आपके दिल में बसी नफरत को दूर कर देंगी भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच की ये तस्वीरें

आपके दिल में बसी नफरत को दूर कर देंगी भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच की  ये तस्वीरेंभारतीय खिलाड़ी हरप्रीत कौर के जूते के फीते बांधतीं पाकिस्तानी खिलाड़ी अनम अमीन।

लखनऊ। यूं तो भारत-पाकिस्तान का नाम लेते ही ज़्यादातर लोगों के दिल में नफरत के भाव पैदा हो जाते हैं। इन दो देशों के बीच होने वाला क्रिकेट मैच भी लोगों के लिए सीमा पर होने वाले युद्ध से कम नहीं होता लेकिन दोनों देशों में कुछ ऐसे लोग हैं जिनके दिलों में अभी भी एक-दूसरे के लिए प्यार और सम्मान की भावना बाकी है, फिर चाहे वो क्रिकेट के खिलाड़ी ही क्यों न हों। भारत-पाक क्रिकेट के इतिहास में से हम आपको कुछ ऐसी तस्वीरें दिखा रहे हैं जहां खिलाड़ियों के बीच एक असली खेल भावना देखने को मिली और देखने को मिला एक-दूसरे के लिए दिल में प्यार व सम्मान...


कुछ हल्के पल

क्रिक्रेट मैदान पर भारत के हरभजन सिंह, वीरेंद्र सहवाग और पाकिस्तान के शाहिद अफरीद यूं तो एक दूसरे के कड़े प्रतिद्वंदी माने जाते हैं, लेकिन लड़ाई की पिच से दूर एक-दूसरे के साथ यूं खुलकर हंसते इन्हें देख ऐसा नहीं लगता कि इनके दिल में वाकई एक-दूसरे के लिए नफरत है।

जीते चाहें कोई, हम जश्न मनाएंगे

1999 में चचेन्नई में भारत-पाकिस्तान के बीच हुए क्रिकेट मैच में पाकिस्तान ने भारत को करीबी शिकस्त दी थी लेकिन भारत की इस हार के बाद भी चेन्नई के स्टेडियम में भारत की ओर से बैठे लोगों ने जो खेल भावना दिखाई वो हमेशा के लिए एक यादगार बन गई। पाकिस्तान की टीम जब स्टेडियम में दौड़ कर अपनी जीत की खुशी मना रही थी तब भारतीय जनता उनके सम्मान में खड़े होकर तालियां बजा रही थी। वह पल यह खेल भावना की एक अच्छी मिसाल है था।

इसे कहते हैं खुद को झुकाकर ज़माने की नज़रों मे उठना

आईसीसी महिला विश्व टी 20 चैंपियनशिप 2016 में भारतीय खिलाड़ी हरप्रीत कौर के जूते के फीते बांधतीं पाकिस्तानी खिलाड़ी अनम अमीन। इस तरह का प्यार और सम्मान तो अपने देश में भी एक-दूसरे के लिए कम ही देखने को मिलता है।

सीमाओं से परे

और पाकिस्तान के इन प्रशंसकों को देखकर यह कहना ग़लत नहीं होगा कि इनके दिलों में अगर अपने देश के लिए प्यार है तो एक-दूसरे के देश के लिए सम्मान भी।

ताजा अपडेट के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक करने के लिए यहां, ट्विटर हैंडल को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें।

Share it
Share it
Share it
Top