ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2021: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक होने के बावजूद भारत की रैंकिंग खराब क्यों है?

भारत दुनिया में दूध और दालों का सबसे बड़ा उत्पादक है जबकि चावल, गेहूं, सब्जियों, फलों और मछली का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक है। प्रमुख फसलों के खाद्यान्न उत्पादन में आत्मनिर्भर होने और विश्व का सबसे बड़ा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम चलाने के बावजूद भारत में भूख की स्थिति अभी भी गंभीर है। लेकिन इससे लड़ने के तरीके हैं।

Biswaranjan BarajBiswaranjan Baraj   20 Oct 2021 8:51 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
ग्लोबल हंगर इंडेक्स 2021: दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक होने के बावजूद भारत की रैंकिंग खराब क्यों है?

जीएचआई रैंकिंग मानने वाले 116 देशों में से भारत का स्थान फिसलकर 101 पर आ गया है, पिछले साल 2020 में देश 94वें स्थान पर था।

पिछले हफ्ते जारी किया गया 2021 ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीएचआई) भारत में भूख की गंभीर स्थिति को दर्शाता है। इस साल जीएचआई रैंकिंग मानने वाले 116 देशों में से भारत का स्थान फिसलकर 101 पर आ गया है, पिछले साल 2020 में देश 94वें स्थान पर था।

यहां तक ​​कि दक्षिण एशिया में भारत के पड़ोसी देशों - श्रीलंका (65 रैंकिंग), बांग्लादेश (76), नेपाल (77) और पाकिस्तान (92) ने भी भारत से बेहतर प्रदर्शन किया है। कई आर्थिक रूप से अविकसित अफ्रीकी देशों की जीएचआई रैंकिंग में भारत की तुलना में बेहतर रैंकिंग है। भारत में भूख की स्थिति की इस गंभीरता को देखते हुए भूख से निपटने की हमारी वर्तमान रणनीति को गंभीर आत्मनिरीक्षण की आवश्यकता है।

जीएचआई भूख को कैसे मापता है?

भूख की अवधारणा जटिल है। खाद्य और कृषि संगठन (एफएओ) भोजन की कमी या अल्पपोषण को परिभाषित करता है, या व्यक्ति के लिंग, आयु, कद को देखते हुए प्रत्येक व्यक्ति को स्वस्थ जीवन जीने के लिए आवश्यक न्यूनतम मात्रा में आहार और कैलोरी की खपत को देखता है।

जीएचआई प्रत्येक देश को 100 अंकों के पैमाने पर प्राप्त अंकों पर आधारित है, जहां 0 संभवत: सबसे अच्छा स्कोर है ( मतलब कोई भूखा नहीं है) और 100 सबसे खराब संभावित संभव स्कोर।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स वेबसाइट के अनुसार रिपोर्ट इन चार संकेतकों पर आधारित हैं:

1. अल्पपोषण: कुपोषित आबादी का हिस्सा (अर्थात जिसकी कैलोरी की मात्रा अपर्याप्त है)

2. चाइल्ड वेस्टिंग: पांच वर्ष से कम आयु के बच्च जो कमजार होते हैं (अर्थात, जिनका वजन उनकी ऊंचाई के हिसाब से कम है, अल्पपोषण को दर्शाता है)।

3. बाल बौनापन: पांच साल से कम उम्र के बच्चों की संख्या जो अविकसित हैं (अर्थात, जिनकी उम्र के हिसाब से लंबाई कम है, जो बौने हैं)।

4. बाल मृत्यु दर: पांच साल से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु दर (आंशिक रूप से अपर्याप्त पोषण और अस्वास्थ्यकर वातावरण की निशानी)।

जबकि जीएचआई पद्धति को समय-समय पर बदला जाता है। लेकिन भारत सरकार के महिला और बाल विकास मंत्रालय ने 2021 जीएचआई में अल्पपोषण को मापने के लिए अपनाई गई कार्यप्रणाली विशेष रूप से सर्वे-आधारित मूल्यांकन पर सवाल उठाए हैं। जबकि भारत के लिए जीएचआई 2021 के इस पद्धतिगत मुद्दे पर बहस अभी भी चल रही है, यहां तक ​​कि पिछले वर्षों में भारत की रैंकिंग को देखते हुए, भारत में भूख लगातार गंभीर रही है, हालांकि पिछले कुछ वर्षों में सुधार हुआ है।

दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक भारत भूखा क्यों जा रहा है?

