सीजीओ का नाम बदल कर किया जाएगा दीनदयाल अंत्योदय भवन

सीजीओ का नाम बदल कर किया जाएगा दीनदयाल अंत्योदय भवनgaonconnection, पर्यावरण भवन का नाम दीनदयाल अंत्योदय भवन रखा जाएगा

नई दिल्ली (भाषा)। सीजीओ कॉम्पलेक्स स्थित पर्यावरण भवन को अब दीनदयाल अंत्योदय भवन के नाम से जाना जाएगा। इस भवन में केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय और अन्य सरकारी कार्यालय हैं। एक आधिकारिक बयान में यह कहा गया है।

केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने केंद्र सरकार कार्यालय (सीजीओ) कॉम्पलेक्स का नया नामकरण करने का फैसला किया है। केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला ने भाजपा के विचारक दीनदयाल उपाध्याय के सम्मान में यह सुझाव दिया था।

औरंगजेब रोड का नाम पिछले साल एपीजे अब्दुल कलाम रोड किए जाने और भाजपा शासित हरियाणा में गुडगांव का नाम गुरुग्राम तथा मेवात का नाम नुह किए जाने के मद्देनजर इस भवन का नाम बदले जाने का राजग सरकार का फैसला आया है।

बयान में कहा गया है, ‘‘नजमा हेपतुल्ला के सुझाव पर शहरी विकास मंत्रालय ने नई दिल्ली में सीजीओ कॉम्पलेक्स स्थित पर्यावरण भवन का नया नाम दीनदयाल अंत्योदय भवन करने का फैसला किया है।'' हेपतुल्ला को लिखे अपने पत्र में शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने सीपीडब्ल्यूडी को अल्पसंख्यक मंत्रालय से विमर्श के साथ भवन का नाम फौरन बदलने के लिए कदम उठाने का निर्देश दिया है।

हेपतुल्ला ने 15 मार्च के अपने पत्र में शहरी विकास मंत्रालय को भवन का नाम उपाध्याय के नाम पर किए जाने का सुझाव दिया है जिन्होंने अंत्योदय का विचार दिया था।

हेपतुल्ला के बयान में कहा गया है, ‘‘यह उनका जन्मशती वर्ष होने के नाते सिर्फ यही उपयुक्त है कि राष्ट्रीय राजधानी में एक अहम भवन का नामकरण उनके नाम पर किया जाए।'' पर्यावरण मंत्रालय पहले सीजीओ कॉम्पलेक्स में हुआ करता था। अब इसकी जोर बाग में इंदिरा पर्यावरण भवन नाम से एक अलग इमारत है।

Tags:    India 
Share it
Top