संभलकर करें ऑनलाइन शॉपिंग

संभलकर करें ऑनलाइन शॉपिंगgaonconnection

अक्सर ऐसा होता है आप कोई सामान ऑनलाइन खरीदना चाहते हैं, और देखते हैं कि कुछ साइट्स पर इसकी सेल चल रही है तो कई तरह की शापिंग साइट्स को खंगालते हैं लेकिन पता चलता है कि इन पर कोई सेल नहीं चल रही है। हम बता रहे हैं ऐसी तरकीब जिससे आपको अपडेट मिलता रहेगा।

साइन अप अलर्ट

अपनी फेवरेट शापिंग साइट के न्यूजलेटर के लिए साइन अप करें। इससे आपको साइट पर आने वाली सेल के बारे में पहले ही पता चल जाएगा। इसके अलावा रजिस्टर्ड यूजर्स को ये साइट्स वरीयता देती है।

क्लोजिंग डाउन सेल

शापिंग वेबसाइट्स पर क्लोजिंग डाउन सेल पर निगाह रखें और तलाशें कि क्या इसमें आपकी जरूरत का कोई सामान मिल रहा है या नहीं। इबे शापिंग वेबसाइट पर आपको थोक भावों में जरूरत का सामान कम कीमत में उपलब्ध हो सकता है। ऐसा इसलिए कि अक्सर रिटेलर्स अपना बचा हुआ स्टॉक इबे वेबसाइट पर ट्रांसफर कर देते हैं। इसलिए थोक में सामान खरीदते समय आप अपना काफी पैसा बचा सकते हैं।

ऑनलाइन वेयरहाउस क्लियरेंस

फैशन के शौकीनों के बीच इस तरह की सेल काफी पंसद। यहां आपको कपड़ों और एक्सेसरीज पर अच्छा खासा डिस्काउंट मिल जाता है। इसके लिए आप या तो इन वेयराहाउस के न्यूजलैटर्स के लिए साइन अप करें या फिर कोई अलर्ट सेट कर दें। इससे आपको पता चलता रहेगा।

पे टू बिड ऑप्शन

यहां नए प्रोडक्ट्स जबरदस्त डिस्काउंट पर आसानी से मिल जाते हैं। इनकी खास बात यह है कि यहां पर कम कीमत में महंगे प्रोडक्ट शामिल किए जाते हैं। यहां पर आपको प्रोडक्ट्स खरीदने के लिए बोली लगानी पड़ती है। यहां पर आपको प्रोडक्ट्स पर अच्छा खासा डिस्काउंट मिल सकता है। खास बात यह है कि यहां प्रोडक्ट की कीमत आप खुद तय करते हैं।

आॅनलाइन शापिंग से फायदा या नुकसान 

ऑनलाइन शॉपिंग से लोग घर बैठे आसानी से इंटरनेट से शॉपिंग करते हैं और कम समय में मनपंसद ब्रांड का सामान खरीद सकते हैं। लेकिन कई बार जानकारी कम होने के कारण ये मुनाफे के बजाए नुकसान साबित हो जाता है। भारत के बहुत बड़े मार्केट को देखते हुए कई ऑनलाइन शॉपिंग साइट्स अपने ग्राहकों को कई प्रकार की सुविधाएं देकर लुभाने में लगी है।

कई कंपनियां फ्री में घर पर सामान की डिलीवरी की सुविधा देती हैं, तो कई कंपनियां सेल के नाम पर ग्राहकों को लुभाने की कोशिशें करती हैं, लेकिन ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ अपने नफा-नुकसान है। आइए देखते है ऑनलाइन शॉपिंग के लाभ और हानि-   

Tags:    India 
Share it
Top