एफएओ के अनुसार भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा खाद्य उत्पादक देश है। भारत दूध और दालों का दुनिया का सबसे बड़ा उत्पादक है जबकि चावल, गेहूं, गन्ना, मूंगफली, सब्जियां, फल और मछली उत्पादन के मामले में नंबर दो पर है।

इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि आजादी के बाद से खाद्यान्न के उत्पादन में जनसंख्या वृद्धि की तुलना में लगातार बढ़ोतरी वृद्धि हुई है। भारत वर्तमान में प्रमुख फसलों के खाद्य उत्पादन में आत्मनिर्भर भी है।

भारत दुनिया के सबसे बड़े खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम का भी घर है, जैसे कि 1975 में शुरू की गई एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) योजना की शुरुआत 0-6 वर्ष की आयु के बच्चों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं की देखभाल के लिए की गई।

इसके अलावा पोषण अभियान 2018 में स्टंटिंग, एनीमिया और जन्म के समय कम वजन को कम करने के उद्देश्य से शुरू किया गया था, लक्षित सार्वजनिक वितरण प्रणाली (टीपीडीएस) की शुरुआत 1997 में गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) रहने वाली आबादी को अत्यधिक रियायती दर पर खाद्यान्न उपलब्ध कराने के उद्देश्य से की गई थी। स्कूलों में बच्चों को भोजन उपलब्ध कराने और कोविड के समय गरीबों की सहायता के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना की शुरुआत हुई।

यही नहीं, राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम, (एनएफएसए) 2013 का अधिनियमन कानूनी रूप से 75 प्रतिशत ग्रामीण आबादी और 50 प्रतिशत शहरी आबादी को टीपीडीएस के तहत रियायती खाद्यान्न प्राप्त करने का अधिकार देता है। भारत में भूख से लड़ने के लिए गैर-सरकारी संगठन भी विभिन्न तरीकों से समर्थन करते रहे हैं।

वर्तमान में हमारा खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम एक जीवन-चक्र दृष्टिकोण के आधार पर काम कर रहा है जिसमें गर्भवती माताओं, स्तनपान कराने वाली माताओं, जन्म से शुरू होने वाले बच्चों और जरूरतमंद वयस्कों को शामिल किया जाता है जो भूख से लड़ने के लिए एक अच्छा कदम है।

भारत में कृषि उत्पादन में इस आत्मनिर्भरता और बड़े पैमाने पर खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम के साथ, भारत में गंभीर भूख की वर्तमान स्थिति को देखना अप्रत्याशित है, हालांकि इसमें सुधार हुआ है।

भूख से लड़ने के लिए नीतिगत प्राथमिकताएं

भूख से लड़ने के लिए कुछ प्रमुख नीतिगत प्राथमिकताओं पर नीचे चर्चा की गई है और इन्हें अपनाने और तत्काल लागू करने की आवश्यकता है। सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण, भूख से निपटने के लिए सभी के लिए ऊर्जा की न्यूनतम मात्रा की खपत सुनिश्चित करने के उद्देश्य से खाने में विविधता को बढ़ावा देना महत्वपूर्ण है।

यहां तक ​​कि दिन में दो बार भोजन करने वाला व्यक्ति भी भूख की श्रेणी में आ सकता है यदि ये खाए गए भोजन से व्यक्ति को आवश्यक पर्याप्त कैलोरी नहीं मिलता। भारतीयों का भोजन विविध नहीं है। आम तौर पर भारतीयों द्वारा खाया जाने वाला भोजन मुख्य रूप से अनाज आधारित (चावल और गेहूं, आदि) होता है और प्रोटीन आधारित खाद्य पदार्थों जैसे दाल, दूध और दूध उत्पादों और अंडे की खपत कम होती है।

