रोमांचक सफर पर ले जाती ये फिल्में

रोमांचक सफर पर ले जाती ये फिल्मेंgaon connection

पिछले हफ्ते रिलीज हुई निर्देशक नागेश कुक्नूर की फिल्म धनक की हर ओर तारीफ हो रही है। फिल्म में दो छोटे भाई-बहन की कहानी है। इसमें बहन अपने छोटे भाई के साथ उसकी आंखे वापस लाने की उम्मीद में एक सफर पर निकलती है। कमर्शियल फिल्मों से दूर यह फिल्म एक रोड मूवी है। रोड मूवी यानी जिन फिल्मों की कहानी सफर पर आधारित होती है। बॉलीवुड में इस तरह की चुनिंदा फिल्में ही बनी हैं जिनमें अधिकतर को पसंद किया गया। आइए बात करते हैं इन फिल्मों के बारे में-

बॉम्बे टु गोवा (1972) 

1972 में आई निर्देशक एस रामानाथन की फिल्म बॉम्बे टु गोवा सफर पर आधारित थी। यह फिल्म अमिताभ बच्चन के लिए भी एक बड़ा ब्रेक थी। अमिताभ बच्चन, अरुणा ईरानी, शत्रुघन सिन्हा व दूसरे कलाकारों से सजी इस फिल्म में  बॉम्बे से गोवा का सफर है। जहां अरुणा को शत्रुघन से अपनी जान का खतरा है और अमिताभ, अरुणा की मदद करते हैं। फिल्म में थ्रिलर, सस्पेंस और रोमांस तीनों ही है। फिल्म का गाना ‘देखा न हाए रे’ काफी हिट हुआ था।

हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड (2007)

रीमा कागती की फिल्म हनीमून ट्रैवल्स प्राइवेट लिमिटेड छह अलग-अलग शादी-शुदा जोड़े की कहानी है जो अपने हनीमून के लिए बस से गोवा निकलते हैं। सभी कपल्स एक-दूसरे से धर्म,जाति व संस्कृति में अलग हैं लेकिन आपस में एक-दूसरे के दोस्त बन जाते हैं।   

जिंदगी न मिलेगी दोबारा (2011)

ज़ोया अख्तर निर्देशित फिल्म जिंदगी न मिलेगी फिल्म भी एक रोड ट्रिप पर आधारित फिल्म थी। इसमें तीन दोस्त अपनी-अपनी व्यस्त दिनचर्या से छुट्टी लेकर कुछ समय के लिए रोड से सफर करते हुए स्पेन जाते हैं। इस दौरान वे जिंदगी का असली मतलब समझते हैं। साथ ही उनके सफर में कई दिलचस्प घटनाएं होती हैं जिसके बाद प्यार और जिंदगी को लेकर उनका नजरिया बदलता है।

हाईवे (2014)

इम्तियाज़ अली की फिल्म हाईवे को दर्शकों ने काफी पसंद किया था। फिल्म में वीरा बनी आलिया भट्ट की एक्टिंग को काफी पसंद किया था। वीरा को शादी वाले दिन कुछ गुंडे हाईवे से किडनैप कर लेते हैं। इसके बाद वीरा उन गुंडों के साथ घुल-मिल जाती है। गैंग के मुख्य सरगना से उसे प्यार हो जाता है जिसके साथ वह पूरे रास्ते अपनी जिंदगी को एंजॉय करती है। आखिर में अपने बचपन का एक दुखदायी रहस्य भी बताती है।

पीकू (2015)

शूजीत सरकार की फिल्म पीकू भी रोड ट्रिप पर आधारित थी। अपने पिता की सेवा करती पीकू उनकी ख्वाहिश पूरी करते हुए उन्हें उनके घर कोलकाता घुमाने ले जाती है। फिल्म में पीकू यानी दीपिका पादुकोण को फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। 

 एनएच 10 (2014)

सफर हर बार खुशनुमा नहीं रहता, कभी-कभी यह जीवनभर का दर्द दे जाता है। कुछ यही दिखाया गया है फिल्म एनएच 10 में, जिनमें एक विवाहित जोड़े की रोड ट्रिप का अंत बेहद खतरनाक होता है। जात-पात की वजह से रिश्तों का खून करते ऑनर किलिंग पर आधारित इस फिल्म में अनुष्का शर्मा ने दमदार अभिनय किया था।

फाइडिंग फैनी (2014)

डायरेक्टर होमी अडजानिया की फिल्म फाइडिंग फैनी रोड ट्रिप पर आधारित कॉमेडी फिल्म थी। फिल्म में पांच अलग-अलग लोग पिंटो (नसीरूद्दीन शाह) की प्रेमिका फैनी को ढूंढते के लिए गाड़ी से गोवा जाते है। फिल्म की स्क्रीनिंग बुसान इंटरनैशनल फिल्म फेस्टिवल में हुई थी। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top