फीफा अंडर-17 विश्व कप का शुभंकर ‘खेलियो’ लांच  

Sanjay SrivastavaSanjay Srivastava   10 Feb 2017 5:25 PM GMT

फीफा अंडर-17 विश्व कप का शुभंकर ‘खेलियो’ लांच  फीफा अंडर-17 विश्व कप के शुभंकर ‘खेलियो’ के संग युवा एवं खेल मामलों के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल और इस टूर्नामेंट की स्थानीय आयोजन समिति के चेयरमैन प्रफुल पटेल।

नई दिल्ली (आईएएनएस)। भारत की मेजबानी में होने वाले फीफा अंडर-17 विश्व कप के आधिकारिक शुभंकर को शुक्रवार को दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में जारी कर दिया गया। भारत की मेजबानी में पहली बार फीफा अंडर-17 विश्व कप का आयोजन छह अक्टूबर से शुरू होगा।

जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित इस समारोह में युवा एवं खेल मामलों के मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय गोयल और इस टूर्नामेंट की स्थानीय आयोजन समिति के चेयरमैन प्रफुल पटेल शामिल थे।

फीफा की ओर से जारी वक्तव्य के अनुसार, हिमालय की तलहटी से दक्षिण पूर्व एशिया तक पाए जाने वाले छोटे आकार के तेंदुए (क्लाउडेड लियोपार्ड) को फीफा अंडर-17 विश्व कप का शुभंकर बनाया गया है, जिसे 'खेलियो' नाम दिया गया है।

खेल प्रशंसकों के समक्ष इस शुभंकर 'खेलियो' को प्रस्तुत करते हुए गोयल ने कहा, "हम आश्वस्त हैं कि यह भारत में आयोजित खेल समारोह के सबसे यादगार शुभंकरों में से एक होगा, जो किसी ने पहले कभी नहीं देखा होगा।"

गोयल ने कहा, "खेलियो हमारे देश के लिए सबसे शानदार प्रतिरूप है। इससे हमें खेलों में बच्चों को शामिल करने की कोशिशों में मदद मिलेगी।"

इस मौके पर पटेल ने कहा कि वैश्विक स्तर पर आधिकारिक शुभंकर के रूप में खेलियो को प्रस्तुत करना इस टूर्नामेंट के लिए उठाया गया एक अन्य बड़ा कदम है।

पटेल ने कहा, "फीफा अंडर-17 विश्व कप का शुभंकर होने के नाते खेलियो पूरे देश का दौरा करेगा और टूर्नामेंट के प्रचार के तहत बच्चों और युवाओं को प्रेरित करेगा।"

इससे पहले संघीय सरकार और अखिल भारतीय फुटबाल महासंघ (एआईएफएफ) की ओर से गोयल और पटेल ने एक संयुक्त पहल 'मिशन इलेवन मिलियन' का शुभारंभ भी किया।

इस पहल के तहत फुटबाल खेलने के लिए बच्चों को प्रेरित किया जाएगा। इसमें स्कूलों के प्रधानाचार्यो और खेल शिक्षकों के साथ मिलकर काम किया जाएगा, ताकि बच्चे नियमित रूप से फुटबाल खेलने की ओर प्रेरित हों।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top