सामान्य मानसून से तेल मूल्य में बढ़ोतरी की चिंता दूर होगी: सीआईआई

सामान्य मानसून से तेल मूल्य में  बढ़ोतरी की चिंता दूर होगी: सीआईआईgaonconnection

ओसाका (भाषा)। मौसम विभाग द्वारा इस साल बारिश कम होने की संभावना से इनकार करने के एक दिन बाद उद्योग मंडल सीआईआई ने आज कहा कि कच्चे तेल के भाव में थोड़ी बढ़ोतरी की जो चिंता है वह सामान्य मानसून रहने से दूर हो जायेगी।

भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के अध्यक्ष नौशाद फोर्ब्स ने 2015-16 की आर्थिक वृद्धि दर को बेहद वास्तविक करार देते हुए कहा कि बुनियादी ढांचा क्षेत्र में निवेश और सरकार की सुधार को बढ़ावा देने की कोशिश से आर्थिक वृद्धि में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमें पिछले एक-डेढ़ साल में कच्चे तेल में गिरावट से फायदा हुआ है। सारे संकेत हैं कि कच्चे तेल के दाम बढ़ेंगे लेकिन इसमें इस साल कोई नाटकीय बदलाव नहीं होगा।'' उन्होंने कहा, ‘‘सकारात्मक और सामान्य मानसून का प्रभाव अर्थव्यवस्था के लिए बेहद लाभकारी होगा और इससे तेल मूल्य से जुड़ी चिंताएं काफी हद तक दूर होंगी।''

पिछले सप्ताह कच्चे तेल की कीमत 50 डालर प्रति बैरल को छू गई जिससे मुद्रास्फीति और वृद्धि बढ़ने की चिंता पैदा हुई है। उन्होंने कहा कि सामान्य मानसून का फायदा कृषि वृद्धि पर पड़ेगा जिससे अर्थव्यवस्था में मांग बढ़ेगी।

यह पूछने पर कि इस सप्ताह जारी आर्थिक वृद्धि के आंकड़े कितने वास्तविक हैं, उन्होंने कहा, ‘‘ये आंकड़े काफी वास्तविक हैं। हमने आर्थिक वृद्धि में उल्लेखनीय वृद्धि देखी है। ऐसा सरकार द्वारा बुनियादी ढांचा निवेश और सुधार को आगे बढ़ाने की कोशिश के कारण हुआ।''

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top