मलाला ने शेयर की अपनी 2017 की उपलब्धियों की लिस्ट, लोगों को मिली प्रेरणा

Anusha MishraAnusha Mishra   2 Jan 2018 4:52 PM GMT

मलाला ने शेयर की अपनी 2017 की उपलब्धियों की लिस्ट, लोगों को मिली प्रेरणामलाला यूसुफज़ई

कहते हैं बीती बातों को भुलाना आसान नहीं होता है जब बीती बातें आपके अचीवमेंट्स हों तो उन्हें कोई भुलाना भी नहीं चाहता। इस नए साल में कई लोग अपने बीते साल के अचीवमेंट्स को याद कर रहे हैं। उनमें से एक नाम है नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित मलाला यूसुफज़ई। मलाला ने ट्विटर पर एक लिस्ट शेयर की है जिसमें उन्होंने अपनी 2017 की उपलब्धियों की लिस्ट साझा की है। 20 साल की उम्र में इतनी सारे अचीवमेंट्स की इस लिस्ट को पढ़कर दुनियाभर के लोग प्रेरणा ले रहे हैं।

मलाला ने लिस्ट में लिखा -

2017 , संयुक्त राष्ट्र की शांति दूत, कनाडाई मानद नागरिकता, ए लेवल परीक्षाएं, ट्विटर ज्वॉइन किया, इराक़ और कुर्दिस्तान, नाइजीरिया, ऑक्सफोर्ड ने अपनाया, मेक्सिको, एवेनेज़र बैपिस्ट चर्च, यूएनजीए (संयुक्त राष्ट्र महासभा में शामिल), मलालाज मैजिक पेंसिल (मलाला की दूसरी किताब), गिविंग ट्यूसडे।

मलाला 2017 में संयुक्त राष्ट्र के शांतिदूत के रूप में नाइजीरिया, इराक़, कुर्दिस्तान और मैक्सिको गईं और यहां के लोगों से मिलीं। मलाला ने एक और ट्वीट में लिखा - मेरे लिए सबसे यादगार उन लड़कियों से मिलना है जो गरीबी, बाल विवाह, युद्ध और उन्माद जैसी चीज़ों से लड़कर अपनी पढ़ाई पूरी कर रही हैं।

यह भी पढ़ें : 2017 में सोशल मीडिया : इन मुद्दों को दी आवाज़, जगाया कुछ दिलों में प्यार

एक और ट्वीट में उन्होंने अपना 2018 का रिजॉल्युशन भी बताया। मलाला ने ट्वीट किया - 2018 ऐसी दुनिया के लिए काम करती रहूंगी जहां लड़कियां अपना भविष्य खुद चुन सकें।

सेविना येट्स ने ट्वीट किया -एक बार मुझसे एक आदमी ने कहा था कि एक महिला कभी दुनिया नहीं बदल सकती। मैंने उसे आपका नाम बताया। शुक्रिया।

पार्थ ने ट्वीट किया - आप सारे बच्चों को उनके अधिकारों, उनकी शिक्षा के लिए लड़ने के लिए प्रेरित कर रही हैं, मुझे भी। शुक्रिया मलाला।

स्टुअर्ट क्रिचटन ने ट्वीट किया - आप एक बेहद डरावनी दुनिया में चमकता हीरा हैं। दुनिया को आपकी बहुत ज़रूरत है।

यह भी पढ़ें : साल 2017 में भी 1090 पर युवतियों का भरोसा रहा कायम

एन्नी ने ट्वीट किया - बहुत से लोग हैं जो आपकी ओर एक उम्मीद से मुड़ते हैं। यहां कुछ ऐसे लोग भी हैं जो अभी भी आपसे डरते हैं, हम में से कई आपके अंदर के युवा को भूल गए हैं। प्रिय मलाला आप एक यूनिवर्सल फोर्स हो, और जितना ज़्यादा आप हमें दे रही हैं, आपको भी उतना मिले। मैं आपकी पहल के लिए शुक्रगुज़ार हूँ।

एमी ने ट्वीट किया - मेरी बच्चियों को आपकी मैजिक पेंसिल किताब बहुत पसंद है। आप जो भी करती हैं, उसके जरिए दुनिया को एक बेहतर स्थान बनाने के लिए धन्यवाद।

ग्वेन ने ट्वीट किया - मेरी बेटी का आदर्श बनने के लिए धन्यवाद। आप अंधेरे में रोशनी की तरह हैं। चमकती रहिए।

कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्होंने मलाला के ऊपर फलीस्तीन व बलोच के मुद्दों पर न बोलने को लेकर सवाल उठाए।

सादना बाल्टन ने ट्वीट किया - फलस्तीन और अहद तमीमी पर मलाला क्यों चुप हैं?

बीफस्टीक नाम के ट्विटर हैंडल से एक वीडियो के साथ ट्वीट किया गया -

प्रिय मलाला,

अपना एक मिनट निकाल कर देखिए इस फलस्तीनी बच्ची के साथ इज़रायल के सैनिक किस तरह का बर्ताव कर रहे हैं। क्या वह न्याय या मानवाधिकारों की हकदार नहीं है? उसने गलत क्या किया? क्या आप इस पर चुप रहेंगी? अगर हां, तो माफ करिएगा, आप पर शर्म आती है।

ये भी पढ़ें : नए साल में लोग ले रहे हैं तरह - तरह के संकल्प

प्रिय राजनीति, रजनीकांत मुबारक हों : ट्विटर पर आए मज़ेदार कमेंट्स

बदला ‘पद्मावती’ का नाम, ट्विटर पर शुरू हो गई कमेंट्स की बौछार

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top