सभी ग्राम पंचायतों में हो खुली बैठक

सभी ग्राम पंचायतों में हो खुली बैठकगाँव कनेक्शन

महोबा। जिलाधिकारी वीरेश्वर सिंह ने सभी ग्राम पंचायतों में खुली बैठक कराने और बैठक के पर्यवेक्षण के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों को नोडल अधिकारी नामित करते हुये यह निर्देश दिया है 

जिलाधिकारी ने सम्बन्धित अधिकारियों को निर्धारित तिथि पर बैठक में उपस्थित रहकर तथा एजेण्डा बिन्दु से सम्बन्धित समस्त सूचनाएं संकलित कर खण्ड विकास अधिकारी को उपलब्ध करा दें। साथ ही 11 जनवरी 2016 से 18 जनवरी 2016 तक प्रत्येक ग्राम पंचायत मे खुली बैठक बुलाये जाने के आदेश दिये हैं। उन्होने कहा कि ग्राम पंचायत समस्त प्रकार की विकास योजनाओं के तैयार करनें एवं क्रियान्वयन हेतु महत्वपूर्ण इकाई है।

ग्राम पंचायत की खुली बैठक ग्राम सचिवालय अथवा पंचायत भवन में करायी जायेगी। ग्राम सभा की खुली बैठक में मनरेगा योजना के तहत वर्ष 2015-16 की शेष अवधि तथा वर्ष 2016-17 की कार्य योजना हेतु कार्यों का चयन कर कार्य योजना ब्लॉक में उपलब्ध करायी जायेगी इसके अलावा मनरेगा में व्यक्तिपरक योजनार्न्तगत लाभार्थियों का चयन किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने बताया कि मनरेगा के अर्न्तगत वन विभाग, सिंचाई, लघु सिंचाई, बाल विकास एवं पुष्टाहार, लोक निर्माण विभाग, भुमि संरक्षण, राष्ट्रीय जलागम आदि विभागों के अधिकारी सूखा राहत हेतु कराये जाने वाले कार्यो का चयन कर कार्य योजना तैयार करेंगे डा. राम मनोहर लोहिया समग्र ग्रामों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत चल रहे शेष कार्यों के पूर्ण करने हेतु अभियान चलाकर कार्य करने के साथ-साथ नये लाभार्थियों का भी चुनाव किया जायेगा।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि बैठक में हैण्डपम्प, चिरही की मरम्मत एवं पशुओं के पानी पीने हेतु नयी चिरही स्थल का चयन एवं कार्य प्रारम्भ करने तथा ग्राम पाइप पेयजल योजना के रख रखाव सम्बन्धी कार्यो पर भी बैठक मे विचार किया जाये साथ ही खाद्य सुरक्षा गारंटी योजना एवं लाभार्थियों के सम्बन्ध मे भी बैठक विचार विमर्श करने के साथ-साथ अगले 5 वर्ष की कार्य योजना की बैठक कर ली जाए।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top