एक धारीदार 'साधु' की कहानी जिसे समझने में पूरी उम्र बीत जाती है

बाघ साधु है। यह आपको परेशान नहीं करेगा, या आपसे परेशान भी नहीं होगा। यह जितना हो सकता है उतना धैर्य बनाए रखने की कोशिश करता है। यहां तक कि अगर आप इसके आसपास हैं, तब भी इसकी बेफ्रिकी आपको चौंकाएगी। बाघ जब अपनी आक्रामकता व्यक्त करता है तो वह दिखावा मात्र होता है। य‍ह निर्माण की एक प्रक्र‍िया होती है।

Ramesh PandeyRamesh Pandey   29 July 2022 5:42 AM GMT

  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • koo
एक धारीदार साधु की कहानी जिसे समझने में पूरी उम्र बीत जाती है

जंगल में बाघ को देखने की भव्यता ताजमहल को देखने के समान है जो मात्र एक फोटो खींचने से परे है। इसके अलावा एक बाघ को उसके प्राकृतिक आवास में देखना न केवल एक क्षणभंगुर क्षण के लिए होता है, बल्कि बहुत अनिश्चित भी है।

बाघ की मायावी प्रकृति और उसके चरित्र के चारों ओर अनिश्चितता का कफन है। सामान्य धारणा में उसे एक आक्रामक जानवर के रूप में माना जाता है। औपनिवेशिक काल में अंग्रेजों की शिकारी कहानियों ने इस धारणा को और बल दिया।

यहां तक कि जिम कॉर्बेट के तराई और निचले हिमालय में आदमखोर बाघों और तेंदुओं को खत्म करने की कहानियां में भी अपको बाघ की छिपी प्रकृति का वर्णन मिला जाएगा। उसे महसूस किया जा सकता है। अपने जीवन को बदलने के लिए एक बेहतर इंसान और संरक्षणवादी बनने के बाद उन्होंने लिखा कि 'बाघ एक बड़े दिल वाले सज्जन हैं'।

डनबर ब्रैंडर्स ने अपनी 1923 की पुस्तक वाइल्ड एनिमल्स ऑफ सेंट्रल इंडिया में भी जानवर की वास्तविक प्रकृति पर प्रतिबिंबित किया है। लेकिन तत्कालीन समाज जानवरों की प्रकृति से कम चिंतित था और शिकार की कहानियों में अधिक रुचि रखता था। ये प्रतिबिंब कुछ हद तक दबे हुए थे। 1970 और 1980 के दशक तक जब बाघों की आबादी बहुत कम हो गई और इसके संरक्षण के बारे में विचार-विमर्श कैलाश सांखला की पसंद के साथ शुरू हुआ जिन्‍होंने भारतीय बाघ की कहानी जैसी क‍िताबें लिखीं।


हालांकि वर्तमान समय में भी बाघ को लेकर सामान्‍य धारणा उसकी आक्रामकता, आदमखोर व्यवहार, हत्या, खतरे और हिंसा को ध्यान में रखकर ही है। बाघों के संरक्षण के लिए वर्षों बिताने वाले चिकित्सकों के लिए आमतौर पर पूछे जाने वाले प्रश्न आमतौर पर हत्याओं, हमलों, क्रूर व्यवहार और बाघों की आक्रामकता के आसपास होते हैं।

तराई क्षेत्र के गाँवों में जो कि जंगलों और संरक्षित क्षेत्रों के किनारे पर हैं, वर्तमान पीढ़ी में बाघों के प्रति विरोधी व्यवहार पाया गया है और ऐसा लगता है कि वे अपने आसपास के जानवरों की वास्तविक प्रकृति के बारे में वे पूरी तरह से उदासीन या अनजान हैं।

जब मैं एक बाघ को देखता हूं तो मुझे लगता है कि यह बहुत ही आत्ममुग्ध जानवर है। इसके होने की स्थिति में छोटी-छोटी गड़बड़ी भी हैरान कर देती है। एक पर्यटक कभी-कभी गलत तरीके से अनुभव कर सकता है कि बाघ अचानक इंटरफेस से डरता या चौंकाता है, लेकिन यह उसकी नम्रता या भय नहीं है। इसके बजाय यह सिर्फ अपने स्वयं के क्लेशों में व्यस्त है।

यह देखना दिलचस्प है कि एक ही जानवर अलग-अलग समय पर आक्रामकता और मासूमियत दोनों रूपों को कैसे अपनाता है। दोनों ही इसकी प्रकृति की अधूरी वास्तविकताएं हैं।

इसलिए मैं कहता हूं कि बाघ साधु है। यह आपको परेशान नहीं करेगा, या आपके से परेशान नहीं होगा। यह जितना हो सके अपने धैर्य को बनाए रखने की कोशिश करता है। यहां तक कि अगर आप इसके आसपास हैं, तो यह सबसे अधिक संभावना है कि यह अचंभित होगा। और यहां तक कि जब एक बाघ अपनी आक्रामकता व्यक्त करता है, तो वह भी दिखावट ही होता है।


मेरे ऐसा कहने का कारण यह है कि बाघ की ओर से इस तरह की प्रवृत्ति या शत्रुता की अभिव्यक्ति आमतौर पर विषम व्यवहार को दर्शाती है - यह या तो बीमार है, या बूढ़ा है, या घायल है।

आमतौर पर मानव-पशु संघर्ष के मामले तभी सामने आते हैं जब जानवर को मानवीय हस्तक्षेप या परेशान किया जाता है। बाघ वास्तव में करिश्माई, सुंदर, शानदार और शक्तिशाली है, लेकिन आक्रामकता का पर्याय होना इसकी प्रकृति की सही व्याख्या नहीं है।

यह हमें बाघ का सम्मान करने और उसकी प्रशंसा करने की एक महत्वपूर्ण धारणा की ओर ले जाता है, न कि उसे एक प्रजाति के रूप में नीचा दिखान की ओर। विशेष रूप से जब बाघों के साथ नकारात्मक संबंध होते हैं तो कई बार इंसानों को लगता है कि उनकी श्रेष्ठता और प्रभुत्व की काल्पनिक स्थिति को चुनौती दी गई है। वे अपनी काल्पनिक अजेयता को खतरे में पाते हैं और अंत में जानवर से हिंसक बदला लेते हैं।

अपने आप को अन्य प्राणियों की तुलना में एक बड़े पद पर स्थापित करने के बाद मानव जाति अक्सर यह भूल जाती है कि उनके साथी जानवरों का भी एक मनोवैज्ञानिक दृष्टिकोण है और एक भावनात्मक स्थान है जो स्वीकार किए जाने और सम्मान के योग्य है।

लोगों को धारणा बदलने और यह महसूस करने की जरूरत है कि बाघ बेदाग मायावी हैं और एकांत, शांत और ध्यानपूर्ण जीवन जीना पसंद करते हैं। बाघ दिखना आम बात है। एक बाघ को जानना और उसे उचित सम्मान और स्थान देना दुर्लभ है और इसमें जीवन भर का समय लगता है।

(रमेश पांडे एक भारतीय वन सेवा अधिकारी हैं जो वर्तमान में नई दिल्ली में MoEFCC, भारत सरकार में वन महानिरीक्षक हैं। उन्हें यूएनईपी एशिया पर्यावरण प्रवर्तन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। व्यक्त विचार निजी हैं।)

अंग्रेजी में लेख पढ़ें

#tiger #WorldTigerDay #story 

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.