भारत आस्ट्रेलिया चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन नाथन लियोन के सामने भारत बैकफुट पर 

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   26 March 2017 5:55 PM GMT

भारत आस्ट्रेलिया चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन नाथन लियोन के सामने भारत बैकफुट पर धर्मशाला में भारतीय क्रिकेट फैनस।

धर्मशाला (भाषा)। भारत आस्ट्रेलिया चौथे टेस्ट मैच के दूसरे दिन रविवार को आफ स्पिनर नाथन लियोन की तीसरे सत्र की करिश्माई गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया ने भारत की पहली पारी में बढ़त बनाने की उम्मीदों को झटका दिया।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

रिद्धिमान साहा और रविंद्र जडेजा भारत की उम्मीद

भारत ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक छह विकेट पर 248 रन बनाए हैं और वह अभी आस्ट्रेलिया के पहली पारी के स्कोर 300 रन से 52 रन पीछे है। भारत ने आखिरी सत्र में 95 रन जोड़े लेकिन इस बीच चार महत्वपूर्ण विकेट भी गंवाएं। भारत की उम्मीद अब पिछले मैच के शतकवीर रिद्धिमान साहा ( नाबाद दस) और रविंद्र जडेजा ( नाबाद 16) पर टिकी है।

नाथन लियोन का चला जादू

अच्छी फार्म में चल रहे लोकेश राहुल (60) और भरोसेमंद चेतेश्वर पुजारा (57) के अर्धशतकों से भारत चाय के विश्राम तक दो विकेट पर 153 रन बनाकर बेहतर स्थिति में दिख रहा था लेकिन इसके बाद लियोन का जादू चला और भारत ने तीसरे सत्र के शुरू में उसने पांच ओवर के अंदर दो विकेट गंवा दिए और इसके बाद भी स्थिति नहीं संभली।

कप्तान अंजिक्य रहाणे (46) और रविंचंद्रन अश्विन (30) ने कुछ देर तक उम्मीद जगाई लेकिन इन दोनों के पांच रन के अंदर पवेलियन लौटने से भारत की पहली पारी में बढ़त हासिल करने की संभावना क्षीण पड़ गई। रहाणे और अश्विन को भी लियोन ने ही आउट किया। वह अब तक 67 रन देकर चार विकेट ले चुके हैं, जोश हेजलवुड और पैट कमिन्स ने एक-एक विकेट लिया है।

रांची टेस्ट में 202 रन की मैराथन पारी खेलने वाले पुजारा चाय के विश्राम के बाद पहले ओवर में ही पवेलियन लौट गए, जिससे भारत की बड़ी बढ़त हासिल करने की उम्मीदों को करारा झटका लगा। लियोन अपना छोर बदलकर आए और उन्हें थोड़ा अधिक उछाल मिलने लगी। उनकी एक ऐसी ही गेंद पुजारा के दस्ताने और फिर पैड से लगकर शार्ट लेग पर खडे पीटर हैंड्सकांब के पास चली गई।

करुण नायर आए और चले गए

भारत केवल पांच विशेषज्ञ बल्लेबाजों के साथ उतरा था और ऐसे में करुण नायर (पांच) पर काफी जिम्मेदारी थी लेकिन इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक जड़ने वाला कर्नाटक का यह बल्लेबाज लियोन की तेजी से टर्न लेती गेंद को नहीं समझ पाया जो उनके दस्ताने और पैड से लगकर विकेटकीपर मैथ्यू वेड के दस्तानों में समा गई।

इससे पहले दूसरे सत्र में राहुल ने भी अपना विकेट इनाम में दिया। वह अपनी पारी के दौरान सहज दिख रहे थे। इस सलामी बल्लेबाज ने श्रृंखला में अपना पांचवां अर्धशतक लगाया लेकिन इसके बाद उन्होंने पैट कमिन्स की गेंद पर पुल करने के प्रयास में कवर में खड़े डेविड वार्नर को आसान कैच थमा दिया। राहुल ने अपनी पारी में 124 गेंदों का सामना किया तथा नौ चौके और स्टीव ओकीफी पर एक छक्का लगाया।

पैट कमिन्स की गेंछ पर आऊट होने के बाद पवेनियन जाते भारतीय बल्लेबाज के एल राहुल।

सुबह राहुल ने आकर्षक खेल दिखाया लेकिन कमिन्स के साथ पहले और दूसरे सत्र में उनकी जंग देखने लायक थी। कमिन्स ने लगातार शार्ट पिच गेंदें की और राहुल ने उन पर अपनी तकनीक का अच्छा इस्तेमाल किया। लगातार शार्ट पिच गेंदों का सामना करने के बाद आखिर में राहुल का धैर्य जवाब दे गया और उन्होंने गलत टाइमिंग से पुल शाट खेलकर अपना विकेट इनाम में दिया।

