आपके दिल के लिए खतरनाक है कैल्शियम की अतिरिक्त खुराक

आपके दिल के लिए खतरनाक है कैल्शियम की अतिरिक्त खुराककैल्शियम की अतिरिक्त खुराक लेना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

न्यूयॉर्क (आईएएनएस)| कैल्शियम को अतिरिक्त खुराक के तौर पर लेना आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि एक नए अध्ययन के मुताबिक यह धमनियों में प्लेक (धमनियों का जाम होना) का कारण बन सकता है, जिससे हृदय को नुकसान पहुंचने का खतरा है।

इस निष्कर्ष का उद्देश्य हालांकि आपको कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ लेने से रोकना नहीं है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इस तरह के आहार दिल के लिए फायदेमंद भी हैं।

मैरिलैंड के जान हॉपकिंस विश्वविद्यालय के स्कूल ऑफ मेडिसिन बाल्टीमोर में सहायक प्रोफेसर इरिन मिचोस ने कहा, "हमारा अध्ययन बताता है कि शरीर में पूरक खुराक के रूप में अतिरिक्त कैल्शियम का सेवन दिल और नाड़ी तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है।"

अध्ययन के निष्कर्ष पत्रिका 'जर्नल ऑफ दी अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन' में प्रकाशित हुए हैं। यह विश्लेषण अमेरिका में 2,700 लोगों पर 10 वर्षों तक किए गए अध्ययन के बाद आया है। अध्ययन के लिए चुने गए प्रतिभागियों की उम्र 45 से 84 साल के बीच थी। इसमें करीब 51 प्रतिशत महिलाएं थीं।

शोधकर्ताओं ने पाया कि जो प्रतिभागी भोजन में कैल्श्यिम की अधिकतम मात्रा प्रतिदिन करीब 1,022 मिलीग्राम लेते थे, उनमें 10 सालों के अध्ययन के दौरान हृदय रोग होने का जोखिम सामने नहीं आया।

लेकिन कैल्शियम को पूरक खुराक के रूप में सेवन करने वाले प्रतिभागियों के कोरोनरी धमनी में इन 10 वर्षो के दौरान 22 फीसदी तक प्लेक जमने का खतरा देखा गया। यह 10 सालों में शून्य से तेजी से बढ़ा। इससे दिल के रोग होने का संकेत मिलता है।

नॉर्थ कैरोलिना विश्वविद्यालय के चेपल हिल्स ग्लिनिंग्स स्कूल के सह लेखक जान एंडरसन ने कहा, "इस अध्ययन से यह स्पष्ट होता है कि भोजन के रूप में लिया गया कैल्शियम तथा पूरक खुराक के तौर पर लिया गया कैल्शियम किस प्रकार हृदय को प्रभावित करता है।"







Share it
Share it
Share it
Top