Top

भारतीय बैंड ने पाकिस्तान का राष्ट्रगान गाकर दी पड़ोसी देश को बधाई

Anusha MishraAnusha Mishra   13 Aug 2017 6:35 PM GMT

भारतीय बैंड ने पाकिस्तान का राष्ट्रगान गाकर दी पड़ोसी देश को बधाईबैंड ने भारत और पाकिस्तान के बीच की दुश्मनी को भुलाकर प्यार फैलाने की कोशिश की है।

लखनऊ। दो पड़ोसी देशों भारत और पाकिस्तान के बीच चल रहे तनाव से इनकार नहीं किया जा सकता। सीमा पर स्थिति भी संवेदनशील होती जा रही है। हालांकि कला, सिनेमा और खेल के जरिए दोनों देशों में अक्सर दोस्ती का रिश्ता बनाने की कोशिश की जाती है लेकिन ये कोशिश ज़्यादातर मामलों में नाकाम ही हो जाती है। भारत और पाकिस्तान के बीच यूं तो बंटवारे के समय से ही एक ऐसी लकीर खिंची हुई है जिसे मिटाना अब नामुमकिन सा है लेकिन फिर भी दोनों देशों के कुछ ऐसे लोग हैं जो इस लकीर को धुंधला करने की कोशिश करते रहते हैं।

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान की सरकारी वेबसाइट हुई हैक, तिरंगे के साथ लिखा जन-गण-मन

ऐसा ही कुछ किया है भारत के कैपेला गायकों के बैंड ने। ए कैपेला एक तरह की गायन की एक शैली है जिसमें कलाकार अपने मुंह के जरिए से बैकग्राउंड म्यूज़िक बनाते हैं, इसमें किसी तरह के यंत्रों का उपयोग नहीं किया जाता। इस बैंड ने भारत और पाकिस्तान के बीच की दुश्मनी को भुलाकर प्यार फैलाने की कोशिश की है।

भारत और पाकिस्तान इस सप्ताह अपना 70वां स्वतंत्रता दिवस मनाने वाले हैं। 14 अगस्त को पाकिस्तान आज़ाद हुआ था। इसी खुशी में भारतीय ए कैपेला सिंगर्स के एक ग्रुप 'बैंड वॉक्सकॉर्ड' ने पाकिस्तान की आवाम को उनका राष्ट्रगान गाकर तोहफा दिया है। इस बैंड ने द वॉइस ऑफ राम के साथ मिलकर एक वीडियो तैयार किया है और इस वीडियो में उन्होंने पाकिस्तान के राष्ट्रगान 'पाक सरज़मीं' को गाकर रिकॉर्ड किया है। इस वीडियो की शुरुआत एक इमोशनल मैसेज के होती है जिसमें गायक कहते हैं - इस स्वतंत्रता दिवस पर हम अपने पड़ोसियों को एक गाना डेडिकेट करना चाहते हैं। ये गाना शक्ति, प्रगति, पूर्णता के विश्वास, गौरव और भव्यता के बारे में है।

सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

लगभग 2 मिनट का ये वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है। हालांकि कुछ लोग ऐसे भी हैं जो भारतीयों के इस तरह पाकिस्तान का राष्ट्रगान गाने का विरोध कर रहें है लेकिन इसकी तारीफ करने वालों की संख्या ज़्यादा है।

सोशल मीडिया पर इसको लेकर भारत व पाकिस्तान दोनों ही जगह के नागरिकों ने कई ट्वीट भी किए हैं।

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.