सरकार अगले महीने से लागू करेगी स्वच्छ गंगा कार्य योजना

सरकार अगले महीने से लागू करेगी स्वच्छ गंगा कार्य योजनाgaonconnection

नई दिल्ली। सरकार अगले महीने से स्वच्छ गंगा के बारे में अपनी कार्य योजना लागू करना शुरू कर देगी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इस योजना का शुभारंभ कर सकते हैं। केन्द्रीय मंत्री उमा भारती ने शनिवार को ये बात कही। भारत जल सप्ताह के बारे में उमा भारती ने कहा कि गंगा की मुख्यधारा की सतह की सफाई का काम चल रहा है। नदी को कचरे से मुक्त करने और नदी के जल के अविरल प्रवाह के उद्देश्य से बनायी गयी समग्र योजना अगले महीने से शुरू होगी।

उन्होंने कहा, ''यदि हमें लक्ष्य को कम अवधि में पूरा करना है तो स्वच्छ गंगा की समुचित योजना बनाने के लिए कुछ समय लगाने की ज़रूरत थी। हमने जब कार्य योजना बनायी तो हम ये सुनिश्चित करना चाहते थे पिछले 29 वर्षों में गंगा की सफाई के लिए नीतियों में जो विसंगतियां रहीं उन्हें दोहराया नहीं जाए।’' उमा ने कहा, ''हमने प्रधानमंत्री को स्वच्छ गंगा योजना और अगले महीने से इसके क्रियान्वयन का शुभारंभ करने के उद्देश्य से आमंत्रित किया है’'

उन्होंने कहा कि सरकार ने प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना के तहत पहले चरण में 40 परियोजनाओं को लेने का फ़ैसला किया है। उन्होंने कहा कि केन्द्र समयबद्ध तरीके से परियोजनाओं को पूरा करने वाले राज्यों को प्रोत्साहन देने की योजना बना रहा है।

More Stories


© 2019 All rights reserved.

Top