सीएचसी में गंदगी से परेशान मरीज

सीएचसी में गंदगी से परेशान मरीजgaonconnection

लखनऊ। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने का सरकार का सपना खोखला साबित हो रहा है। चिलचिलाती गर्मी के बावजूद भी सीएचसी-पीएचसी में साफ-सफाई की व्यवस्था न होने के कारण मरीजों और तीमारदारों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

जिला मुख्यालय से 45 किमी दूर माल ब्लॉक के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में चारों तरफ अव्यवस्थाएं फैली हुई हैं जिससे वहां पर भर्ती मरीज और उनके परिजनों को बहुत दिक्कतें हो रही हैं। अस्पताल में शौचालय इमरजेंसी वार्ड के पास बने हैं। शौचालय भी कई दिनों से गंदे पड़े हैं। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में भर्ती मुन्नीदेवी (46 वर्ष) बताती हैं, “मैं यहां पर सोमवार शाम से भर्ती हूं। यहां शौचालयों में कभी भी सफाई नहीं होती है जिसके कारण बदबू से हम सब बहुत परेशान हो गए हैं। साथ ही मेरे परिजनों को यहां पर रुकने पर बहुत दिक्कतें हो रही हैं और बिजली न आने पर यहां पर लगे जनरेटर को शुरू नहीं किया जाता है।”

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र माल के अधीक्षक एके श्रीवास्तव बताते हैं कि अस्पताल में सफाई करने के लिए सफाईकर्मी रखा है लेकिन वह कुछ दिनों से आ नहीं रहा है जिस वजह से अस्पताल  के शौचालयों में गंदगी फैली हुई है। जल्द ही नया सफाईकर्मी आएगा। अस्पताल में लगा हुआ जनरेटर खराब हो गया है जिसे दुरुस्त कराने के लिए मैकेनिक को बुलाया गया था लेकिन किसी कारणवश अभी तक नहीं पहुंच पाया है। जल्द ही मैकेनिक को बुलाकर जनरेटर को ठीक कराया जाएगा। 

Tags:    India 
Share it
Top