आईसीएमआर-राष्ट्रीय पोषण संस्थान 'माई प्लेट' की सिफारिशों के आधार पर अनाज और बाजरा का सेवन कुल ऊर्जा के 45 प्रतिशत से अधिक नहीं होना चाहिए। लेकिन विभिन्न खाद्य समूहों से प्राप्त ऊर्जा/कैलोरी के प्रतिशत से पता चलता है कि अनाज और बाजरा शहरी क्षेत्रों में प्रतिदिन ऊर्जा का 51 प्रतिशत और भारत में ग्रामीण क्षेत्रों में 65.2 प्रतिशत ऊर्जा का योगदान करते हैं। आम धारणा जो भारत में खाद्य सुरक्षा कार्यक्रम को प्रमुख रूप से चला रही है, यह सुनिश्चित करना है कि कोई भी खाली पेट न सोए। कैलोरी सेवन की पर्याप्तता और भोजन के विविधीकरण पर जोर नहीं दिया जाता है।

भारत में धान-गेहूं जैसी एकल खेती की जगह खाद्यान उत्पादन में विविधता लाने की जरुरत है। फोटो- गांव कनेक्शन

कृषि में विविधता लाएं

खाद्य विविधता लाने के लिए भारत को कृषि विविधता पर ध्यान देना चाहिए। भारत में विविध कृषि-जलवायु क्षेत्र और मिट्टी के प्रकार कृषि में विविधता लाने के पर्याप्त अवसर प्रदान करते हैं।

वर्तमान में भारत में अधिकांश कृषि भूमि में चावल या गेहूं जैसी अनाज आधारित फसलों की खेती की जाती है। अधिकांश आबादी सीधे कृषि पर निर्भर होने के कारण वे अन्य प्रोटीन या कैलोरी-आधारित खाद्य पदार्थों की कम खपत के साथ उनके द्वारा उत्पादित अधिक अनाज आधारित खाद्य पदार्थों का उपभोग करते हैं।

वर्तमान में भारत में अधिकांश कृषि भूमि में चावल या गेहूं जैसी अनाज आधारित फसलों की खेती की जाती है।

साथ ही हमारे खाद्य सुरक्षा कार्यक्रमों को विविध खाद्य पदार्थों के वितरण पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए और इसलिए अनाज के साथ-साथ अन्य खाद्य पदार्थों जैसे चना और दाल को जोड़ा जाना चाहिए। दूध और दुग्ध उत्पादों और अन्य उच्च पोषण मूल्य को आईसीडीएस और मध्याह्न भोजन कार्यक्रमों के तहत जोड़ने पर विचार किया जा सकता है।

एक मजबूत डिजिटल डेटाबेस के साथ भारत सरकार को निगरानी करनी चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि सभी इच्छित लाभार्थी खाद्य सुरक्षा कार्यक्रमों के अंतर्गत आते हैं। विभिन्न खाद्य पदार्थों को खरीदने के लिए लोगों की सामर्थ्य बढ़ाने के लिए खाद्य मुद्रास्फीति नियंत्रण में होनी चाहिए, जिससे खाद्य उपभोग के प्रकारों में विविधता लाने में मदद मिले।

जलवायु अनुकूल कृषि

भूख के खिलाफ लड़ाई को बनाए रखने और तेज करने के लिए जलवायु अनुकूल कृषि को अपनाना, COVID-19 से प्रभावित अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार और स्वास्थ्य जरूरतों को पूरा करने के लिए मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली महत्वपूर्ण है। 2021 की GHI रिपोर्ट के अनुसार आपसी संघर्ष, वैश्विक जलवायु परिवर्तन से जुड़े मौसम और COVID- 19 महामारी से जुड़ी आर्थिक और स्वास्थ्य चुनौतियां भूख को बढ़ा रही हैं। भारत के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश, बाढ़ और सूखा और हाल ही में अन्य देशों में भी देखा गया है जो वैश्विक जलवायु परिवर्तन का संकेत है। कृषि उत्पादन को बनाए रखने और बढ़ाने के लिए लंबी अवधि में टिकाऊ जलवायु अनुकूल कृषि को अपनाना महत्वपूर्ण है। (नीचे वीडियो में देखिए मौसम की मार से कैसे प्रभावित हुए किसान)

