फीफा रैंकिंग में भारत 96वें स्थान की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचा

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   6 July 2017 5:29 PM GMT

फीफा रैंकिंग में भारत 96वें स्थान की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग पर पहुंचाताजा फीफा रैंकिंग में भारत 96वें स्थान पर पहुंचा।

नई दिल्ली (भाषा)। भारतीय फुटबाल टीम आज जारी ताजा फीफा रैंकिंग में 96वें स्थान पर पहुंच गई जो उसकी दो दशक में अभी तक कि सर्वश्रेष्ठ और ओवरआल दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हैं। भारत की अभी तक की सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग 94 रही है जो उसने फरवरी 1996 में हासिल की थी जबकि इससे पहले टीम की दूसरी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग 99 थी जिस पर वह नवंबर 1993 में पहुंची थी।

जहां तक एशिया का संबंध है तो भारत महाद्वीप में 12वीं रैंकिंग की टीम है जबकि इसमें ईरान 23वें स्थान से शीर्ष पर है। राष्ट्रीय टीम लगातार शानदार प्रदर्शन के बूते रैंकिंग में ऊपर की ओर बढ़ रही है और उसने पिछले दो वर्षों में 77 पायदान की छलांग लगाई है।

टीम ने अभी तक अपने पिछले 15 मैचों में से 13 में जीत दर्ज की है और पिछले आठ मैचों में उसे शिकस्त का मुंह नहीं देखना पड़ा है, जिसमें भूटान के खिलाफ अनधिकृत मैच भी शामिल है।

जब स्टीफन कांस्टेनटाइन ने फरवरी 2015 में दूसरी बार राष्ट्रीय टीम का कोच पद संभाला तो भारतीय टीम 171 रैंकिंग पर काबिज थी और मार्च 2015 में 173वें स्थान पर खिसक गई थी जबकि उनके मार्गदर्शन में टीम ने एक भी मैच नहीं खेला था। लेकिन इसके बाद टीम ने नेपाल के खिलाफ 2-0 से जीत दर्ज की।

अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने टीम को बधाई देते हुए कहा, ' 'यह भारतीय फुटबाल के लिए बड़ा कदम है, दो साल पहले हम 173 पर थे और अब हम अपनी दूसरी सर्वश्रेष्ठ फीफा रैंकिंग पर पहुंच गए हैं, इस बढ़ोतरी से भारतीय फुटबाल की काबिलियत पता चलती है, राष्ट्रीय टीम के खिलाड़ियों, कोच, स्टाफ और एआईएफएफ में सभी को बधाई। ' '

एआईएफएफ के महासचिव कुशाल दास ने कहा, ' 'पांच सितंबर 2017 को मकाउ के खिलाफ होने वाले अगले एएफसी एशिया कप क्वालीफाइंग मैच से पहले यह मनोबल बढ़ाने वाला है, इस उपलब्धि को हासिल करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ करने के लिए टीम को सलाम। एएफसी एशिया कप 2019 के लिए क्वालीफाई करना हमारी पहली प्राथमिकता है। ' '

कनफेडरेशंस कप चैम्पियंस और मौजूदा विश्व चैम्पियन जर्मनी ने विश्व रैंकिंग में ब्राजील को शीर्ष से हटाकर पहला स्थान हासिल किया, जिनके बाद अर्जेंटीना तीसरे स्थान पर है, उसके बाद पुर्तगाल और स्विट्जरलैंड शामिल हैं।

स्पोर्ट्स से जुड़ी सभी बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करके इंस्टॉल करें गाँव कनेक्शन एप

एआईएफएफ का इस समय लक्ष्य एएफसी एशिया कप यूएई 2019 के लिए क्वालीफाइंग स्थान हासिल करना है, भारत ने दोहा में 2011 में आठ साल पहले एएफसी एशिया कप में जगह बनाई थी।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top