ICC Women’s World Cup 2017 LIVE : भारत ने पाकिस्तान को 95 रन से हराया, एकता बिष्ट ने पांच विकेट चटकाए 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   2 July 2017 9:20 PM GMT

ICC Women’s World Cup 2017 LIVE : भारत ने पाकिस्तान को 95 रन से हराया, एकता बिष्ट ने पांच विकेट चटकाए आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट 2017 में रविवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के बीच काउंटी ग्राउंड में मैच खेला जा रहा है। साभार : ट्विटर लीसा

डर्बी (इंग्लैंड) (भाषा)। आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट 2017 में रविवार काउंटी ग्राउंड में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम को 95 रनों से हरा दिया। पूरी पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम 75 रनों पर सिमट गयी, भारतीय गेंदबाज एकता बिष्ट ने 18 रन देकर पांच पाकिस्तानी विकेट लिए।

इससे पूर्व आईसीसी महिला विश्व कप टूर्नामेंट 2017 में रविवार को भारतीय महिला क्रिकेट टीम का पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम के बीच काउंटी ग्राउंड में मैच खेला जा रहा है। भारतीय महिला क्रिकेट टीम के 169 रन के स्कोर के जवाब में पाकिस्तान महिला क्रिकेट टीम ने 35 ओवर में 9 विकेट खोकर सिर्फ 70 रन बनाए हैं। इस वक्त पाकिस्तानी बल्लेबाज सना मीर व सादिया युसूफ बल्लेबाजी कर रहीं हैं। भारत को जीत के लिए सिर्फ एक विकेट चाहिए वहीं पाकिस्तान 15 ओवर में जीत के लिए 99 रन की जरूरत है।

नासरा संधू और सादिया यूसुफ के फिरकी के जादू से पाकिस्तान ने आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप के ग्रुप मैच में आज यहां भारत को नौ विकेट पर 169 रन पर रोक दिया। बाएं हाथ की स्पिनरों नासरा ने 26 रन देकर चार जबकि सादिया ने 30 रन देकर दो विकेट चटकाए, जिससे भारतीय बल्लेबाज पूरी पारी के दौरान कभी खुलकर नहीं खेल पाईं। तेज गेंदबाज डायना बेग ने भी 28 रन देकर एक विकेट हासिल किया। भारत की ओर से सलामी बल्लेबाज पदमिनी राउत ने सर्वाधिक 47 रन की पारी खेली जबकि दिप्ति शर्मा ने 28 रन बनाए।

सुषमा वर्मा (33) और झूलन गोस्वामी (14) ने सातवें विकेट के लिए 34 रन जोड़कर टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाने में अहम भूमिका निभाई। भारत की कप्तान मिताली राज ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया लेकिन पाकिस्तान की अनुशासित गेंदबाजी के सामने टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही।

तेज गेंदबाज डायना बेग ने बेहतरीन फार्म में चल रही स्मृति मंधाना (02) को पारी के चौथे ओवर में पगबाधा किया। सलामी बल्लेबाज पदमिनी राउत और दिप्ति शर्मा ने दूसरे विकेट के लिए 18 .5 ओवर में 67 रन की साझेदारी की। दोनों ने इस दौरान धीमी बल्लेबाजी की। भारतीय पारी का पहला चौका नौवें ओवर में दिप्ति ने असमाविया इकबाल पर जड़ा। पहले 10 ओवर में टीम एक विकेट पर 17 रन ही बना सकी।

पदमिनी ने 11वें ओवर में असमाविया पर अपना पहला चौका मारा और फिर डायना के अगले ओवर में लगातार दो चौके जड़े। इसके बाद अगली 56 गेंद तक कोई बाउंड्री नहीं लगी। भारत के 50 रन 18वें ओवर में पूरे हुए।

पदमिनी ने नासरा पर चौके के साथ बाउंड्री के सूखे को खत्म किया लेकिन बाएं हाथ की इस स्पिनर ने इस बल्लेबाज को अपनी ही गेंद पर लपककर पवेलियन भेजा। पदमिनी ने 72 गेंद की अपनी पारी में पांच चौके मारे।

कप्तान मिताली राज (08) ने आते ही नासरा पर चौका जड़ा लेकिन सादिया की गेंद पर विकेटकीपर ने उनका कैच टपका दिया। मिताली हालांकि इस जीवनदान का फायदा नहीं उठा सकी और नासरा की गेंद पर पगबाधा हो गई। मिताली को मैदानी अंपायर ने नाटआउट दिया था लेकिन रैफरल लेने पर तीसरे अंपायर ने उन्हें आउट करा दिया।

नासरा ने एक गेंद बाद दिप्ति के खिलाफ भी रैफरल लेकर उन्हें विकेटकीपर सिदरा नवाज के हाथों कैच कराया। दिप्ति ने 63 गेंद का सामना करते हुए दो चौके मारे। भारत के 100 रन 31वें ओवर में पूरे हुए। बाएं हाथ की स्पिनर सादिया ने इसके बाद हरमनप्रीत कौर (10) और मोना मैशराम (06) को पवेलियन भेजकर भारत का स्कोर छह विकेट पर 111 रन किया।

अंतिम ओवरों में सुषमा ने कुछ अच्छे शाट खेले। सुषमा ने असमाविया पर लगातार दो चौके मारे लेकिन नासरा ने झूलन को बोल्ड कर दिया। सुषमा ने 48वें ओवर में असमाविया की लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जडा लेकिन ओवर की अंतिम गेंद पर डायना को कैच दे बैठी।

टीमें इस प्रकार हैं :-

भारत: - मिताली राज (कप्तान), हरमनप्रीत कौर, स्मृति मंधाना, वेदा कृष्णमूर्ति, मोना मेशराम, पूनम राउत, दिप्ति शर्मा, झूलन गोस्वामी, शिखा पांडे, एकता बिष्ट, सुषमा वर्मा, मानसी जोशी, राजेश्वरी गायकवाड, पूनम यादव और नुजहत प्रवीण।

पाकिस्तान:- सना मीर (कप्तान), असमाविया इकबाल, आयशा जफर, डायना बेग, गुलाम फातिमा, इरान जावेद, जावेरिया खान, कायनात इम्तियाज, मरीना इकबाल, नाहिदा खान, नैन अबीदी, नास्रा संधू, सादिया यूसुफ, सिद्रा नवाज, वाहिदा अख्तर और बिसमाह महारुफ।

समय:- मैच भारतीय समयानुसार दोपहर तीन बजे शुुरू होगा।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top