ऐसी एक छोटी सी कोशिश सार्वजनिक जगहों को लड़कियों के लिए बना सकती है सुरक्षित

ऐसी एक छोटी सी कोशिश सार्वजनिक जगहों को लड़कियों के लिए बना सकती है  सुरक्षित“डरो मत, साथ दो”

लड़कियां जब भी घर से अकेले बाहर निकलती हैं, रास्ते में न जाने कितने लड़के, आदमी उन पर छींटाकशी करते हैं, कोई सीटी बजाता है तो कोई गाना गाता है। ऐसा शायद ही किसी लड़की के साथ होता हो कि वो किसी सार्वजनिक जगह पर निकले और किसी की फब्तियों या बुरी नज़रों का शिकार न हो। ज़्यादातर मामलों में लड़कियां इन बातों को इग्नोर करने की कोशिश करती हैं, वे ऐसे लड़कों को जवाब देने के बजाय उनसे बचती हैं लेकिन कई बार एक छोटी सी कोशिश ही लड़कियों को इससे बचा सकती है और ऐसा करने वालों को सबक सिखा सकती है।

एक एनजीओ ब्रेक थ्रो इंडिया ने इससे जुड़ी एक वीडियो क्लिप बनाई है जिसे हाल ही में यूट्यूब पर अपलोड किया गया है, वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे लड़कियों को इस तरह के मामलों से निपटना है और एक - दूसरे का साथ देना है। वीडियो में दिखाया गया है कि कैसे एक लड़की अकेले ऑटों में बैठती है तो ऑटो वाला उसे देखकर गाना गाता है और अपना साइड मिरर सेट करता है और उसे लगातार देखता रहता है। कुछ देर बाद एक दूसरी लड़की ऑटो में बैठती है। कुछ समय बाद दूसरी लड़की देखती है कि कैसे ऑटो ड्राइवर पहली लड़की को शीशे में घूर रहा है, और तब वह इसके बारे में कुछ करती है, कुछ बड़ा नहीं, सिर्फ लगातार शीशे में ऑटो ड्राइवर को देखना शुरू करती जिससे ड्राइवर अपनी नज़रें नीची कर लेता है।

इस वीडियो का टाइटल है - लेट्स रूट फॉर इच अदर यानि चलो एक दूसरे के लिए खड़े हों जिसका उद्देश्य है ये बताना कि कैसे महिलाओं के लिए सुरक्षित जगह बनाई जा सकती है। इसके पीछे का विचार है - “डरो मत, साथ दो” । देखें वीडियो

यह भी पढ़ें : ‘मेरा परिवार अभी भी चाहता है कि मैं चुप रहूं, लेकिन ये मेरे लिए शर्म की बात नहीं है’

‘लोग क्या कहेंगे’ पर कमाल का तंज़ कर रहा है ये पाकिस्तानी वीडियो, आपको भी आएगा पसंद

Tags:    Women safety 
Share it
Top