धर्मशाला टेस्ट में भारत ने आस्ट्रेलिया को हराया

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   28 March 2017 1:29 PM GMT

धर्मशाला टेस्ट में भारत ने आस्ट्रेलिया को हरायागावस्कर बॉर्डर ट्रॉफी 2017 के संग टीम इंडिया।

धर्मशाला (आईएएनएस)। भारत आस्ट्रेलिया चौथे टेस्ट मैच के चौथे दिन मंगलवार को भारत ने आस्ट्रेलिया को हराकर गावस्कर बॉर्डर ट्रॉफी 2017 पर कब्जा जमा लिया। भारत ने आस्ट्रेलिया को आठ विकेट से हरा दिया। इसी के साथ भारत ने चार टेस्ट मैचों की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर 2-1 से अपना कब्जा जमा लिया है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच एक मैच ड्रा रहा था।

पुणे में खेले गए पहले टेस्ट मैच में आस्ट्रेलिया ने जीत हासिल की थी और इसके बाद बेंगलुरु में हुए दूसरे टेस्ट मैच को भारत ने जीता था। इसके बाद दोनों टीमों के बीच मैच का स्कोर 1-1 से ड्रॉ हुआ था।

नियमित कप्तान विराट कोहली की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभाल रहे कप्तान अजिंक्य रहाणे (38) और लोकेश राहुल (51) रन बनाकर नाबाद लौटे। भारत को चौथी पारी में जीत के लिए 106 रनों की जरूरत थी, जिसे उसने चौथे दिन दो विकेट खोकर हासिल कर लिया।

भारत ने आस्ट्रेलिया की पहला पारी के 300 रनों के स्कोर का जवाब देते हुए अपनी पहली पारी में 332 रन बनाकर 32 रनों की बढ़त ले ली, फिर आस्ट्रेलिया को तीसरे दिन दूसरी पारी में 137 रनों पर ही ढेर कर दिया था। उसे जीत के लिए 106 रनों की दरकार थी। तीसरे दिन भारत ने बिना कोई विकेट खोए 19 रन बनाए थे।

अपने तीसरे दिन के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारत ने दिन का पहला विकेट मुरली विजय (8) के रूप में गंवाया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा रन आउट होकर पवेलियन लौट गए। भारत ने 46 रनों पर अपने दो विकेट गंवा दिए।

इसके बाद उतरे कप्तान रहाणे ने तेजी से रन बनाए और दूसरे छोर पर खड़े राहुल का बखूबी साथ दिया। राहुल ने अर्धशतक पूरा करते हुए भारत को जीत दिलाई। उन्होंने 76 गेंदों का सामना किया और नौ चौके लगाए। रहाणे ने 27 गेंदों में चार चौके और दो छक्के लगाए।

भारत की यह चौथी श्रृंखला जीत है, जिसमें उसने पहले टेस्ट मैच में हार का सामना किया था। इससे पहले इंग्लैंड (1972-73), आस्ट्रेलिया (2000-01) और श्रीलंका (2015) के खिलाफ खेली गई श्रृंखला में पहला टेस्ट मैच हारने के बाद भारत ने जीत हासिल की थी।

इसी के साथ रहाणे ने कप्तान के तौर पर पहले मैच में जीत हासिल करने का रिकार्ड भी अपने नाम किया।

अपने तीसरे दिन के स्कोर से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम ने दिन का पहला विकेट मुरली विजय (8) के रूप में गंवाया। वह पैट कमिंस की गेंद पर विकेट के पीछे मैथ्यू वेड के हाथों लपके गए। इसके बाद मैदान पर आए पहली पारी में अर्धशतक लगाने वाले चेतेश्वर पुजारा इस पारी में खाता नहीं खोल पाए। राहुल के साथ रन लेने में गलतफहमी का शिकार हुए और ग्लैन मैक्सवेल ने विकटों पर सीधा निशाना बनाते हुए पुजारा को पवेलियन लौटाया। भारत ने 46 रनों पर अपने दो विकेट गंवा दिए।

कप्तान अजिंक्य रहाणे।

इसके बाद उतरे कप्तान रहाणे ने तेजी से रन बनाए और दूसरे छोर पर खड़े राहुल का बखूबी साथ दिया। रहाणे ने कमिंस की गेंद पर लगातार दो चौके जड़े। उन्होंने कमिंस के अगले ओवर में भी चौका मारा। उन्होंने कमिंस के अगले ओवर में दो छक्के मारे और फिर स्टीव ओकीफ की गेंद पर भी चौका मारा। राहुल ने अर्धशतक पूरा करते हुए भारत को जीत दिलाई। राहुल का यह इस श्रृंखला में पांचवां अर्धशतक रहा।

आस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 300 रन बनाए थे, जिसके बाद भारत ने अपनी पहली पारी में 332 रन बनाकर 32 रनों की बढ़त ले ली थी। इसके बाद मेजबान टीम ने अच्छी गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 137 रनों पर समेट दी और 106 रनों के लक्ष्य को हासिल कर इस श्रृंखला पर कब्जा जमाया।

रविंद्र जडेजा।

रवींद्र जडेजा को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑप द सीरीज' का पुरस्कार

इस मैच के समापन के बाद रवींद्र जडेजा को 'मैन ऑफ द मैच' और 'मैन ऑप द सीरीज' का पुरस्कार दिया गया। भारत के लिए पहली पारी में 63 रन बनाने वाले जडेजा तीसरे हरफनमौला खिलाड़ी हैं, जिन्होंने किसी एक सत्र में 500 से अधिक रन बनाए हैं और 50 से अधिक विकेट लिए हैं।

जडेजा से पहले कपिल देव ने 1979-80 और मिशेल जॉनसन ने 2008-09 सत्र में यह कारनामा किया था।

भारत और आस्ट्रेलिया के बीच चौथे और आखिरी क्रिकेट टेस्ट का अंतिम स्कोर इस प्रकार है:-

आस्ट्रेलिया पहली पारी :- 300 रन

भारत पहली पारी :- 332 रन

आस्ट्रेलिया दूसरी पारी :- 137 रन

भारत दूसरी पारी :-

  • के एल राहुल नाबाद 51
  • मुरली विजय का वेड बो कमिंस 8
  • चेतेश्वर पुजारा रन आउट 0
  • अजिंक्य रहाणे नाबाद 38

अतिरिक्त :- नौ रन

कुल योग :- 23 . 5 ओवर में दो विकेट पर 106 रन

विकेट पतन :- 1 . 46, 2 . 46

गेंदबाजी :-

  • कमिंस 8 . 2 . 42 . 1
  • हेजलवुड 6 . 2 . 14 . 0
  • ओकीफे 4.5 . 1 . 22 . 0
  • लियोन 5 . 0 . 19 . 0.

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top