शनिवार को भी रहा 41 डिग्री सेल्सियस तापमान

शनिवार को भी रहा 41 डिग्री सेल्सियस तापमानgaonconnection

लखनऊ। प्रदेश में राजधानी लखनऊ सहित अन्य जिलों में भी गर्मी और बढ़ेगी। शनिवार को अप्रैल महीने का सबसे अधिक तापमान 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में राहत नहीं मिलेगी तापमान अभी और भी बढ़ेगा।

इस बारे में मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता बताते हैं, "दिन में गर्म पश्चिमी हवाएं चलेंगी और लू चलने का दौर शुरू होगा। आगे आने वाले दिनों में अभी दो-तीन सेंटीग्रेड तापमान बढ़ सकता है।" मौसम विभाग के अनुसार शनिवार को न्यूनतम तापमान 23 सेंटीग्रेड और अधिकतम तापमान 41 सेंटीग्रेड दर्ज किया गया। देश में पटना के बाद सबसे अधिक तापमान लखनऊ में ही दर्ज किया।

सुबह से ही तेज धूप होने से लोगो को काफी परेशान होना पड़ा। इस बार अप्रैल में ही मई जून के महीने का एहसास होने लगा है। गर्मी बढ़ते ही दोपहर में सड़कें सूनसान हो जाती हैं। जेपी गुप्ता ने किसानों को गर्मी से फसलों को बचाने के लिए सुझाव देते हुए बताया कि जिन फसलों को देर में बुवाई हुई है  उनको नुकसान पहुंच सकता है, इसलिए गेहूं की जल्दी से कटाई-मड़ाई कर लें। सब्जियों के खेत में सिंचाई करते रहें, जिससे उसमें नमी बरकरार रहे। नमी न होने से फसल खराब हो जाएगी।

Tags:    India 
Share it
Top