मैनपुरी: अब जांच के लिए नहीं भटकेंगी महिला मरीज 

मैनपुरी: अब जांच के लिए नहीं भटकेंगी महिला मरीज विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे महिला अस्पताल में फिलहाल मरीजों के लिए राहत भरी खबर आई है।

गाँव कनेक्शन संवाददाता

मैनपुरी। विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी से जूझ रहे महिला अस्पताल में फिलहाल मरीजों के लिए राहत भरी खबर आई है। हाईटेक लेबोरेटरी में अब लिवर से जुड़ी गंभीर बीमारियों के अलावा अन्य बीमारियों से संबंधित जांचें भी आसानी से कराई जा सकेंगी। अब तक गर्भवती महिलाओं को कई महत्वपूर्ण जांचों के लिए निजी पैथोलॉजी में मनमानी रकम खर्च करनी पड़ती थी।

फिलहाल लैब में सुगर, क्रिएटिनिन, यूरिया के साथ एसजीपीटी और एसजीओटी को मिलाकर पांच जांचें कराई जा रही हैं। जल्द ही अन्य जांचों की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।
जयवीर सिंह, लैब तकनीशियन

महिला अस्पताल में प्रतिदिन दो सैकड़ा से ज्यादा महिलाएं अपना उपचार कराने आती हैं। इनमें से 40 फीसद को अलग-अलग जांचों के लिए लिखा जाता है। कुछ जांचें तो अस्पताल की पैथोलॉजी में ही संभव हो जाती हैं, लेकिन लिवर से जुड़ी जांचों के लिए महिलाओं को प्राइवेट पैथोलॉजी की ओर रुख करना पड़ता है । महिला अस्पताल में ही हाईटेक लेबोरेटरी की स्थापना कराई गई है। इस लैब में बायो केमिस्ट्री से जुड़ी कई महत्वपूर्ण जांचें आसानी से नि:शुल्क हो सकेंगी। जांचों के लिए लाखों रुपये कीमत वाला ऑटो एनालाइजर स्थापित कराया गया है।

अस्पताल में मरीजों की सुविधा के लिए सभी प्रकार की व्यवस्थाएं कराई जा रही हैं। हाईटेक लेबोरेटरी में अब सभी प्रकार की जांचें नि:शुल्क होंगी। इतना ही नहीं, चौबीस घंटे इमरजेंसी में महिलाओं से संबंधित बीमारियों का उपचार कराया जाएगा।
हरिदत्त नेमी, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, जिला महिला अस्पताल, मैनपुरी

क्या है एसजीपीटी और एसजीओटी

एसजीपीटी (सीरम ग्लूटामिक पाइरूविक ट्रांसएमिनेज) और एसजीओटी (सीरम ग्लूटामिक ऑक्जेलोएसिटिक ट्रांसएमिनेज) दोनों ही लिवर से संबंधित टेस्ट हैं। इन जांचों के माध्यम से महिलाओं के शरीर में पीलिया की जांच और लिवर के सही ढंग से कार्य करने की क्रियाशीलता का पता चलता है। प्राइवेट पैथोलॉजी में इन दोनों ही जांचों के नाम पर मनमानी फीस वसूली जाती है। साथ ही रिपोर्ट देने में भी वक्त लगता था। अब अस्पताल के लैब में ही नि:शुल्क जांच संभव हो सकेगी। इतना ही नहीं, जांच के कुछ घंटे बाद उसी दिन रिपोर्ट भी उपलब्ध करा दी जाएगी।

Share it
Top