भारत ही नहीं अमेरिका में भी चल रहा राष्ट्रगान का मुद्दा, इस तरह के ट्वीट कर रहे हैं लोग

भारत ही नहीं अमेरिका में भी चल रहा राष्ट्रगान का मुद्दा, इस तरह के ट्वीट कर रहे हैं लोगराष्ट्रगान

भारत में सुप्रीम कोर्ट ने सिनेमाघरों में राष्ट्रगीत की अनिवार्यता को ख़त्म कर दिया है तो अमेरिका में मुद्दा उठ रहा है कि राष्ट्रपति ट्रंप को राष्ट्रगान के बोल ही याद नहीं है। दोनों ही देशों के लोग ट्विटर अपने अपने राष्ट्रगान से जुड़े मुद्दे को लेकर ट्वीट कर रहे हैं।

सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाए जाने के आदेश में आज सुप्रीम कोर्ट ने बदलाव कर दिए हैं। सुप्रीम कोर्ट के नए आदेश के मुताबिक, सिनेमाघरों में राष्ट्रगान बजाया जाना अब ज़रूरी नहीं है। केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में एक शपथपत्र दाखिल कर कहा है कि सिनेमा हॉल में फिल्म से पहले राष्ट्रगान बजाना और उस दौरान खड़ा होना अनिवार्य न हो। आज इसी मामले में सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया है।

एएनआई ने ट्वीट करके जानकारी दी - सर्वोच्च न्यायालय ने राष्ट्रगान पर अपना आदेश संशोधित करते हुए कहा कि यह सिनेमाघरों में अनिवार्य नहीं है।

एएनआई के इस ट्वीट पर लोगों ने कई तरह के कमेंट किए हैं । विवेक स्वामी ने ट्वीट किया - इस तरह मूर्खतापूर्ण जनहित याचिकाओं में उच्चतम न्यायालय खुद को क्यों शामिल करते हैं? पहले मनमानी करने की आज़ादी देते हैं, फिर इनमें संशोधन करते हैं।

हर्ष राकेश ने राजनाथ सिंह, पीएमओ इंडिया, बीजेपी फॉर इंडिया व पीएम मोदी को टैग करते हुए लिखा - इस निर्णय का किसी भी तरह से स्वागत नहीं किया जा सकता। अपने इस कदम से आप लोगों ने बहुत से लोगों को निराश किया है।

ड्रॉप योर कास्ट नाम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया - यह साफ तरह से पता चलता है कि पहले जो निर्णय लिया गया वो किसी के अहम को पूरा करने के लिए और राष्ट्रवाद के नकली प्रचार के लिए लिया गया था।

विंगर ने ट्वीट किया - और राष्ट्रवाद क्यों नहीं ?

सक्षम ने ट्वीट किया - देशद्रोही कोर्ट।

दूसरी तरफ अमेरिका के अटलांटा में कॉलेज फुटबॉल मैच से पहले राष्ट्रगान गाया गया। इसमें राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप भी शामिल हुए लेकिन राष्ट्रगान गाते समय उनके होंठ राष्ट्रगान के बोल के हिसाब से नहीं हिल रहे थे। इस बात को अमेरिका में मुद्दा बना लिया गया। ट्विटर पर #NationalAnthem ट्रेंड कर रहा है। लोग ट्वीट कर रहे हैं कि अमेरिका के राष्ट्रपति ट्रंप को अपने ही देश का राष्ट्रगान नहीं याद है।

ब्लू वीए ने ट्वीट किया - संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति #NationalAnthem के शब्दों को नहीं जानते और हमारे संविधान के बारे में भी कुछ नहीं जानते। यह अपमानजनक और गैर-देशभक्तिपूर्ण है।

फ्लाइईगल्स नाम के ट्विटर हैंडल से ट्वीट किया गया - बुरा लगता है ये देखकर कि आपके देश को चलाने वाले शख्स को राष्ट्रगान के शब्द ही नहीं पता।

Share it
Top