दक्षिण अफ्रीका दौरा : क्यों हारी टीम इंडिया, ये रही वजह

Imran KhanImran Khan   9 Jan 2018 5:00 PM GMT

दक्षिण अफ्रीका दौरा : क्यों हारी टीम इंडिया, ये रही वजहटीम इंडिया

5 जनवरी से शुरू हुआ भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट मैच मात्र चार दिन में खत्म हो गया। भारत 72 रन से हार गया। एक दिन बारिश में भी धुल गया। कहीं से भी नहीं लगा कि भारत मैच में वापसी कर पाया। विराट एंड कंपनी ने दक्षिण अफ्रीका को मानो उपहार के रूप में मैच दे दिया हो। 208 रनों के लक्ष्य के जवाब में भारतीय टीम मात्र 135 रनों पर आल आउट हो गई।

टीम की हार के लिए बड़े-बड़े सवाल उठ रहे हैं लेकिन जो एक सबसे बड़ा सवाल उठा वो है टीम का चयन। क्या कप्तान कोहली का पहले टेस्ट में अजिंक्य रहाणे व केएल राहुल को बाहर बैठना सही फैसला रहा?

क्यों दिखाया रहाणे को बाहर का रास्ता

विदेशी दौरों पर रहाणे का रिकॉर्ड अच्छा रहा है। वह एक मंझे हुए बल्लेबाज हैं। ऐसे में उन्हें टीम से बाहर निकालने का कारण उनका मौजूदा फॉर्म हो सकता है। श्रीलंका के खिलाफ तीनों टेस्ट मैच में रहाणे का बल्ला बिल्कुल नहीं बोला। हालांकि, रहाणे ने भारत की तरफ से कई अहम मैचों में रन बनाकर टीम को संकट से निकालने का काम किया है। पिछली बार जब भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका दौरे पर गई थी तो रहाणे का प्रदर्शन शानदार रहा था। लेकिन पहले मैच में रहाणे की जगह रोहित शर्मा को टीम में शामिल किया गया था। पिछले कुछ समय से रोहित कमाल के फॉर्म में हैं, यही वजह रही होगी कि टीम मैनेजमेंट ने रोहित को रहाणे जैसे बड़े खिलाड़ी की जगह टीम में शामिल किया है।

विदेशी और घरेलू मैदानों पर बोला है रहाणे का बल्ला

आजिंक्य रहाणे ने विदेशी धरती पर 21 टेस्‍ट मैच खेले हैं जिसमें 51.22 के औसत से बनाए हैं 1588 रन बनाए हैं। जहां तक घरेलू मैदानों की बात करें तो में आठ टेस्‍ट में 46.90 के औसत से बनाए हैं 516 रन बनाए हैं। करीब पांच साल के इंटरनेशनल करियर में मुंबई के अजिंक्‍य रहाणे ने टीम इंडिया के विश्‍वसनीय बल्‍लेबाजों में स्‍थान बना लिया है। विकेट पर टिककर खेलने के अंदाज के कारण उन्‍हें राहुल द्रविड़ की शैली का बल्‍लेबाज माना जाता है लेकिन शर्मीले अजिंक्‍य साफगोई के साथ कहते हैं कि द्रविड़ के स्‍तर तक पहुंचने के लिए उन्‍हें अभी बहुत लंबा सफर तय करना है।

यह भी पढ़ें : राजनीति ने बिगाड़ा बिहार का ‘खेल’

ट्विटर पर फैंस ने जाहिर किया था गुस्सा

रहाणे को टीम से बाहर रखे जाने की खबर के बाद ट्विटर के जरिए फैंस ने अपना गुस्सा जाहिर किया था। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले टेस्ट में रहाणे को नहीं खिलाने से क्रिकेट फैंस काफी नाराज थे। ज्यादातर फैंस विराट कोहली के इस फैसले को गलत बता रहे हैं। फैंस का मानना है कि किसी भी खिलाड़ी काे अगर एक सीरीज खराब जाता है तो इसका मतलब ये नहीं कि आप उसे टीम से ही बाहर कर दें।

रिकाॅर्ड बयां करते हैं केएल राहुल की काबिलियत

भारत के सलामी बल्लेबाज केएल राहुल ने श्रीलंका के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच में 85 रन की पारी खेली थी। यही नहीं इस अर्धशतक के साथ उनका यह लगातार सातवां अर्धशतक था। जिससे राहुल ने द्रविड़ और गुंडप्पा विश्वनाथ के रिकॉर्ड की भी बराबरी कर ली थी। जो द्रविड़ और विश्वनाथ के नाम लगातार 6 अर्धशतक लगाने का भारतीय रिकॉर्ड दर्ज था, जिसे इस युवा बल्लेबाज ने तोड़ दिया था। केएल राहुल ने इससे पहले 90, 51, 67, 60, 51*, 57, 50* रन की अर्धशतकीय पारियां खेली थीं। अब वो लगातार सात अर्धशतक जड़ कुमार संगकारा (श्रीलंका), क्रिस रोजर्स (ऑस्ट्रेलिया), एवर्टन वीक्स (वेस्टइंडीज), एंडी फ्लावर (जिम्बाब्वे) समेत शिवनारायण चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज) के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी में आ गए थे।

फ्लाॅप रहे रोहित

वनडे व टी-20 में गेंदबाजों के छक्के छुड़ाने वाले बल्लेबाज रोहित शर्मा टेस्ट में एक बार फिर फेल होते हुए नज़र आए। रोहित ने दोनों परियों में मात्र 21 रन बनाएं। पहली पारी में 11 व दूसरी पारी में 10 रन की पारी खेली। पहली पारी में वो रबाडा का शिकार बने व दूसरी पारी में फिलेंडर ने उनको आउट किया।

यह भी पढ़ें : सुरबग्घी का खेल : क्या आपने खेला है देसी चाइनीज चेकर ?

फिलेंडर ने तोड़ी भारत की कमर

स्विंग में माहिर दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वर्नोन फिलेंडर ने भारत के खिलाफ पहली पारी में तीन व दूसरी में छह विकेट लेकर मैच को दक्षिण अफ्रीका की झोली में डाल दिया था। फिलेंडर को मैच प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया था।

क्यों गंवाया पहला मैच

मैच में गेंदबाजों ने तो अपना काम किया लेकिन बल्लेबाजों ने लुटिया डुबो दी। पहली पारी में पांड‍्या ने 93 रनों की पारी खेली लेिकन दूसरी पारी में वो कुछ नहीं कर पाए। भारत की पहली 209 रन पर सिमटी और दूसरी पारी मात्र 135 रनों पर सिमट गई। इससे यह पता लगाया जा सकता है कि हमारी टीम की बल्लेबाजी में कितनी गहराई है। भारत की सलामी जोड़ी दोनों पारियों में कप्तान तू चल मै आतू हूं कि तर्ज पर रही। कोहली भी सस्ते में चलते नजर आए। भारत व दक्षिण अफ्रीका के बीच सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 13 जनवरी से सुपर स्पोर्टस पार्क सेंचुरियन में खेला जाएगा।

यह भी पढ़ें : गुट्टे का खेल : याद है कौन सा खेल है ये ?

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top