गरीबों के इलाज के लिए एनडीआरएफ द्वारा लगाया गया निःशुल्क चिकित्सा शिविर

गरीबों के इलाज के लिए एनडीआरएफ द्वारा लगाया गया  निःशुल्क चिकित्सा शिविर

लखनऊ। वाराणसी स्थित 11 एनडीआरएफ किसी भी प्रकार की आपदा में लोगों की सहायता तो करती ही है साथ ही समाज में गरीब तबके के लोगों के लिए समय-समय पर सहायता कार्यक्रम भी आयोजित करती रहती है।

उप-महानिरीक्षक डीआईजी आलोक कुमार सिंह के निर्देशन मे 11 एनडीआरएफ निर्धन जनसामान्य के लिए 'आरोग्य से आपदा प्रबंधन' कार्यक्रम के अंतर्गत विशेष चिकित्सा शिविरों का आयोजन प्रदेश की राजधानी लखनऊ में शुरू किया गया, जिसकी शुरूआत बुधवार को श्री बाल रामलीला समिति ऐशबाग लखनऊ में चिकित्सा शिविर लगाकर की गई।


इन चिकित्सा शिविरों में एनडीआरएफ की मेडिकल टीमों द्वारा डा. सुधीर कुमार, डा. ऐएन त्रिपाठी और डा. रीतू गुंज्याल के नेतृत्व में बस्तियों और मोहल्लों में गरीब तबके के लोगों को स्वास्थ्य, चिकित्सा, उच्च मेडिकल सुविधाएं, मंहगी दवाएं और सभी तरह की जांच नि:शुल्क उपलब्ध कराई गई, जिसमें कुल 1206 लोगों का सम्पूर्ण इलाज, 258 लोगों का पैथोलॉजी जांच तथा 128 लोगो की ईसीजी किया गया।

ये भी पढ़ें- कहीं आप भी प्राइवेट पार्ट साफ करने वाले प्रोडक्ट का इस्तेमाल तो नहीं कर रहीं?

स्वास्थ्य संबंधी महंगी जांच और दवाओं के लिए लोगों को अस्पताल के कई चक्कर लगाने पड़ते है, जिससे लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है। इस समस्या से राहत देने के लिए एनडीआरएफ एक ही दिन में लोगों के पूरे शरीर की जांच, शुगर टेस्ट, बीपी टेस्ट, लिपिड प्रोफाइल, ईसीजी, क्रेटिनिन, यूरिन आदि की जांच उसी दिन कराकर स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा परीक्षण कर उच्च कोटि की दवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं।


चिकित्सा शिविर के दौरान एनडीआरएफ के लखनऊ जोन के कमांडर दिनेश कुमार, सहायक कमांडेंट के नेतृत्व में निरीक्षक मनीष सोनी, निरीक्षक धर्मेन्द्र कुमार पाण्डेय, निरीक्षक मिथलेश कुमार और उनकी प्रशिक्षित टीम द्वारा शिविर का आयोजन हुआ। लगभग 1300 लोगो को आधारभूत आपदा प्रबंधन और प्राथमिक चिकित्सा का प्रशिक्षण के माध्यम से दिया गया तथा साथ ही साथ में स्वच्छ भारत अभियान के अन्तर्गत आम लोगो को अपनी व घर के आस पास की साफ सफाई के बारे में भी जागरुक किया गया।

एनडीआरएफ के डीआईजी आलोक कुमार सिंह ने बताया गया कि आरोग्य से आपदा प्रबंधन कार्यक्रम के अंतर्गत आने वाले दिनों में भी इसी प्रकार के चिकित्सा शिविरों एवं सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन राजधानी की अन्य बस्तियों में भी किया जायेगा। कैबिनेट मंत्री बृजेश पाठक, नगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने स्थानीय पार्षद साकेत के साथ एनडीआरएफ द्वारा चलाये जा रहे चिकित्सा शिविर एवं सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम का जायजा लिया।

ये भी पढ़ें- आखिर लोग क्यों करते हैं आत्महत्या

Tags:    health camp 
Share it
Top