सेंचुरियन टेस्ट में भारत की शर्मनाक हार

सेंचुरियन टेस्ट में भारत की शर्मनाक हारविराट कोहली 

सेंचुरियन (आईएएनएस)। सेंचुरियन में भारत दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट मैच के पांचवें दिन सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को 135 रनों से हरा दिया। भारत का दसवां विकेट बुमराह के रूप में गिरा। भारत का दक्षिण अफ्रीका में सीरिज जीतने का सपना टूटा। लचर बल्लेबाजी की वजह से टीम इंडिया ने टेस्ट सीरिज गंवाई।

भारत का नौवां विकेट मोहम्मद शमी के रूप में गिरा, शमी 28 रन बनाकर आऊट हो गए। भारत का स्कोर 10 विकेट खोने पर 151 रन रहा। पहली पारी में भारत ने 307 रन बनाए थे।

मेजबान टीम ने चौथी पारी में भारत के सामने 287 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे भारतीय टीम हासिल नहीं कर पाई और 50.2 ओवरों में 151 रनों पर ही ढेर हो गई। मेहमान टीम के लिए सबसे ज्यादा 47 रन रोहित शर्मा ने बनाए। उनके अलावा मोहम्मद शमी ने 28 रनों का योगदान दिया। चेतेश्वर पुजारा और पार्थिव पटेल ने 19-19 रनों की योगदान दिया। भारत के सिर्फ यही चार बल्लेबाज दहाई के अंक में पहुंच पाए।

दक्षिण अफ्रीका के लिए पदार्पण करने वाले नगिडी ने सर्वाधिक छह विकेट लिए। उनके अलावा कागिसो रबादा ने तीन सफलताएं हासिल कीं। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अपनी पहली पारी में 335 रन बनाए थे। एडिन मार्करम ने पहली पारी में सबसे ज्यादा 94 रनों का योगदान दिया था। पूर्व कप्तान हाशिम अमला ने 82 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 63 रन बनाए थे।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार सफलताएं हासिल की थीं। ईशांत शर्मा ने तीन विकेट लिए थे। शमी के हिस्से एक सफलता आई थी। भारत ने अपनी पहली पारी में 307 रन बनाए थे। उसके लिए कप्तान विराट कोहली ने 153 रनों की शतकीय पारी खेली थी। मुरली विजय ने 46 और अश्विन ने 38 रनों का योगदान दिया था।

मेजबान टीम की तरफ से मोर्ने मोर्केल ने पहली पारी में चार विकेट लिए थे।

भारतीय क्रिकेट टीम ने दक्षिण अफ्रीका के साथ जारी दूसरे टेस्ट मैच के चौथे दिन खेल खत्म होने तक 287 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए 35 रनों पर अपने तीन विकेट गंवा दिए थे।

इसे पहले सेंचुरियन में भारत दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट मैच के दूसरे दिन सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान में दक्षिण अफ्रीका 335 रनों पर आलआऊट हो गई। आर अश्विनी ने चार विकेट, ईशांत शर्मा ने तीन विकेट जबकि मोहम्मद शमी को दो सफलताएं मिलीं। दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

इस मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले लुंगी नगिडी एक रन पर नाबाद लौटे। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा 94 रन सलामी बल्लेबाज एडिन मार्कराम ने बनाए। वहीं हाशिम अमला ने 82 और कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 63 रनों का योगदान दिया।

पहला दिन :-

इससे पूर्व मेजबान टीम ने पहले दिन (शनिवार) का अंत छह विकेट के नुकसान पर 269 रनों के साथ किया था। सेंचुरियन में भारत दक्षिण अफ्रीका दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन सुपर स्पोर्ट पार्क मैदान में दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया है। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने भारत को पहले क्षेत्ररक्षण के लिए कहा।

अश्विनी की गेंद पर विजय ने डीन एल्गर के कैच को पकड़ उन्हें स्टेडियम का रास्ता दिखा दिया। डीन एल्गर ने 80 गेंदों पर 31 रन बनाया। उनकी जगह हाशिम अमला बल्लेबाजी करने को आए। इस वक्त अमला 19 रन व एडिन मार्कराम 93वें रन बनाकर खेल रहे हैं। इस वक्त दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 145/1 है।

दक्षिण अफ्रीका की ओपनर जोड़ी एडिन मार्कराम (नाबाद 51) और डीन एल्गर (नाबाद 26) ने पहले सत्र में भारत के खिलाफ मजबूत शुरुआत की है। मेजबान टीम ने दिन के पहले सत्र का अंत बिना किसी नुकसान के 27 ओवरों में 78 रनों के साथ किया है।

मार्कराम अपनी अर्धशतकीय पारी में अभी तक 89 गेंदों का सामना कर चुके हैं और नौ चौके लगा चुके हैं। वहीं एल्गर ने मार्कराम की अपेक्षा धीमी बल्लेबाजी की और अभी तक 73 गेंदों का सामना किया है तथा तीन चौके लगाए हैं। मेजबान टीम दक्षिण अफ्रीकी की सलामी जोड़ी ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट से महरुम रखा है।

ये भी पढ़ें- इसीलिए तो कहते हैं... भगवान किसी को अस्पताल न भेजें

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने अपने पांचों मुख्य गेंदबाजों को आजमा लिया लेकिन कोई भी उन्हें सफलता नहीं दिला पाया। रविचंद्रन अश्विन ने चार ओवर फेंके और सिर्फ दो रन दिए। तेज गेंदबाजों की मददगार समझी जाने वाली इस पिच पर अश्विन को टर्न मिलती दिखी जो भारत के लिए अच्छी खबर साबित हो सकती है।

ये भी पढ़ें- पढ़िए- कैसे छोटे से गाँव से निकलकर बड़े पर्दे पर छा गया लखनऊ का ये कलाकार

इससे पूर्व केपटाउन में खेले गए पहले मैच में जीत हासिल करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है। अब उसकी नजरें इस मैच मे जीत हासिल करते हुए सीरीज अपने नाम करने पर होंगी।

ये भी पढ़ें- संसद तक पहुंच गई है ये बात कि महिला प्रधान के पति व बेटे करते हैं कामकाज में हस्तक्षेप

वहीं भारत पिछले टेस्ट मैच को भुलाकर इस मैच में बेहतर प्रदर्शन कर जीत हासिल करते हुए सीरीज जीत की उम्मीदों को जिंदा रखना चाहेगा। भारतीय टीम ने इस मैच में तीन बदलाव किए हैं। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के स्थान पर लोकेश राहुल को टीम में जगह दी गई है। विकेटकीपर रिद्धिमान साहा के स्थान पर पार्थिव पटेल को मौका मिला है। भुवनेश्वर कुमार की जगह ईशांत को अंतिम एकादश में शामिल किया गया है।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

वहीं दक्षिण अफ्रीका ने अपनी टीम में एक बदलाव किया है। चोटिल डेल स्टेन के स्थान पर लुंगीसानी निगडि को टीम में जगह मिली है। वह पदार्पण कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें- पते के प्रमाण के रूप में अब मान्य नहीं होगा पासपोर्ट 

टीमें:-

भारत:- विराट कोहली (कप्तान), लोकेश राहुल, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, पार्थिव पटेल (विकेटकीपर),हार्दिक पांड्या, रविचंद्रन अश्विन, ईशांत शर्मा, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह।

दक्षिण अफ्रीका :- फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), डीन एल्गर, एडिन मार्कराम, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, क्विंटन डी कॉक (विकेटकीपर), वार्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, कागिसो रबाडा, लुंगीसानी निगडि, मोर्ने मोर्केल।

फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Top