सौर ऊर्जा से रोशन होंगी स्ट्रीट लाइटें

Swati ShuklaSwati Shukla   15 Feb 2016 5:30 AM GMT

सौर ऊर्जा से रोशन होंगी स्ट्रीट लाइटेंgaon connection, गाँव कनेक्शन

लखनऊ। प्रदेश के सभी शहरों की स्ट्रीट लाइटें अब सौर ऊर्जा से जलेंगी। हाल में जारी किए गए बजट में इस मद के लिए 50 करोड़ रुपए भी जारी कर दिए गए हैं। हालांकि अभी योजना की शुरुआत बड़े शहरों से की जाएगी।

अभी कई जि़लों में सौर ऊर्जा से संचालित होने वालीं स्ट्रीट लाइटें तो लगी हैं लेकिन देखरेख के अभाव में ये शोपीस साबित हो रहीं है। बाराबंकी जिला मुख्यालय से फैजाबाद रोड तक स्ट्रीट लाइटें लगी हैं लेकिन अधिकतर खराब हो चुकी हैं। बंकी ब्लॉक के रामरतन बताते है, ''तीन महीने पहले यहां ये लाइटें तो लगा दी गईं लेकिन अब कई जलती भी नहीं हैं।"

प्रदेश में 634 निकाय हैं, 14 नगर निगम, 193 नगर पालिका और 323 नगर पंचायतें हैं। योजना के तहत सोलर पैनल लगाकर जलापूर्ति भी की जाएगी। जल संस्थानों में इन पैनलों का प्रयोग किया जाएगा ताकि जलापूर्ति की जा सके। योजना के पहले चरण में लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, बरेली, मेरठ आदि बड़े शहरों में सौर ऊर्जा से संचालित स्ट्रीट लाइटें लगवाई जाएंगी। साथ ही जिन शहरों में अधिक धार्मिक स्थल हैं, वहां भी पहले चरण में इस योजना का लाभ दिया जाएगा। यूपी नेडा के जूनियर इंजीनियर विवेक भार्गव बताते हैं कि बड़े शहरों में सौर ऊर्जा से संचालित स्ट्रीट लाइटों को लगाने का काम शुरू हो चुका है। इससे बिजली की बचत तो होगी, साथ ही साथ वैकल्पिक ऊर्जा का सही तरीके से इस्तेमाल हो पाएगा। इस योजना में बड़ी समस्या ये है कि लाइटें तो लग जाती हैं लेकिन देखरेख के अभाव में स्ट्रीट लाइटों पर धूल जम जाती है और वे चार्ज नहीं हो पातीं। 

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top