अर्थव्यवस्था का पुनरुद्धार

2020-21 में COVID-19 की स्थिति से बुरी तरह प्रभावित होने के बाद भारत की अर्थव्यवस्था में अब पुनरुद्धार के संकेत दिखाई देने लगे हैं। भारत सरकार के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा प्रकाशित पहली तिमाही (अप्रैल-जून, 2021) के लिए मूल कीमतों पर सकल मूल्य वर्धित (जीवीए) के तिमाही अनुमानों के अनुसार, भारत में जीवीए के 22 प्रतिशत के बाद 2020-21, 2021-22 में 18.8 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।

इस वृद्धि को बनाए रखना चाहिए और अधिक रोजगार सृजित करने और इक्विटी पर ध्यान देने के साथ आय बढ़ाने के लिए आगे बढ़ना चाहिए, इस प्रकार विविध खाद्य पदार्थों को खरीदने के लिए बेहतर क्रय शक्ति का निर्माण करना चाहिए।

भारत ने बाल मृत्यु दर की स्थिति में सुधार लाने में उल्लेखनीय काम किया है। यूनिसेफ द्वारा जारी किए गए नए मृत्यु दर अनुमानों के अनुसार भारत में पांच साल से कम उम्र में मृत्यु दर (प्रति 1,000 जीवित जन्मों पर मृत्यु) 2019 में घटकर 34 हो गई, जो 1990 में 126 थी। एक मजबूत स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और स्वास्थ्य सेवाओं तक बेहतर पहुंच के साथ इसमें और सुधार होना चाहिए। COVID-19 को नियंत्रित करने के प्रयास जारी रहने चाहिए। कई अफ्रीकी और मध्य पूर्व देशों में संघर्ष की गंभीर स्थिति भारत के लिए एक प्रमुख मुद्दा है। लेकिन भारत के कुछ हिस्सों में हो रहे छिटपुट विरोध प्रदर्शनों को भूख से लड़ने के लिए ध्यान नहीं देना चाहिए।

2030 तक भूख खत्म करना

भूख मानव अभाव की सबसे खराब अभिव्यक्तियों में से एक है। यही कारण है कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित और भारत द्वारा अपनाए गए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) के लक्ष्य 2 का लक्ष्य 2030 तक दुनिया में भूख को पूरी तरह से खत्म करना है।

भारत एक बहुत ही विविध देश है जिसकी आबादी लगभग 1.3 बिलियन है। भारत में बड़े पैमाने पर गरीबी और सामाजिक विविधता के साथ, भूख से निपटना एक लंबी जटिल प्रक्रिया है। लेकिन पर्याप्त और निरंतर कृषि उत्पादन, सभी लोगों के बीच भोजन का उचित वितरण और सभी को विविध पर्याप्त भोजन प्रदान करने की नीतियों के साथ भारत 2030 तक भूख मिटाकर एसडीजी के लक्ष्य 2 को प्राप्त कर सकता है।

अंग्रेजी में खबर यहां पढ़ें-

नोट- बिस्वरंजन बराज सामाजिक और आर्थिक विकास, सार्वजनिक नीति और स्थिरता के मुद्दों पर काम करने का अच्छा खासा अनुभव रखते हैं। वह संबोधि रिसर्च एंड कम्युनिकेशंस प्राइवेट लिमिटेड के साथ सहायक उपाध्यक्ष (अनुसंधान) हैं। विचार व्यक्तिगत हैं।

#Hunger #Food #india #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.