Top

इस साल 4 अक्टूबर को होगी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, UPSC ने जारी किया नया शेड्यूल

इससे पहले यूपीएससी ने इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को निर्धारित की थी लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण यह परीक्षा टल गई थी।

इस साल 4 अक्टूबर को होगी सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा, UPSC ने जारी किया नया शेड्यूल

कोरोना महामारी की स्थिति को देखते हुए संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवाओं के लिए नई शेड्यूल जारी की है। इस शेड्यूल के अनुसार अब 4 अक्टूबर को यूपीएससी सिविल सर्विसेज की प्रारंभिक परीक्षा होगी, जबकि मुख्य परीक्षा की तिथि को 8 जनवरी 2021 निर्धारित किया गया है। इससे पहले यूपीएससी ने इस साल प्रारंभिक परीक्षा 31 मई को निर्धारित की थी लेकिन कोरोना वायरस संक्रमण और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण यह परीक्षा टल गई।

केंद्रीय कार्मिक राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने न्यूज एजेसी पीटीआई-भाषा से बात-चीत में बताया कि सिविल सेवा परीक्षा की नयी तिथि की घोषणा के बाद उन तमाम अफवाहों पर विराम लगेगा, जिसमें कहा जा रहा था कि इस साल की परीक्षा रद्द कर दी गई है। उन्होंने कहा, "अभ्यर्थियों को चिंता करने की जरूरत नहीं है। परीक्षा यूपीएससी के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित होगी।"

सिविल सेवा परीक्षा हर साल तीन चरणों- प्री, मेन्स और इंटरव्यू में आयोजित होता है। इसका आयोजन भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस), भारतीय विदेश सेवा (आईएफएस) और भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) समेत अन्य सेवाओं के अधिकारियों के चयन के लिए किया जाता है। देश की प्रतिष्ठित सिविल सेवा का हिस्सा बनने के लिए लाखों अभ्यर्थी हर साल इस परीक्षा में शामिल होते हैं।

लॉकडाउन के कारण मौजूदा स्थिति पर समीक्षा के लिए आयोग द्वारा बुलाई गई बैठक में नई तारीखों का फैसला लिया गया। यूपीएससी ने अपने बयान में कहा, "लॉकडाउन खुलने और केंद्र सरकार एवं विभिन्न राज्यों द्वारा घोषित रियायतों पर गौर करते हुए, आयोग ने भर्ती परीक्षाओं का नया कार्यक्रम जारी करने का फैसला किया है।" आयोग ने यह भी कहा कि प्रतिकूल परिस्थितियों में परीक्षा या भर्ती परीक्षाओं की अधिसूचना, आयोजन की तिथि और अवधि में बदलाव किया जा सकता है।

यूपीएससी ने यह भी बताया कि सिविल सेवा परीक्षा, 2019 के शेष अभ्यर्थियों का इंटरव्यू 20 जुलाई से शुरू होगा और चयनित अभ्यर्थियों को व्यक्तिगत रूप से इसकी जानकारी दी जाएगी।

इस नए शेड्यूल में एनडीए प्रथम और द्वितीय दोनों परीक्षाएं एक साथ एक ही दिन 6 सितंबर को आयोजित की जाएंगी। वहीं इंजीनियरिंग सर्विसेज (मेन्स) 2020 परीक्षा 9 अगस्त को आयोजित होंगी। जबकि कम्बाइंड मेडिकल सर्विसेस परीक्षा 2020, 22 अक्टूबर को आयोजित होगी। वहीं इंडियन फॉरेस्ट सर्विसेज (IFS) की परीक्षा 28 फरवरी 2021 को आयोजित होगी। यूपीएससी की अन्य परीक्षाओं का शेड्यूल आप नीचे देख सकते हैं।




Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.