सलमान से क्यों जुड़े इतने विवाद

सलमान से क्यों जुड़े इतने विवादgaonconnection

सलमान खान यूं तो इंडस्ट्री के सुपरस्टारों में शामिल हैं। हज़ारों फैंस हैं, इंडस्ट्री में कई लोग उनके आभारी हैं। उनके नाम पर ही बिना फिल्म की कहानी जाने दर्शक सिनेमाहॉल तक खिंचे चले आते हैं। सामाजिक कार्य के लिए बीइंग ह्यूमन नाम से संस्था चलाते हैं लेकिन विवादों से भी हमेशा उनका नाता गहरा रहा है। कभी किसी बयान की वजह से तो कभी किसी अपराध की वजह से विवाद और उनका चोली दामन का साथ बन गया है। हालांकि सलमान के फैंस उनसे इतना भावुक लगाव रखते हैं कि विवादों के बावजूद उनकी फैन फॉलोइंग कम नहीं होती।    

हाल ही में सलमान ने फिल्म सुल्तान के लिए एक विवादित बयान दिया था कि “सुल्तान की शूटिंग के बाद मैं खुद को रेप की शिकार हुई महिला जैसा महसूस करता था.. मैं सीधा चल भी नहीं पाता था।” इस बयान से कई लोग आहत हुए थे खासकर महिला वर्ग ने उनके इस बयान को लेकर नाराज़गी   जाहिर की। कई लोगों ने तो ये भी कहा कि सलमान क्या बोल जाते हैं उन्हें खुद भी पता नहीं रहता। 

इस बयान के बाद महिला आयोग ने सम्मन जारी कर सात जुलाई को पेश होने का आदेश दिया है। इससे पहले कब-कब सलमान के साथ विवाद जुड़े, आइए जानते हैं- 

काले हिरण का शिकार

विवादों के साथ सलमान खान का नाता सबसे पहले वर्ष 1998 में जुड़ा, जब काले हिरण के शिकार का आरोप सलमान पर लगा। इस मामले में सलमान के साथ सैफ अली खान, सोनाली बेंद्रे और तब्बू भी घेरे में आए थे लेकिन सलमान की छवि तब ज़्यादा खराब हुई, जब उन्हें इस मामले में कुछ दिन जेल में बिताने पड़े। 

ऐश्वर्या के साथ लड़ाई

इसके बाद सलमान की छवि पर ‘बिगड़ैल’ का ठप्पा तब लगा, जब बॉलीवुड अभिनेत्री ऐश्वर्या राय के साथ कथित रिश्ते के दौरान उन पर फिल्म सेट पर पहुंचकर और ऐश्वर्या के घर में मारपीट करने के आरोप लगे और पिता सलीम खान को मीडिया के सामने आकर सफाई पेश करनी पड़ी।

हिट एंड रन मामला

इस आरोप के कुछ ही वक्त बाद, यानि वर्ष 2002 में ही सलमान खान पर शराब के नशे में पांच लोगों को गाड़ी से कुचल देने का आरोप लगा, जिनमें से एक की मौत हो गई। हालांकि इस मामले में मुंबई हाइकोर्ट ने सलमान खान को बरी कर दिया है।

26/11 पर दिया था बयान

पाकिस्तान के एक टेलीविज़न चैनल को दिए इंटरव्यू में सलमान ने कहा था कि नवंबर, 2008 के मुंबई के आतंकवादी हमलों को बढ़ा-चढ़ा कर पेश किया जा रहा है क्योंकि वहां अमीरों को निशाना बनाया गया लेकिन इस पर बवाल मचता देख उन्होंने सामने आकर सफाई दी थी।

याकूब मेनन के सपोर्ट में

पिछले साल याकूब मेनन की फांसी के मामले में सलमान ने ट्विटर पर विरोध किया था। बाद में उन्हें अपनी ट्वीट्स हटाने पड़े और सफाई के तौर पर उन्होंने कहा कि वह टाइगर मेनन की फांसी के पक्ष में थे लेकिन लोगों ने उसे गलत ढंग से समझा।

अरिजीत सिंह के साथ विवाद

सलमान के रेप विक्टिम वाले बयान के पहले अरिजीत सिंह के साथ उनका विवाद सामने आया था। सुल्तान के एक गाने ‘जग घुमया’ को पहले अरिजीत सिंह गाने वाले थे लेकिन सूत्रों के मुताबिक एक अवॉर्ड समारोह में हुए मजाक से सलमान खान अरिजीत से काफी खफा थे, जिस वजह से उन्होंने फिल्म में अरिजीत सिंह का गाना हटवा दिया। इस पर अरिजीत सिंह ने फेसबुक पर सार्वजनिक तौर पर सलमान से माफी मांगी थी। इसके बाद भी उन्हें फिल्म में गाने का अवसर नहीं मिला।  

Tags:    India 
Share it
Top