों से मांगा किसानों का नाम, कहा- जल्द मिलेगा 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना का लाभ

कृषि मंत्री ने राज्यों से मांगा किसानों का नाम, कहा- जल्द मिलेगा

लखनऊ। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से किसानों का नाम मांगा है। उन्होंने कहा जितनी जल्दी किसानों का नाम केंद्र को मिल जाएगा उतनी ही जल्दी 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना का लाभ किसानों को मिलेगा।

विभिन्न राज्यों के कृषि मंत्रियों के साथ हुई बैठक में नरेंद्र सिंह तोमर ने 'पीएम किसान सम्मान निधि' योजना के साथ ही छोटे और सीमांत किसानों के पेंशन योजना और किसान क्रेडिट कार्ड योजना की चर्चा की। उन्होंने कृषि मंत्रियों से कहा कि वे किसानों की नामांकन की प्रक्रिया तेज करें ताकि किसानों को लाभ जल्द से जल्द मिले। इसके तहत अप्रैल से जुलाई, 2019 चरण का पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा सीधे किसानों के खातों में जाएगा।

इस बैठक में मंत्रियों को यह भी बताया गया कि किसान पेंशन योजना का लाभ 40 वर्ष से ऊपर के लघु और सीमांच किसानों को ही मिलेगा। जबकि 'पीएम किसान सम्मान निधि' का लाभ सभी किसानों को मिलेगा। इसके साथ ही नरेंद्र तोमर ने सभी राज्यों को प्रत्येक गांव में जागरूकता और प्रचार अभियान चलाने को भी कहा ताकि 100 दिनों में किसान क्रेडिट कार्ड के अन्तर्गत एक करोड़ किसानों को लाया जा सके।

आपको बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत किसानों को प्रतिवर्ष 6000 रूपये दिए जाएंगे। यह 6000 रूपये 2000-2000 रूपये के तीन किश्तों में दिए जाएंगे। पहले यह योजना सिर्फ लघु और सीमांत किसानों के लिए थी लेकिन एक अप्रैल 2019 के बाद से इसे हर किसानों पर लागू कर दिया गया है। इसका लाभ देश भर के 14.5 करोड़ किसानों को मिलेगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top