गाँव कनेक्शन मेला: गाँव की पिच पर ख़ूब लगे चौके-छक्के

गाँव कनेक्शन के छठवें स्थापना दिवस पर भारतीय ग्रामीण विद्यालय कुनौरा में हुए गाँव मेले के दौरान किक्रेट प्रतियोगिता में 8 स्कूलों की टीमों ने लिया हिस्सा।

Imran KhanImran Khan   3 Dec 2018 10:57 AM GMT

गाँव कनेक्शन मेला: गाँव की पिच पर ख़ूब लगे चौके-छक्के

लखनऊ। मैदान की ओस अभी पूरी तरह सूख नहीं पाई थी, लेकिन हाथ में बैट-बाल लिए खिलाड़ी मैदान में पहुंच गए थे। ऊबड़-खाबड़ मैदान पर खूब चौके-छक्के लगे। मौका था गाँव कनेक्शन मेले में आयोजित क्रिकेट प्रतियोगिता का, जिसमें लखनऊ समेत कई जिलों की टीमों ने भाग लिया।


उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में बीकेटी तहसील के गदेला गाँव में दो दिसंबर को भव्य ग्रामीण क्रिकेट प्रतियोगिता हुई। जिसमें लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर के 8 ग्रामीण स्कूलों की टीमों ने हिस्सा लिया। सुबह से शुरू हुए मैच शाम तक चलते रहे। ऊबड़-खाबड़ मैदान पर खिलाड़ी गिरते और फिसलते रहे लेकिन उनके जोश में कमी नहीं आई। ग्रामीण इलाकों में क्रिकेट का सुरूर किस कदर लोगों के सिर चढ़कर बोलता है ये भी इस मैदान में दिखा। कॉलेजों के आपसी मैच देखने के लिए आसपास के कई गांवों के लोग पहुंचे हुए थे।


मैच का उद‍्घाटन गाँव कनेक्शन के फाउंडर नीलेश मिसरा ने सिक्का उछाल कर किया। सुबह का सबसे पहला मुकाबला भारतीय ग्रामीण विद्यालय और रामा कान्वेंट इंटर कॉलेज के बीच हुआ। मैच की एक-एक गेंद पर लोग टक-टकी लगाए देखते रहे। कुछ मैच का नतीजा तो काफी करीबी रहा, लोग अंत तक नहीं जान पाए की कौन सी टीम जीतेगी?

क्रिकेट मैच ने मेले में लगाए चार चांद

गाँव कनेक्शन के छठवें स्थापना दिवस पर मेले का आयोजन भारतीय ग्रामीण विद्यालय कुनौरा में किया गया। जहां हर तरह की सुविधा मौजूद थी। कृषि मेला, स्वास्थ्य शिविर, पशु देखभाल व करियर परामर्श जैसी सुविधाओं से सजा था मेला। ये चौका, ये छक्का ये आउट की आवाजें लगातार गूंजती रही। क्रिकेट मेले में अपनी अलग ही छठा बिखेर रहा था। क्या बूढ़े, क्या जवान सब क्रिकेट मैच का लुत्फ उठाते दिखे।

लगातार मैचों का किया गया आयोजन

खेल प्रतियोगिता में आठ टीमों ने भाग लिया। आठों टीमों के बीच चार मैच लगातार कराए गए पहले हाफ में दो मैच व दूसरे हाफ में दो मैच। हर टीम के खिलाड़ी काफी जोश में थे। टीम का उत्साह बढ़ाने के लिए उनके स्कूल के खेल टीचर उनके साथ दिखे।


धोनी की टी-शर्ट बनी आकर्षण का केन्द्र

युगांतर विद्या मंदिर झरसवां की क्रिकेट टीम के कप्तान मो. अकील ने खुद को धोनी का बहुत बड़ा फैन बताया। अकील धोनी नाम की सात नंबर जर्सी में दिखे। मैच कमेंट्री के दौरान कमेंटेटर ने भी अकील को कई बार धोनी के नाम से पुकारा। धोनी की टी-शर्ट पूरे मैच में आकर्षण का केन्द्र बनी रही।


इन स्कूल की टीमों ने लिया भाग

भारतीय ग्रामीण विद्यालय

रामा कांवेंट इंटर कॉलेज

एसडीएसएन इंटर कॉलेज

एसएस पब्लिक स्कूल

युगांतर विद्या मंदिर, बेलहरा

मातेश्वरी विद्या इंटर कॉलेज

युगांतर विद्या मंदिर, झरसवां

परमेश्वर इंटर कॉलेज

ये टीमें जीतीं


पहले हाफ में रामा कांवेंट इंटर कॉलेज ने भारतीय ग्रामीण विद्यालय को हराया तो एसडीएसएन ने एसएस पब्लिक स्कूल को पटखनी दी। दूसरे हाफ में युगांतर इंटर कॉलेज बेलहरा ने मातेश्वरी से जीत छीन ली तो वहीं युगांतर इंटर कॉलेज झरसवां ने परमेश्वर इंटर कॉलेज को एक गेंद शेष रहते हराया।

सभी टीमों को किया गया सम्मानित

मेले में सभी टीमों को ट्रॉफी देकर किया गया सम्मानित। हर टीम के खिलाडि़यों के चेहरे पर मुस्कान थी। सभी खिलाड़ी व उनके टीचर खुश नज़र आए, बाद में पूरे मेले का लुत्फ भी उठाया।


सब कुछ घटा इन मैचों में

कहीं जबरदस्त लोगों में उत्साह तो कहीं थोड़ी नोकझाेक दिखी। कहीं चौके छक्के तो कहीं विकेटों की झड़ी। जीत से चेहरों पर हंसी तो हार से मायूस दिखे खिलाड़ी। अम्पायर के फैसलों से सभी खिलाड़ी खुश नज़र आए। सब कुछ देखने को मिला इन मैचों में, लोगों ने जमकर मैच तथा मेले का उठाया लुत्फ।


आख़िरी मैच में लोगों की बढ़ गई धड़कनें

आखिरी मैच युगांतर विद्या मंदिर, झरसवां और परमेश्वर इंटर कॉलेज बीच खेला गया था। आिखरी ओवर में युगांतर को जीत के लिए तीन रन चाहिए थे। पीआईसी के गेंदबाज ने ओवर फेंकना शुरू किया। पहली गेंद डाट रही, दूसरी गेंद डाट रही। तीसरी गेंद पर बल्लेबाज ने शाट खेला दो रन के लिए, फिर चौथी गेंद डाट रही। अब युगांतर को जीत के लिए दो गेंदों पर एक रन चाहिए था। हर गेंद के साथ लोगों की धड़कने बढ़ रहीं थी। गेंदबाज ने आेवर की पांचवीं गेंद फेंकी बल्लेबाज ने तेज बल्ला घुमाया और गेंद हवा में थी सभी लोग खड़े हो गए और अम्पायर का इशारा छह रन। युगांतर ने एक गेंद शेष रहते ये मैच जीत लिया।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top