Top

भारत आस्ट्रेलिया चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन आस्ट्रेलिया 300 रन पर आलआउट

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   25 March 2017 6:55 PM GMT

भारत आस्ट्रेलिया चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन आस्ट्रेलिया 300 रन पर आलआउटभारत के पहले बाएं हाथ के लेग स्पिनर कुलदीप यादव के बेमिसाल स्पैल में आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज पीटर हैंड्सकांब विकेट के ऊपर रखीं गिल्लियां देखते हुए। 

धर्मशाला (भाषा)। धर्मशाला में हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम (एचपीसीए) में भारत आस्ट्रेलिया चौथे क्रिकेट टेस्ट मैच के पहले दिन टास जीतने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए आस्ट्रेलिया टीम ने आज यहां अपनी पहली पारी में 300 रन बनाए। भारत की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे चाइनामैन कुलदीप यादव ने सर्वाधिक चार विकेट लिए।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के करिश्माई स्पैल से भारत ने चौथे टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन आज यहां बेहतरीन वापसी करके आस्ट्रेलिया को पहली पारी में 300 रन पर समेट दिया।

अंजिक्य रहाणे मुंबई के नौवें खिलाड़ी हैं जो भारतीय क्रिकेट टीम के 33वें टेस्ट कप्तान बने।

भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज (बाएं हाथ का लेग स्पिनर) कुलदीप ने लंच के बाद के अपने बेमिसाल स्पैल से आस्ट्रेलिया को झकझोरा जो कप्तान स्टीव स्मिथ (111) की पारी और डेविड वार्नर (56) के साथ उनकी शतकीय साझेदारी से एक समय एक विकेट पर 144 रन बनाकर अच्छी स्थिति में दिख रहा था।

भारत के पहले चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव।

कुलदीप ने वार्नर के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट लिया और फिर पीटर हैंड्सकांब (आठ), ग्लेन मैक्सवेल (आठ), पैट कमिन्स (21) को पवेलियन भेजा। विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड (57) ने अर्धशतक जमाकर आस्ट्रेलिया का स्कोर 300 रन तक पहुंचाया।

भारत को दिन के आखिर में केवल एक ओवर खेलने को मिला। जोश हेजलवुड के इस ओवर में केएल राहुल ने अपेक्षानुसार विकेट बचाए रखने को तवज्जो दी और कोई रन नहीं बनाया। दूसरे सलामी बल्लेबाज मुरली विजय कल सुबह उनके साथ दूसरे छोर पर जिम्मेदारी संभालेंगे। चोटिल कप्तान विराट कोहली की अनुपस्थिति में इन दोनों के अलावा चेतेश्वर पुजारा और कार्यवाहक कप्तान अंजिक्य रहाणे पर भारतीय बल्लेबाजी का दारोमदार रहेगा।

आस्ट्रेलिया ने टास जीता पहले बल्लेबाजी की

आस्ट्रेलिया के टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने और शुुरू में ही मैट रेनशॉ (एक) का विकेट गंवाने के बाद स्मिथ और वार्नर ने दूसरे विकेट के लिए 134 रन जोड़े। इसके बाद कुलदीप (22 वर्ष) का जादू चला। उन्होंने 68 रन देकर चार विकेट लिए। उमेश यादव (69 रन देकर दो विकेट) ने फिर से अहम भूमिका निभाई जबकि रविचंद्रन अश्विन (54 रन देकर एक विकेट) ने स्मिथ का महत्वपूर्ण विकेट हासिल किया। रविंद्र जडेजा (57 रन देकर एक विकेट) ने वेड की संघर्ष खत्म किया तो भुवनेश्वर कुमार (41 रन देकर एक विकेट ) ने आस्ट्रेलियाई पारी का अंत किया।

स्मिथ ने अपनी शानदार फार्म जारी रखी और श्रृंखला में तीसरा शतक जमाया। चाय के विश्राम से ठीक पहले अश्विन की गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में गई जहां रहाणे ने उसे कैच किया।

कुलदीप ने डेविड वार्नर के रूप में अपना पहला टेस्ट विकेट लिया। खुशी झूमते भारतीय खिलाड़ी।

दूसरा सत्र हालांकि कानपुर के 22 वर्ष के स्पिनर कुलदीप के नाम रहा। उन्हें कोहली की जगह टीम में लिया गया था और वह अपनी खास तरह की गेंदबाजी से आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को चकमा देने में सफल रहे। लंच के बाद उन्होंने जिन तीनों आस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों को आउट किया वह गेंदबाजी करते समय उनके हाथ की स्थिति को समझने में नाकाम रहे।

इसके अलावा अतिरिक्त उछाल का भी कुलदीप को फायदा मिला। वार्नर ने उनकी गेंद पर कट करने का प्रयास किया लेकिन उस गेंद ने थोड़ा अधिक उछाल ले लिया और वह बल्ले का किनारा लेकर पहले स्लिप में खड़े रहाणे के पास चली गई।

टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला टेस्ट विकेट लेने के बाद कुलदीप के खुशी में आंसू निकल आए। ओवर पूरा होने के बाद कोहली को इस युवा खिलाड़ी के साथ सीमा रेखा पर बात करते हुए देखा गया।

आस्ट्रेलिया को रांची में हार से बचाने वाले हैंड्सकांब ने फुललेंथ गेंद पर कवर ड्राइव करना चाहा लेकिन वह उनका स्टंप उखाड़ गई। मैक्सवेल तो उनकी रांग उन (दाएं हाथ के लेग स्पिनर की गुगली) को जरा भी नहीं समझ पाये और बोल्ड हो गये। जब भी कुलदीप को विकेट मिलता तो कोच और अपने जमाने के दिग्गज लेग स्पिनर अनिल कुंबले खड़े होकर ताली बजाते।

