यूपी बोर्ड ने घोषित की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखें, 24 अप्रैल से 12 मई तक होगी परीक्षा

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट दोनों परीक्षाएं 24 अप्रैल को शुरू होंगी। जहां हाईस्कूल की परीक्षा 10 मई, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा 12 मई को समाप्त होगी। परीक्षा के दौरान कोरोना प्रोटोकाल और सोशल डिस्टेंसिंग का भी ध्यान रखा जाएगा।

यूपी बोर्ड ने घोषित की 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखें, 24 अप्रैल से 12 मई तक होगी परीक्षा

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया है। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और माध्यमिक शिक्षा मंत्री ने इन तारीखों का ऐलान करते हुए हर साल की तरह इस साल भी हम 15 कार्य दिवसों में बोर्ड परीक्षाओं को संपन्न कराएंगे। शुचितापूर्ण परीक्षा कराने के लिए प्रशासन हर तरह से तैयार है और पिछले वर्षों की तरह इस बार भी साफ-सुथरी और नकलविहीन बोर्ड परीक्षा संपन्न होगी।

उन्होंने बताया कि इस बार भी पहले की तरह परीक्षा केंद्रों में चारों तरफ सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे, जबकि मौखिक नकल ना हो इसके लिए कैमरे के साथ माइक का भी प्रबंध होगा। हर जिले में परीक्षा केंद्रों की निगरानी जिला मुख्यालय स्थित मानीटरिंग केंद्रों पर होगा। सभी जिलाधिकारियों को इसके लिए विशेष दिशानिर्देश भी जारी किए जाएंगे।

कोरोना को देखते हुए परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन किया जाएगा, वहीं मास्‍क, सेनिटाइज़र भी लाना अनिवार्य होगा। इसके लिए प्रशासन द्वारा पहले से ही दिशानिर्देश जारी कर दिए गए हैं। कोविड को देखते हुए 2020 के 7,783 परीक्षा केंद्रों के स्थान पर इस बार कुल 8,497 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इस तरह राज्य में कुल 714 परीक्षा केंद्र अधिक बनाए गए हैं।

आपको बता दें कि हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं एक साथ 24 अप्रैल को शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 10 मई को खत्म हो जाएगी, वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा 12 मई को समाप्त होंगी। हालांकि अभी बोर्ड ने रिजल्ट डेट नहीं घोषित किया है।

आपको बता दें कि कोरोना के कारण इस सत्र की पढ़ाई काफी बाधित रही है। राज्य सरकार के आदेशानुसार अब सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए 9वीं से 12वीं तक के स्कूलों को खोला गया है लेकिन पूरी तरह से नियमित पढ़ाई अभी तक शुरू नहीं हो सकी है।

हालांकि कोरोना लॉकडाउन और बाद के दिनों में सरकारें ऑनलाइन पढ़ाई का दावा करती आई हैं लेकिन ये परीक्षाएं बच्चों के लिए कितना उपयोगी साबित हुईं, ये आने वाली बोर्ड परीक्षाओं से पता चलेगा। उधर सीबीएसई ने भी 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के तारीख को घोषणा कर दी है। सीबीएसई की परीक्षा 4 मई 2021 से शुरू होकर 10 जून 2021 तक चलेंगी। कोरोना लॉकडाउन और स्कूल बंदी के कारण इस बार अधिकतर बोर्ड परीक्षाएं देर से शुरू हो रही हैं। सामान्यतया ये परीक्षाएं फरवरी और मार्च के महीने में संपन्न हो जाती हैं।

यहां देखें यूपी बोर्ड परीक्षा का पूरा कार्यक्रम-

ये भी पढ़ें- यूपी में स्कूलों को फिर से खोले जाने की तैयारी, 15 फरवरी से माध्यमिक तो एक मार्च से खुल सकते हैं प्राथमिक स्कूल

शिक्षा बजट 2021-22: उम्मीदों पर कितना खरा उतरा स्कूली शिक्षा का बजट?

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.