रिजर्व बैंक गवर्नर के दूसरे कार्यकाल पर सरकार खुद रख तय करेगी: गौडा

रिजर्व बैंक गवर्नर के दूसरे कार्यकाल पर सरकार खुद रख तय करेगी: गौडाgaonconnection

बेंगलुर (भाषा)। रिजर्व बैंक के गवर्नर रघुराम राजन को दूसरा कार्यकाल दिए जाने के बारे में सरकार खुद अपना रुख तय करेगी और सार्वजनिक मंच पर बहस या चर्चा से इस पर कोई फैसला नहीं होगा। केंद्रीय विधि मंत्री सदानंद गौडा ने यह बात कही। गौडा ने कहा कि उन्हें इस बात की जानकारी नहीं है कि सरकार ने रिजर्व बैंक के गवर्नर का नाम चुनने के लिए कोई चयन समिति गठित की है।

उन्होंने कहा, ‘‘मुझे इस बात की जानकारी नहीं है कि क्यों समिति गठित की गई है और गवर्नर का चयन कैसे होगा। वास्तव में मुझे इसकी जानकारी नहीं है।''उनसे पूछा गया था कि क्या रिजर्व बैंक के गवर्नर के पद के लिए उम्मीदवारों का नाम छांटने के लिए समिति के गठन का मतलब यह है कि राजन को दूसरा कार्यकाल नहीं मिलेगा। मीडिया की खबरों में कहा गया है कि केंद्र सरकार ने कैबिनेट सचिव पीके सिन्हा की अगुवाई में उम्मीदवारों का नाम छांटने के लिए चयन समिति का गठन किया है।

राजन के दूसरे कार्यकाल को लेकर सार्वजनिक रुप से काफी बहस छिड़ी हुई है। भाजपा सांसद ने राजन पर कई बार हमला बोला है। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से राजन को हटाने की मांग की है।

गौडा ने हालांकि कहा कि राजन को दूसरा कार्यकाल मिले या नहीं इस पर फैसला करने का सरकार का अपना विचार और तरीका है। सार्वजनिक मंच पर बहस से इस पर फैसला नहीं होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top