सेहत की रसोई : बनाएं 'बरबटी कबाब'

सेहत की रसोई : बनाएं बरबटी कबाबगाँव कनेक्शन

सेहत की रसोई यानि बेहतर सेहत आपके बिल्कुल करीब। हमारे बुजुर्गों का हमेशा मानना रहा है कि सेहत दुरुस्ती के सबसे अच्छे उपाय हमारी रसोई में ही होते हैं। इस कॉलम के जरिए हमारा प्रयास है कि आपको आपकी किचन में ही सेहतमंद बने रहने के व्यंजनों से रूबरू करवाया जाए। सेहत की रसोई में इस सप्ताह हमारे मास्टर शेफ भैरव सिंह राजपूत इस बार पाठकों के लिए ला रहे हैं दो बेहतरीन रेसिपी। भैरव इस सप्ताह 'बरबटी के कबाब' और बस्तर की 'खीरा' तैयार करने की विधि बता रहें हैं और इन रेसिपी के खास गुणों की वकालत करेंगे हमारे अपने हर्बल आचार्य यानि डॉ दीपक आचार्य

बरबटी के कबाब दो लोगों के लिए

आवश्यक सामग्री

बरबटी (चवली) 150 ग्राम, लहसुन की कलियां 10, हरी प्याज 1, जीरा पाउडर 1 चम्मच, भुने हुई लाल मिर्च का पाउडर 1 चम्मच, धनिया पाउडर 1 चम्मच, खाद्य तेल 250 मिली, बेसन 20 ग्राम, नमक स्वादानुसार।

विधि

सबसे पहले बरबटी को पानी में डालकर करीब 80 फीसदी तक पका लिया जाए यानि इसका थोड़ा सा हिस्सा अधकचा रहे। अधकचा पकने के बाद बरबटी को बारीक काट लिया जाए। लहसुन की कलियों और ताजी प्याज की हरी पत्तियों को भी बारीक-बारीक काट लिया जाए। लहसुन और हरी प्याज के बारीक टुकड़ों, जीरा पाउडर, भुने हुई लाल मिर्च का पाउडर, नमक, बेसन और धनिया पाउडर को आपस में मिला दिया जाए। इन्हें मसल कर सही ढंग से मिला दें और 20-20 ग्राम की टिक्कियां तैयार करें। इन टिकियों को ढांक कर रिफ्रजरेटर में रख दें। करीब आधे घंटे बाद इसे तेल में डालकर डीप फ्राई करें और कचूम्बर के साथ गर्मागर्म परोसें। 

खीरा

आवश्यक सामग्री

एक बारीक कटा हुआ टमाटर, एक बारीक कटी हुई हरी मिर्च, एक बारीक कटा हुआ प्याज, आधे नींबू का रस, नमक स्वादानुसार 

विधि

एक मिक्सिंग बाउल लें, इसमें प्याज के बारीक कटे तैयार टुकड़ों, टमाटर और हरी मिर्च के बारीक टुकड़ों को डाल दें, इस पर आधे नींबू के रस को निचोड़कर डाल दें। इस पर स्वादानुसार थोड़ा नमक भी छिड़क दें और गर्मागर्म कबाब के साथ परोसें।

क्या कहते हैं हर्बल आचार्य 

फल्लीदार सब्जियों में बरबटी का एक प्रमुख स्थान है। यह प्रोटीन (मुख्यत: एमिनो एसिड) का बड़ा अच्छा स्रोत है। इसमें फाइबर्स की मात्रा भी खूब पाई जाती है। बरबटी में पाए जाने वाले फाइबर्स पाचन प्रक्रिया को दुरुस्त करने के अलावा पेट की देखभाल में काफी कारगर होते हैं। बरबटी कबाब में लहसुन, जीरा और धनिया का पाउडर, स्वाद को तो बेहतर ही बनाता है और आपकी पाचन प्रक्रिया को बेहतर बनाता है।

कबाब के साथ खीरा, स्वाद का आनंद दुगुना कर देता है। अब देरी किस बात की, फटाफट कबाब की तैयारी करें और इसके साथ प्याज, टमाटर और हरी मिर्च का खीरा बनाकर मजे से खाएं।

Tags:    India 
Share it
Top