मुरली विजय के आऊट होने की खुशी मनाते आस्ट्रेलियाई गेंदबाज जोश हेजलवुड।

जोश हेजलवुड की सधी गेंदबाजी

भारत ने सुबह के सत्र में विजय का विकेट गंवाया था। जोश हेजलवुड ने अच्छी लाइन से गेंदबाजी की। विजय ने उन पर कवर ड्राइव लगाकर चौका भी जडा लेकिन उनके शाट में नियंत्रण नहीं था। इसके बाद इसी गेंदबाज की उठती गेंद विजय के बल्ले को चूमकर वेड के पास चली गई।

पुजारा का 15वां अर्धशतक पूरा

पुजारा ने अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया। विजय के सुबह जल्दी आउट होने के बाद पुजारा और राहुल ने दूसरे विकेट के लिए 87 रन जोड़े। इसके बाद पुजारा और रहाणे ने भी तीसरे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। पुजारा ने अपनी 151 गेंद की पारी में छह चौके लगाए।

चेतेश्वर पुजारा।

पुजारा ने अपने कदमों का इस्तेमाल करके ओकीफी और लियोन पर कुछ आकर्षक आन ड्राइव लगाए। उन्होंने मिडविकेट क्षेत्र में खूबसूरत चौका जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। इससे पहले हेजलवुड और ओकीफी पर उनके कवर ड्राइव से लगाए चौके दर्शनीय थे।

रहाणे ने शुरू में सहज होकर नहीं पाए हालांकि उन्होंने जो पहली चार गेंदें खेली उन पर एक चौका और एक छक्का लगाया। कमिन्स की शार्ट पिच गेंद उनके बल्ले से लगकर थर्डमैन में छह रन के लिए गई। इसके बाद हालांकि रहाणे संभलकर खेले।

पुजारा के आउट होने के बाद रहाणे पर ही दारोमदार टिका था। उन्होंने इसके बाद अपनी जिम्मेदारी भी समझी। लियोन पर लांग आन और प्वाइंट क्षेत्र से लगाये गए उनके लगातार दो चौकों से भारत 200 रन के पार पहुंचा। जब वह 41 रन पर थे तो आस्ट्रेलिया ने उनके खिलाफ एक रेफरल भी गंवाया लेकिन लियोन की गेंद पर स्टीवन स्मिथ ने लाजवाब कैच लेकर भारतीय कप्तान को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। रहाणे ने 104 गेंदें खेली तथा सात चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने और अश्विन ने पांचवें विकेट के लिये 49 रन जोड़े।

इसके कुछ देर बाद लियोन ने अश्विन को पगबाधा आउट किया। भारतीय बल्लेबाज ने रेफरल भी लिया लेकिन यह उनके पक्ष में नहीं गया और भारत का स्कोर छह विकेट पर 221 रन हो गया।

अश्विन का साथ देने के लिए उतरे उनके स्पिन जोड़ीदार जडेजा ने ओकीफी और लियोन दोनों पर छक्के जड़कर अपने तेवर दिखाए। वह इससे टेस्ट क्रिकेट में 1000 रन और 100 विकेट का ‘डबल' पूरा करने वाले दसवें भारतीय खिलाड़ी बने। दूसरे छोर पर साहा जब नौ रन पर थे तब कमिन्स की गेंद पर मैट रेनशॉ ने पहली स्लिप में उनका आसान कैच छोड़ दिया है।

भारत आस्ट्रेलिया के बीच यहां खेले जा रहे चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन का स्कोर इस प्रकार रहा :-

आस्ट्रेलिया पहली पारी:- 300

भारत पहली पारी:-

  • केएल राहुल का वार्नर बो कमिन्स 60
  • मुरली विजय का वेड बो हेजलवुड 11
  • चेतेश्वर पुजारा का हैंड्सकांब बो लियोन 57 अजिंक्य रहाणे का स्मिथ बो लियोन 46
  • करुण नायर का वेड बो लियोन 05
  • रविचंद्रन अश्विन पगबाधा बो लियोन 30
  • रिद्धिमान साहा खेल रहे हैं 10
  • रविंद्र जडेजा खेल रहे हैं 16

अतिरिक्त 13

कुल :- 91 ओवर में, छह विकेट पर : 248

विकेट पतन :- 1-21, 2-108, 3-157, 4-167, 5-216, 6-221

गेंदबाजी:-

हेजलवुड 18-6-40-1

कमिन्स 21-5-59-1

लियोन 28-5-67-4

ओकीफी 24-4-69-0।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top