सेहत कनेक्शन

प्रदूषण की मार: दिल्ली NCR में बढ़ी मास्क की बिक्री

नई दिल्ली (भाषा)। दिल्ली पिछले 17 सालों में प्रदूषण के सर्वाधिक भयानक दौर से गुजर रही है और इसी के कारण दिल्ली NCR क्षेत्र में पिछले एक सप्ताह में मास्क की बिक्री बढ़ गयी है। हालात यहां तक हो गए हैं कि मांग के अनुसार मास्क की आपूर्ति कम पड़ रही है।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा दिल्ली को गैस चैम्बर बताए जाने और धुंध के खतरनाक स्तर से निपटने के लिए केंद्र से सहायता की मांग किए जाने के बाद दिल्ली निवासी मास्क के लिए मेडिकल स्टोर और अस्पतालों में लाइन लगाने लगे हैं। दिल्ली और NCR में कुछ स्कूलों ने अभिभावकों के लिए परामर्श जारी किया है कि वे यह सुनिश्चित करें कि उनका बच्चे मास्क का इस्तेमाल करें।

भारत में वोगमास्क की बिक्री करने वाली कंपनी निर्वाणा बीइंग के मालिक जय धर गुप्ता कहते हैं, ‘‘मांग इतनी अधिक है कि आधे दिन में ही हमारा स्टाक खत्म हो गया और हमें नया माल मंगाना पड़ा। हम आम तौर पर हर साल दिवाली के आसपास मास्क का स्टाक रखते हैं, लेकिन इस बार इस मौसम में यह मांग दस गुना बढ़ गयी है।''

बाजार में 90 रुपये से लेकर 2200 रुपये तक के मास्क उपलब्ध हैं और ये विभिन्न डिजाइन और पैटर्न में आते हैं। मास्क विभिन्न श्रेणियों में आ रहे हैं जिनमें एक बार के इस्तेमाल से लेकर ऐसे महंगे मास्क भी हैं जिनमें एयर फिल्टर लगा होता है और वे दावा करते हैं कि उनके इस्तेमाल से 99 फीसदी प्रदूषक , बैक्टीरिया और विषाणु इस्तेमालकर्ता की नाक में जाने से रुकते हैं।