सौर ऊर्जा से चमकेगी दिल्ली मेट्रो

सौर ऊर्जा से चमकेगी दिल्ली मेट्रोgaonconnection

भोपाल (भाषा)। दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने अपनी रेलों को चलाने के लिए रीवा अल्ट्रा मेगा सौर लिमिटेड से बिजली खरीदने के लिए करार किया है।

दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन (डीएमआरसी) के प्रबंध संचालक मंगू सिंह और रीवा अल्ट्रा मेगा सौर लिमिटेड (आरयूएमएसएल) की और से मध्यप्रदेश के नवीन एवं नवीकरणीय उर्जा विभाग के प्रमुख सचिव मनु श्रीवास्तव में बीच कल नई दिल्ली में यह करार सम्पन्न हुआ। श्रीवास्तव ने बताया कि डीएमआरसी अगले वर्ष से आयूएमएसएल से प्रतिदिन 150 से 200 मेगावाट बिजली प्राप्त करेगा।

उन्होंने बताया कि आरयूएमएसएल दुनिया का सबसे अधिक 750 मेगावट उत्पादन क्षमता का सौर उर्जा संयंत्र रीवा जिले में लगा रहा है और इसकी 250 मेगावाट प्रत्येक की क्षमता वाली तीन इकाईयां जून 2017 तक उत्पादन शुरु कर देंगी।

बिजली खरीद का यह करार ऐसे समय में हुआ है जब दिल्ली सरकार देश की राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए कई प्रयास कर रही है। दिल्ली में प्रदूषण कम करने और वाहनों के यातायात को नियंत्रित करने के लिए वहां सम-विषम योजना लागू की गई है।

मनु श्रीवास्तव, जो कि मध्यप्रदेश उर्जा विकास निगम (एमपीयूवीएन) के प्रबंध संचालक भी हैं, ने कहा कि भारतीय सौर उर्जा निगम लिमिटेड और एमपीयूवीएन के संयुक्त उपक्रम रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर प्रोजक्ट के तहत रीवा जिले के गुढ तहसील के बंधवार इलाके में 1500 हेक्टेयर भूमि पर प्राकृतिक सौर उर्जा का संयंत्र लगाया जा रहा है।उन्होंने बताया कि विश्व बैंक इस संयंत्र के लिये 250 करोड़ रुपए दे रहा है।

उन्होंने कहा कि एक मेगावाट सौर उर्जा की स्थापना के लिये छह करोड रुपये का खर्च आता है। फिलहाल दुनिया का सबसे अधिक 392 मेगावाट सौर उर्जा उत्पादन क्षमता वाला संयंत्र अमेरिका में कैलिफोर्निया राज्य के मोजावे रेगिस्तान में स्थापित है। एशिया के सबसे बडे सौर उर्जा संयंत्र का उद्घाटन फरवरी 2014 में नरेन्द्र मोदी ने किया था,जो उस समय प्रधानमंत्री पद के लिए भाजपा के उम्मीदवार थे।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top