रक्षा सहयोग के नए तरीकों की पहचान करेंगे भारत और अमेरिका

रक्षा सहयोग के नए तरीकों की पहचान करेंगे भारत और अमेरिकाgaonconnection

वाशिंगटन (भाषा)। अमेरिका के रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर ने कहा कि वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगले सप्ताह होने वाली अमेरिका यात्रा से पहले अपने भारतीय समकक्ष मनोहर पर्रिकर के साथ मिलकर सहयोग के नए रास्तों की पहचान करेंगे।

कार्टर ने सिंगापुर में वार्षिक शांगरी-ला वार्ता के दौरान ओबामा के एशिया प्रशांत पुर्नसंतुलन में भारत की अहम भूमिका को दोहराते हुए कहा, ‘‘मैं और मंत्री पर्रिकर प्रधानमंत्री मोदी की अगले सप्ताह होने वाली वाशिंगटन यात्रा से पहले सहयोग के नए तरीकों की पहचान करेंगे।'' पेंटागन ने कल कहा कि जब मोदी टॉम्ब ऑफ द अननोन पर पुष्पाहार अर्पित करने के लिए एर्लिंगटन नेशनल सीमेटरी जाएंगे, तब कार्टर उनके साथ रहेंगे। कार्टर मोदी की तीन दिवसीय अमेरिकी यात्रा के दौरान उनके साथ बैठक भी करेंगे।

उन्होंने कहा कि भारत और अमेरिका के सैन्य रिश्तों की प्रगाढ़ता इस समय सबसे ज्यादा है। कार्टर ने कहा कि पुर्नसंतुलन के तहत पश्चिम तक पहुंच बनाने वाले अमेरिका और प्रधानमंत्री मोदी की एक्ट ईस्ट नीति के तहत पूर्व में पहुंच बनाने वाले भारत ने रणनीतिक तौर पर हाथ मिला लिया है। ये दोनों वायु, जमीन और समुद्र में एकसाथ अभ्यास कर रहे हैं।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top