सीरिया में युद्धविराम का तीसरा दिन, कुछ इलाकों में हवाई हमलों की ख़बर

सीरिया में युद्धविराम का तीसरा दिन, कुछ इलाकों में हवाई हमलों की ख़बरgaon connection

गाँव कनेक्शन नेटवर्क

रक्का। 5 साल के गृहयुद्ध के बाद भले ही सीरिया में युद्धविराम का ऐलान कर दिया गया हो लेकिन अभी भी सीरिया के अलप्पो, रक्का और दूसरे कई शहरों में हवाई हमले जारी हैं।
बीबीसी के मुताबिक़ सीरिया में सरकार विरोधी विद्रोहियों और रूस ने कहा है कि अस्थायी संघर्षविराम का उल्लंघन किया जा रहा है। शुक्रवार मध्य रात से लागू संघर्षविराम का सोमवार को सीरिया में दूसरा दिन था।
विपक्षी कार्यकर्ताओं ने कहा है कि रूसी विमानों ने उत्तरी सीरिया में कई जगहों पर हमले किए हैं, हालांकि रूस ने इसकी पुष्टि नहीं की है।
वहीं रूस का कहना है कि उसने संघर्षविराम के उल्लंघन के नौ मामलों की पहचान की है। दूसरी तरफ़, सीरियाई विपक्ष का कहना है कि उसने संघर्षविराम उल्लंघन के 15 मामलों की शिकायत की है। अमेरिका और रूस की योजना के तहत सीरियाई गृहयुद्ध में शामिल दोनों पक्ष संघर्षविराम पर सहमत हुए हैं। हालांकि चरमपंथी गुट इस्लामिक स्टेट और अल नुस्रा फ्रंट को इसमें शामिल नहीं किया गया है।
सीरिया में पांच साल से जारी गृह युद्ध में पहली बार संघर्षविराम लागू किया गया है। सीरिया संघर्ष में अब तक ढाई लाख से ज्यादा लोग मारे जा चुके हैं जबकि लाखों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है।

Tags:    India 
Share it
Top