समय के हिसाब से खादी की ब्रांडिंग और मार्केटिंग की जरुरत: अखिलेश यादव

समय के हिसाब से खादी की ब्रांडिंग और मार्केटिंग की जरुरत: अखिलेश यादवgaonconnection

लखनऊ (भाषा)। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने ब्रहस्पतिवार को कहा कि खादी कपड़ों को बढ़ावा देने के लिए उन्हें आधुनिक बाजार और फैशन की ज़रुरतों के अनुरुप उन्नत बनाना चाहिए और वर्तमान समय के हिसाब से इनकी ब्राण्डिंग और मार्केटिंग की भी जरुरत है।

अखिलेश ने अपने सरकारी आवास पांच कालिदास मार्ग पर खादी एवं ग्रामोद्योग विभाग की विभिन्न लोककल्याणकारी एवं विकास योजनाओं के शुभारम्भ के अवसर पर कहा, ‘‘खादी को प्रचार की जरुरत है। प्रचार नहीं होगा तो खादी पीछे रह जाएगी। राज्य सरकार खादी वस्तुओं को बढ़ावा देने के लिए हर सम्भव मदद करेगी।'' उन्होंने कहा कि खादी वस्तुओं से बड़े पैमाने पर गरीबों को रोजगार मिलता है और उनकी आर्थिक स्थिति बेहतर होती है, इसलिए इसे बढ़ावा देना बहुत ज़रुरी है।

अखिलेश ने खादी को लोकप्रिय बनाने के लिए राष्ट्रीय फैशन तकनीकी संस्थान (निफ्ट), रायबरेली द्वारा किए जा रहे सहयोग की सराहना करते हुए कहा कि परिस्थितियों के अनुसार बदलाव की जरुरत होती है। खादी के कपड़े, धागे, रंग आदि में बदलाव की आवश्यकता को इस व्यवसाय से जुड़े लोग तथा निफ्ट के विद्यार्थी बेहतर तरीके से समझ सकते हैं।

अखिलेश ने कहा कि प्रदेश में निफ्ट जैसे और संस्थान खुलने चाहिए। राज्य सरकार इसके लिए ज़मीन उपलब्ध कराने को तैयार है। प्रदेश सरकार ने खादी को बढ़ावा देने के लिए पूरी मदद की है। खादी संस्थाओं के बकाया भुगतान के साथ ही खादी वस्त्रों पर छूट को बढ़ाया गया है। इसके लिए बजट में व्यवस्था की गई है।

Tags:    India 
Share it
Top