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ।

पहला सत्र आस्ट्रेलिया के नाम रहा था। स्मिथ और वार्नर ने गजब की बल्लेबाजी की और लंच तक टीम का स्कोर एक विकेट पर 131 रन तक पहुंचाया था लेकिन इसके बाद उसकी लय गड़बड़ा गई। वार्नर के आउट होने के बाद रन गति धीमी पड़ी। एक अन्य सीनियर बल्लेबाज शान मार्श (चार) भी नहीं चल पाए और उन्होंने विकेटकीपर रिद्विमान साहा को लेग साइड में आसान कैच दिया।

आस्ट्रेलिया ने तीसरे सत्र के शुुरू में भारत को सफलता नहीं मिलने दी। आखिर में कुलदीप ने ही कमिन्स को अपनी गेंद पर वापस कैच देने के लिये मजबूर किया जबकि स्थानापन्न क्षेत्ररक्षक श्रेयस अय्यर ने खूबसूरत थ्रो पर स्टीव ओकीफी (आठ) को रन आउट किया।

वेड ने ढीली गेंदों पर अच्छे शाट खेले। उन्होंने उमेश यादव पर छक्का भी जडा। आखिर में जडेजा को आक्रमण पर लगाया गया जिनकी गेंद को स्वीप करने के प्रयास में आस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज चूककर बोल्ड हो गया। वेड ने 125 गेंदें खेली तथा चार चौके और एक छक्का लगाया। नाथन लियोन (13) को भुवनेश्वर ने इनस्विंगर पर मिडविकेट पर खड़े चेतेश्वर पुजारा के हाथों कैच कराया।

स्मिथ ने जिस तरह से पहले सत्र में बल्लेबाजी की उसे देखकर लग रहा था कि पिच बल्लेबाजी के अनुकूल है लेकिन भारतीयों ने इसके बाद शानदार वापसी की। स्मिथ ने अपनी 173 गेंद की पारी में 14 चौके लगाए। वार्नर ने शुुरू में जीवनदान मिलने के बाद उनका अच्छा साथ दिया तथा अपनी पारी में 87 गेंदें खेली तथा आठ चौके और एक छक्का लगाया।

भारतीय गेंदबाजों में से विशेषकर इशांत शर्मा की जगह टीम में लिए भुवनेश्वर खास प्रभाव नहीं छोड़ पाए। उनका शुरू में भाग्य ने भी साथ नहीं दिया क्योंकि मैच की पहली गेंद ही वार्नर के बल्ले का किनारा लेकर स्लिप में करुण नायर के करीब गई थी लेकिन वह उसे कैच नहीं कर पाए।

रेनशॉ का विकेट उखाड़ने के बाद उत्सााह से लबरेज उमेश यादव।

उमेश ने खूबसूरत गेंद पर रेनशॉ का विकेट उखाड़कर भारत को शुुरू में सफलता दिलाई लेकिन इसके बाद स्मिथ और वार्नर ने भुवनेश्वर पर आसानी से रन बटोरे। यहां तक कि यादव भी पहले दो ओवर अच्छे करने के बाद लय खो बैठे थे। स्मिथ ने अश्विन पर हावी होने की रणनीति अपनाई। उन्होंने इस आफ स्पिनर पर पहले हवा में शाट खेलकर चौका लगाया और फिर आफ साइड में गेंद सीमा रेखा पर भेजी। आत्मविश्वास हासिल करने के बाद वार्नर ने भी अश्विन की गेंद पर लांग आफ पर छक्का लगाया।

भारत आस्ट्रेलिया चौथे और अंतिम टेस्ट क्रिकेट मैच के पहले दिन का स्कोर इस प्रकार रहा :-

आस्ट्रेलिया पहली पारी :-

  1. डेविड वार्नर का रहाणे बो कुलदीप 56
  2. मैट रेनशॉ बो उमेश यादव 01
  3. स्टीव स्मिथ का रहाणे बो अश्विन 111
  4. शान मार्श का साहा बो उमेश यादव 04
  5. पीटर हैंड्सकांब बो कुलदीप 08
  6. ग्लेन मैक्सवेल बो कुलदीप 08
  7. मैथ्यू वेड बो जडेजा 57
  8. पैट कमिन्स का एवं बो कुलदीप 21
  9. स्टीव ओकीफी रन आउट 08
  10. नाथन लियोन का पुजारा बो भुवनेश्वर 13
  11. जोश हेजलवुड नाबाद 02

अतिरिक्त 11

कुल : 88.3 ओवर में, सभी आउट : 300

विकेट पतन :- 1-10, 2-144, 3-153, 4-168, 5-178, 6-208, 7-245, 8-269, 9-298

गेंदबाजी:-

  • भुवनेश्वर 12.3-2-41-1
  • उमेश यादव 15-1-69-2
  • अश्विन 23-5-54-1
  • जडेजा 15-1-57-1
  • कुलदीप 23-3-68-4

भारत पहली पारी

  1. केएल राहुल खेल रहे हैं 00
  2. मुरली विजय खेल रहे हैं 00

अतिरिक्त 00

कुल :- एक ओवर में, बिना किसी नुकसान के : 00

गेंदबाजी

  • हेजलवुड 1-1-0-0

Next Story

More Stories


© 2019 All rights reserved.