लखनऊ के लोहिया अस्पताल में होंगी सारी सुविधाएं ऑनलाइन

लखनऊ के लोहिया अस्पताल में होंगी सारी सुविधाएं ऑनलाइनफोटो साभार: गूगल इमेज

लखनऊ। राम मनोहर लोहिया अस्पताल प्रदेश का पहला ई-हॉस्पिटल बन गया है, जिसमें रजिस्ट्रेशन, पर्चा, अपॉइंटमेंट, ब्लड बैंक, ओपीडी जैसी सुविधाएं ऑनलाइन मिलेंगी।

लोहिया संस्थान के निदेशक डॉ. डीएस नेगी ने बताया, "राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) द्वारा चलाईं जा रही सेंट्रलाइज्ड वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट ओआरएस डॉट जीओवी इन (www.ors.gov.in) पर लॉग इन कर आधार या मोबाइल नंबर के माध्यम से रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है। इस वेबसाइट पर क्लिक करने पर सभी अस्पतालों के नाम खुल जाएंगे जो ई-अस्पताल के श्रेणी में आते हैं। उन अस्पतालों के नाम में जल्द ही लोहिया का नाम होगा।" वो आगे कहते हैं, "पंजीकरण की फीस भी ऑनलाइन जमा हो जाएगी और उसकी रसीद भी ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकेंगे। ऑनलाइन रसीद को अस्पताल से भी प्राप्त किया जा सकेगा।"

डॉ. डीएस नेगी ने बताया, "अस्पताल में दो पर्चा काउंटर भी बढ़ाए गए हैं। अभी तक अस्पताल में चार काउंटर चल रहे थे। रोजाना ओपीडी में 7000 से 8000 मरीज आ रहे हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत एक करोड़ रुपये के बजट से अस्पताल को पूरी तरह से ऑनलाइन कर दिया गया है।‘’ उन्होंने आगे बताया, "जो लोग इस सुविधाओं का उपयोग नहीं सकते हैं, उन लोगो के लिए पहले वाली व्यवस्था चलती रहेगी, जिससे किसी को भी किसी प्रकार की तकलीफ न हो।’’

"यह पूरा काम दो फेज में पूरा होगा पहले में ऑनलाइन पंजीकरण, ओपीडी और ब्लड जैसी सुविधाएँ होने और दूसरे फेज में डाक्टर का ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। पैथालॉजी, रेडियोलॉजी, इमरजेंसी समेत दूसरी सुविधाओं को ऑनलाइन प्राप्त किया जाएगा। जल्द अस्पताल की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का भी कॉलम दिया जाएगा।"

करीब एक करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट

नेशनल हेल्थ मिशन के बजट से इसे ई-हॉस्पिटल बनाने में मदद मिली है। करीब एक करोड़ रुपए की लागत इस प्रोजेक्ट पर आई है। मरीजों को एक खास तरीके का नंबर दिया जाएगा। यह नंबर ही मरीज की पहचान होगी। इस नंबर को कंप्यूटर पर डालते ही डॉक्टर के सामने मरीज के इलाज के समय और उसके पहले की सारी जानकारी सामने आ गयी।

यह पूरा काम दो फेज में पूरा होगा। पहले में ऑनलाइन पंजीकरण, ओपीडी और ब्लड जैसी सुविधाएँ होने और दूसरे फेज में डाक्टर का ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकेंगे। पैथालॉजी, रेडियोलॉजी, इमरजेंसी समेत दूसरी सुविधाओं को ऑनलाइन प्राप्त किया जाएगा। जल्द अस्पताल की वेबसाइट पर भी ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का भी कॉलम दिया जाएगा।
डॉ. डीएस नेगी, निदेशक, लोहिया संस्थान

Share it
Share it
Share it
Top