बेंगलुरु में भारत आस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने आस्ट्रेलिया को दिया जीत के लिए 188 रनों का लक्ष्य 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   7 March 2017 1:00 PM GMT

बेंगलुरु में भारत आस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने आस्ट्रेलिया को दिया जीत के लिए 188 रनों का लक्ष्य भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा (92) और अजिंक्य रहाणे (52)।

बेंगलुरु (आईएएनएस)। बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में भारत आस्ट्रेलिया दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत ने आस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी दूसरी पारी में 274 रन बनाए और आस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के सामने जीत के लिए 188 रनों का लक्ष्य रखा।

चेतेश्वर पुजारा (92) और अजिंक्य रहाणे (52) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत भारत ने अपनी दूसरी पारी में 274 रन बनाए। ईशांत शर्मा (6) के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई। पुजारा और रहाणे के अलावा सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 51 रन बनाए। आस्ट्रेलिया की तरफ से जोश हेजलवुड ने छह जबकि मिशेल स्टार्क और स्टीव ओकीफी ने दो-दो विकेट चटकाए।

चौथे दिन भारतीय पारी को समेटने में हाजलेवुड ने निभाई अहम भूमिका

तीसरे दिन सोमवार को भारत ने स्टम्प्स तक चार विकेट के नुकसान पर 213 रन बनाए थे। जोश हाजलेवुड ने अकेले ही भारत के तीन विकेट गिराए थे, वहीं चौथे दिन मंगलवार को भारतीय पारी को समेटने में हाजलेवुड ने अहम भूमिका निभाई। उन्होंने तीन और विकेट लेकर मेजबान टीम की दूसरी पारी का अंत किया। इसमें मिशेल स्टार्क ने उनका बखूबी साथ दिया। स्टार्क ने दो और स्टीव ओकीफ ने दो विकेट लिए।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अपने पिछले दिन के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने मंगलवार को अपने खाते में 61 रन जोड़े। सोमवार को नाबाद रहे अजिंक्य रहाणे (52) और चेतेश्वर पुजारा (92) ने पांचवें विकेट के लिए 118 रनों की बेहतरीन शतकीय साझेदारी कर उसे मजबूत स्थिति में पहुंचाया।

भारत की मैच में वापसी कराने वाली पुजारा और रहाणे की जोड़ी ने चौथे दिन की उसी अंदाज में बल्लेबाजी शुरू की, जिस अंदाज में तीसरे दिन खत्म की थी। दोनों ने चौथे दिन आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों को परेशान किया। स्टीवन स्मिथ के चेहरे पर शिकन साफ दिख रही थी। उनके पास नई गेंद लेने का मौका था, जिसे उन्होंने जाया नहीं किया।

नई गेंद से रहाणे-पुजारा को स्टार्क और हाजलेवुड ने खूब छकाया

81वें ओवर में उन्होंने नई गेंद ली। यहां से मिशेल स्टार्क और जोस हाजलेवुड ने रहाणे और पुजारा को नई गेंद से काफी परेशान किया। यहां से आस्ट्रेलिया ने वापसी की और नौ गेंदों में मेजबानों के चार विकेट लिए। 85वें ओवर की तीसरी गेंद पर स्टार्क की फुल लेंथ गेंद रहाणे के पैड पर जा लगी। आस्ट्रेलिया ने पगबाधा की अपील की, लेकिन अंपायर नाइजल लॉन्ग ने इसे नकार दिया। स्मिथ ने रिव्यू लिया और रहाणे पवेलियन लौटे। उन्होंने अपनी पारी में 134 गेंदों का सामना किया और चार चौके लगाए।

स्टार्क ने अगली गेंद पर करुण नायर को खाता भी नहीं खोलने दिया। स्टार्क की गेंद नायर के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर विकेटों पर जा लगी। रहाणे और नायर के विकेट 238 के कुल योग पर गिरे। अगली गेंद पर रिद्धिमान साहा (नाबाद 20) ने स्टार्क की हैट्ट्रिक रोकी।

पुजारा अपने टेस्ट करियर में पहली बार 'नाइनटीस' में हुए आउट

पुजारा ने हाजलेवुड के अगले ओवर में चौका मारा, लेकिन हाजलेवुड ने अगली गेंद पर पुजारा को चौंकाते हुए बाउंसर मारी और गेंद पुजारा के बल्ले का बाहरी किनारा लेकर गली में खड़ी मिशेल मार्श के हाथों में जा समाई। पुजारा अपने टेस्ट करियर में पहली बार 'नाइनटीस' में आउट हुए। इस समय भारत का स्कोर 242 था।

रविचंद्रन अश्विन (4) ने इसी ओवर में चौका मारा, लेकिन अगली गेंद नीची रहते हुए उनके विकेट उखाड़ ले गई। उमेश यादव (1) खराब शॉट खेलकर आउट हुए। दूसरे छोर पर खड़े साहा को अंत में ईशांत का साथ मिला और भारत के लिए दोनों ने 10वें विकेट के लिए 16 रन जोड़े। ओकीफ ने ईशांत को शॉन मार्श के हाथों कैच करा भारतीय पारी का अंत किया।

भारत पहली पारी में 189 रनों पर हुआ आऊट

इससे पहले आस्ट्रेलिया ने भारत को पहली पारी में 189 रनों पर समेट दिया था और अपनी पहली पारी में 276 रन बनाते हुए 87 रनों की बढ़त ले ली थी। मेजबानों को समेटने में नाथन लॉयन के आठ विकटों की अहम भूमिका रही थी। राहुल वे पहली पारी में भी 90 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली थी। आस्ट्रेलिया के लिए पहली पारी में शॉन मार्श ने 66 और मैट रेनशॉ ने 60 रन बनाए थे।

भारत और आस्ट्रेलिया दूसरे क्रिकेट टेस्ट के चौथे दिन का स्कोर :-

भारत पहली पारी:- 189

आस्ट्रेलिया पहली पारी:- 276

भारत दूसरी पारी:-

  • लोकेश राहुल का स्मिथ बो ओकीफी 51
  • अभिनव मुकुंद बो हेजलवुड 16
  • चेतेश्वर पुजारा का मिशेल मार्श बो हेजलवुड 92 विराट कोहली पगबाधा बो हेजलवुड 15
  • रविंद्र जडेजा बो हेजलवुड 02
  • अजिंक्य रहाणे पगबाधा बो हेजलवुड 52
  • करुण नायर बो स्टार्क 00
  • रिद्धिमान साहा नाबाद 20
  • रविचंद्रन अश्विन बो हेजलवुड 04
  • उमेश यादव का वार्नर बो हेजलवुड 01
  • इशांत शर्मा का शान मार्श बो ओकीफी 06

अतिरिक्त :- 15

कुल योग :- 97 . 1 ओवर में सभी विकेट खोकर: 274 रन

विकेट पतन :- 1-39, 2-84, 3-112, 4-120, 5-238, 6-238, 7-242, 8-246, 9-258

गेंदबाजी :-

स्टार्क 16-1-74-2

हेजलवुड 24-5-67-6

लियोन 33-4-82-0

ओकीफी 21.1-3-36-2

मिशेल मार्श 3-0-4-0.

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top