गाँव कनेक्शन और फेसबुक की मुहिम 'मोबाइल चौपाल'... हम बता रहे हैं कैसे करें इंटरनेट का सही उपयोग

आप इंटरनेट पर हैं तो कैसे खुद को बचाएं, कोई आपकी गलत तस्वीर लगाकर आपका फायदा तो नहीं उठा रहा है।

आप सभी फेसबुक जैसे कई सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर हैं, लेकिन कई बार हम देखते हैं व्हाट्सएप, फेसबुक व ट्विटर जैसे प्लेटफार्म हैं जिनपर गलत खबरें चल जाती हैं, जो सही नहीं होती, लेकिन बिजली की तेजी से फैलती हैं, जिससे कई घटनाएं हो सकती हैं, लोगों में आपसी दुश्मनी हो सकती है, और जब आप इंटरनेट पर हैं तो कैसे खुद को बचाएं, कोई आपकी गलत तस्वीर लगाकर आपका फायदा तो नहीं उठा रहा है।


कोई आपको फेसबुक पर परेशान तो नहीं कर रहा है, कैसे आप खुद को सुरक्षित रख सकते हैं। जैसे कि आप जानते हैं गाँव में चौपाल लगती थी, लोग साथ में बैठते थे, फैसले लेते थे, आज हमने 21वीं सदी में चौपाल को मोबाइल चौपाल कर दिया है यानि की चलता फिरता चौपाल, ये हमारा मोबाइल चौपाल है जो उत्तर प्रदेश के सुदूर इलाकों में गली-गली व गाँव-गाँव घूमेगा और लोगों को संदेश देगा कि कैसे अपने आपको सुरक्षित करें, कैसे सोशल मीडिया का फायदा उठाएं, उससे आपकी जिंदगी बेहतर हो, कैसे हम फेक न्यूज से बचे, आप जानते हैं कि जब फेक न्यूज चलती है तो दंगे तक हो जाते हैं, लोगों की जान तक चली जाती है और आप हम अगर सावधान नहीं रहेंगे तो यही होगा।

इसीलिए गाँव कनेक्शन और फेसबुक ने हाथ मिलाया है... #मोबाइलचौपाल के जरिए लोगों को बताया जाएगा फेक न्यूज से कैसे बचें, इंटरनेट सिक्योरिटी कैसे बरतें, कैसे अपने एककांउट का दुरुपयोग होने से बचाएं.. चलिए आप भी हाथ मिलाइए.. और हमारे साथ इस मुहिम का हिस्सा बनिए।

ये भी पढ़ें : अमां मियां … और 'पहले आप' वाले लखनऊ में एक तांगे वाले की कहानी




Share it
Top